Live UpdateSliderखेलखेल खेल मेंपढ़ाई-लिखाई

Delhi Public School Bijnor: 16 मई को दिल्ली पब्लिक स्कूल बिजनौर में आयोजित हुआ इंटर हाउस योगा कंपटीशन

Delhi Public School Bijnor: दिल्ली पब्लिक स्कूल ,बिजनौर में दिनांक 16.05.24 को ‘इंटर हाउस योगा कंपटीशन’ का आयोजन किया गया, जिसमें कक्षा 1 से 8 तक के छात्रों ने भाग लिया।छात्रों का चयन अलग-अलग कक्षा से व अलग-अलग हाउसेस से किया गया।इस प्रतियोगिता में स्कूल के चार हाउस गेम चेंजर,गो गेटर्स,वेव राइडर्स और गोल अचीवर हाउस के विद्यार्थी शामिल हुए।इस कंपटीशन में छात्रों को अपने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को संतुलित बनाए रखने के लिए एक मंच प्रदान किया गया,जिसमें छात्रों ने ताड़ासन,त्रिकोणासन,तितली आसन,भुजंगासन वृक्षासन, पश्चिमोत्तासन,पद्यमासन,ब्रज आसन आदि कई उच्च स्तरीय योगासनों का प्रदर्शन किया।

कक्षा 6,7,8 के विद्यार्थियों ने भुजंगासन,चक्रासन,और अन्य अधिक चुनौतीपूर्ण योगासनों का प्रदर्शन किया,जो उनकी शारीरिक और मानसिक चुस्ती को सुनिश्चित करते हैं।इस प्रतियोगिता में आसन और प्राणायाम के विभिन्न वर्ग शामिल थे,जहां प्रतिभागियों ने अपनी योग्यता कुशलता और संतुलन का प्रदर्शन किया।

यह योग प्रतियोगिता छात्रों में जागरूकता बढ़ाने और स्वास्थ्य को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से आयोजित की गई।उद्घाटन समारोह प्रातः 11:30 बजे से प्रारंभ हुआ जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में माननीय जतिन कुमार उपस्थित रहे और दिल्ली पब्लिक स्कूल की प्रधानाचार्या श्रीमती पायल कपूर जी ने माँ शारदा के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित किया।श्रीमती पायल कपूर ने कहा,इस प्रतियोगिता का मुख्य उद्देश्य योग के माध्यम से लोगों को स्वस्थ जीवन शैली अपनाने के लिए प्रेरित करना था।

हम इस आयोजन के माध्यम से योग के महत्व को व्यापक स्तर पर पहुंचाना चाहते हैं।इस प्रतियोगिता में हर कक्षा से प्रतिभागी विजेता को मेडल व सर्टिफिकेट प्रदान किए गए जिनमें नाम इस प्रकार है।

किस-किस को मिले पुरस्कार

कक्षा 1 से युवराज सिंह व अयांशी अग्रवाल को गोल्ड मेडल,मसीहा देशवाल व शानवी ढाका को सिल्वर मेडल और दर्शित गौर और हितांशी को ब्रॉन्ज मेडल दिया गया।

कक्षा 2 में अथर्व राजपूत व आराध्या को गोल्ड मेडल, आर्यमन सिंह व तृषा जैन को सिल्वर मेडल तथा धारिया सिंह व अनिका सिंघल को ब्रॉन्ज मेडल दिया गया।

कक्षा 3 में अथर्व रस्तोगी व सांची चौधरी को गोल्ड मेडल, मेतव्य चहल और अदित्री ढाका को सिल्वर मेडल तथा आर्यांश रस्तोगी व अवियाना अग्रवाल को ब्रांज मेडल दिया गया।

कक्षा 4 में अरनव मलिक व प्रज्ञा त्यागी को गोल्ड मेडल , पार्थ अग्रवाल व अनाया भारद्वाज को सिल्वर मेडल आदित्य अहलावत और गौरी त्यागी को ब्रॉन्ज मेडल दिया गया।

कक्षा 5 में अंश गर्ग व प्रिया राजपूत को गोल्ड मेडल, प्रबीर सिंह राठी व अन्वी गुप्ता को सिल्वर मेडल व अर्जुन एस कांगरा और श्रद्धा चौधरी को ब्रॉन्ज मेडल दिया गया।

कक्षा 6 में रक्षानुदिन व मानवी सैनी को गोल्ड मेडल, मनित चौहान व हंसिका मलिक को सिल्वर मेडल तथा दक्ष चौहान और काव्या पराशर को ब्रॉन्ज मेडल दिया गया।

कक्षा 7 से कृष्णा कुमार व आराध्या सचिदेवा को गोल्ड मेडल,अथर्व सिंह वह अक्षी पाल को सिल्वर मेडल तथा मयंक तोमर तथा विधि गोस्वामी को ब्रॉन्ज मेडल दिया गया।

कक्षा 8 में पर्व प्रकाश राजपूत व नंदिनी सिंह को गोल्ड मेडल,अखिल भारद्वाज व हेजल सिंह को सिल्वर मेडल और मोहनीश मिश्रा तथा कृति भारद्वाज को ब्रांज मेडल दिया गया।

चैंपियन ऑफ़ द चैंपियन ट्रॉफी नंदिनी सिंह (वेव राइडर) कक्षा 8 ‘ब’ को प्राप्त हुई।

इस प्रतियोगिता के दौरान हमने योग के अनेक योगासनों को समझा और छात्रों को इसके महत्व को समझाने का प्रयास किया। इस प्रतियोगिता में कोच कपिल सर,पम्मी गहलोत व आनंद जी का सराहनीय सहयोग रहा।

Naeem Ansari

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button