Live UpdateSliderट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरराजनीति

Modi Government 3.0: शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे ये विदेशी मेहमान!

These foreign guests will attend the swearing-in ceremony!

Modi Government 3.0: लोकसभा चुनाव (Loksabha election) में जीत के बाद अब पीएम मोदी (pm modi) के शपथग्रहण समारोह की तैयारियां शुरू हो गई हैं। पीएम मोदी के शपथग्रहण समारोह में विदेशी मेहमान भी शामिल होंगे। इसमें नेपाल, श्रीलंका, बांग्लादेश के राष्ट्राध्यक्षों समेत अन्य विदेशी नेता शामिल होंगे। शपथग्रहण समारोह 8 जून को होने की उम्मीद है।

लोकसभा चुनाव में जीत के बाद अब मोदी सरकार के शपथग्रहण समारोह की तैयारी शुरू हो गई है। नरेंद्र मोदी तीसरी बार प्रधानमंत्री (Prime minister) के रूप में शपथ लेंगे। शपथग्रहण समारोह 8 जून को होने की उम्मीद है। पीएम मोदी के शपथग्रहण समारोह (Oath taking ceremony)  में विदेशी मेहमान भी शामिल होंगे। खबर है कि नरेंद्र मोदी के शपथग्रहण समारोह में नेपाल, श्रीलंका, बांग्लादेश, मॉरिशस के राष्ट्राध्यक्ष के साथ ही भूटान के पीएम भी शामिल होंगे। इसके अलावा कई अन्य देशों के भी नेता मोदी के शपथग्रहण समारोह में हिस्सा लेंगे।

इन देशों को भेजा जाएगा न्योता

रिपोर्टों के अनुसार, भूटान के राजा शेरिंग तोगबे, नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड और बांग्लादेश की राष्ट्रपति शेख हसीना भारत की ओर से इसमें शामिल हो सकते हैं। कार्यवाहक प्रधानमंत्री ने पहले ही श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे को अपने शपथ ग्रहण समारोह के लिए आमंत्रित किया है। उन्होंने फोन पर नरेंद्र मोदी को BJP नीत NDA की चुनावी जीत पर बधाई दी। मोदी ने बांग्लादेश (Bangladesh) की प्रधानमंत्री शेख हसीना से भी फोन पर बात की और उन्हें अपने शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने का निमंत्रण दिया। हसीना ने उनका निमंत्रण स्वीकार कर लिया। सूत्रों ने यह भी बताया कि भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग तोबगे, मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ और नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ को भी इस कार्यक्रम में आमंत्रित किया जाएगा। औपचारिक निमंत्रण गुरुवार, 6 जून को भेजे जाएंगे।

यें नेता हो सकते हैं शामिल

श्रीलंका- रानिल विक्रमासिंघे

नेपाल-पुष्प कमल दहल प्रचंड

बांग्लादेश- शेख हसीना

भूटान- शेरिंग तोग्बे

मॉरिशस- प्रविंद जगन्नाथ

भारत आने को तैयार हैं शेख हसीना

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना 8 जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के लिए कल, 7 जून को नई दिल्ली के लिए रवाना होंगी। प्रधानमंत्री शेख हसीना 9 जून की दोपहर तक दिल्ली में रहेंगी। नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे। एक नेपाली अधिकारी ने इस बात की पुष्टि की कि बुधवार को फोन पर बातचीत के दौरान भारतीय प्रधानमंत्री ने नेपाली प्रधानमंत्री को निमंत्रण दिया था।

2014, 2019 में कौन-कौन हुए थे शामिल

अपने पड़ोसियों तक महत्वपूर्ण पहुंच बनाने के एक भाग के रूप में, नरेन्द्र मोदी ने 2014 में अपने शपथ ग्रहण समारोह में तत्कालीन पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ सहित सार्क के नेताओं को आमंत्रित किया था। इस बीच, 2019 में, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए बंगाल की खाड़ी बहु-क्षेत्रीय तकनीकी और आर्थिक सहयोग पहल (BIMSTEC) के नेताओं को निमंत्रण भेजा गया था। BIMSTEC एक क्षेत्रीय संगठन है जिसमें 7 सदस्य देश शामिल हैं – बांग्लादेश, भूटान, भारत, म्यांमार, नेपाल, श्रीलंका और थाईलैंड।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button