Sliderट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरराज्य-शहर

Terrorist Attack in Doda: जम्मू-कश्मीर में तीन दिन में तीसरा आतंकी हमला

Third terrorist attack in three days in Jammu and Kashmir

Terrorist Attack in Doda: जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) में एक बार फिर आतंकी हमले (Terrorist attacks) की खबर सामने आई है। पुलिस ने बताया कि, डोडा (Doda) में आतंकवादियों (terrorists) और सुरक्षा बलों (security forces) के बीच मुठभेड़ (Encounter) हुई जो अभी भी जारी है। आतंकवादियों ने कल यानी मंगलवार 11 जून की देर रात एक सैन्य अड्डे (military base) पर हमला किया था। गोलीबारी (Shootout) में 5 जवान और 1 विशेष पुलिस अधिकारी (एसपीओ) घायल हो गए।

जम्मू में तीन दिनों में यह तीसरी ऐसी घटना है। इससे पहले कठुआ (Kathua) में आतंकवादियों ने गोलीबारी की थी जिसमें 1 नागरिक घायल हो गया था। इसके अलावा रियासी (Reasi) में तीर्थयात्रियों (The Pilgrims) को ले जा रही एक बस (Bus) पर भी आतंकवादियों ने गोलीबारी की थी जिसमें 9 यात्री मारे गए थे।

आतंकवाद विरोधी अभियान (Anti-terrorism operations) की निगरानी कर रहे जम्मू क्षेत्र के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक आनंद जैन (Director General of Police Anand Jain) ने बताया कि, कल रात कठुआ में हुई मुठभेड़ में एक आतंकवादी भी मारा गया।

डोडा की घटना पर उन्होंने कहा कि, कल यानी मंगलवार 11 जून की देर रात चत्तरगला इलाके (Chattargala Locality) में सेना के अड्डे पर पुलिस (Police) और राष्ट्रीय राइफल्स (National Rifles) के संयुक्त दल पर आतंकवादियों ने गोलीबारी की। उन्होंने कहा कि, सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच ऊंचाई वाले इलाकों में मुठभेड़ चल रही है।

जम्मू में आतंकवादी हमलों की आशंका सबसे ज्यादा है, क्योंकि इनमें से कई हमले आतंकवाद से मुक्त माने जाने वाले इलाकों से हो रहे हैं।

पुलिस ने कहा कि, कल शाम कठुआ हमले में दो आतंकवादी शामिल थे और उनमें से एक मारा गया है। सुरक्षा बल अब कठुआ के हीरानगर इलाके (Hiranagar area) में दूसरे आतंकवादी की तलाश के लिए ड्रोन (Drones) का इस्तेमाल कर रहे हैं।

पुलिस ने बताया कि, आतंकवादियों ने कई घरों से पानी मांगा था, जिससे ग्रामीणों (Villagers) को संदेह हुआ और जब कुछ ग्रामीणों ने शोर मचाया तो उन्होंने गोलीबारी शुरू कर दी। आनंद जैन ने स्पष्ट किया कि, गोलीबारी में एक नागरिक घायल हुआ है और उन्होंने कठुआ हमले में 3 लोगों के मारे जाने की खबरों का खंडन किया।

उन्होंने कहा, “ऐसी अफवाहें हैं कि कई लोग घायल हुए हैं और 3 की मौत हो गई है। लेकिन केवल एक नागरिक घायल हुआ है, इसके अलावा बंधकों (Hostages) के पकड़े जाने और उनकी मौत से संबंधित सभी सूचनाएं अफवाह हैं।”

उन्होंने कठुआ हमले को एक “ताजा घुसपैठ” बताया और बिना नाम लिए पाकिस्तान (Pakistan) की ओर इशारा किया। उन्होंने कहा, “यह हमारा शत्रुतापूर्ण पड़ोसी है जो हमेशा हमारे देश के शांतिपूर्ण माहौल को नुकसान पहुंचाने की कोशिश करता है। यह (हीरानगर आतंकी हमला) एक ताजा घुसपैठ प्रतीत होता है।”

दो दिन पहले रियासी में शिव खोरी गुफा मंदिर (Shiv Khori Cave Temple) जा रही एक बस पर हमला हुआ था। बस कंपनी के मैनेजर ने बताया कि, बस चालक ने यात्रियों को उतारने से मना कर दिया, लेकिन बस नियंत्रण खो बैठी और खाई में गिर गई, जिसके बाद आतंकवादियों ने गोलीबारी शुरू कर दी। इस घटना में 9 लोगों की मौत हो गई और 33 लोग घायल हो गए। अधिकारियों की माने तो उनका कहना है कि, यह हमला लश्कर-ए-तैयबा के कमांडर अबू हमजा के कहने पर किया गया था।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button