धर्म-कर्म

Vaishno Devi latest news: माता वैष्णो देवी के दर्शन से पहले ये गलती आपके लिए खड़ी कर सकती है परेशानी

Vaishno Devi latest news: जिला प्रशासन ने मां वैष्णो देवी यात्रा (vaishno devi yatra)  को नशा मुक्ति के लिए एक बड़ा कदम उठाया है। अब कटरा से त्रिकूटा स्थित भवन के बीच यात्रा के दौरान BD, सिगरेट (Cigarette) फूंकने और तंबाकू के सेवन करने वालों और गुटखा पान मसाला खाने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। यहां पहले से ही नशा सेवन पर प्रतिबंध लगा है।

यदि गर्मियों की छुट्टियों में आप माता वैष्णो देवी (mata vaishno devi) का दर्शन करने जाने की सोच  रहे हैं तो इस खबर को जरूर पढ़े । क्योकि ये खबर आपके बेहद काम आने वाली हैं. जानकारी के मुताबिक आपको बता दें कटरा से माता वैष्णो देवी मंदिर के भवन के बीच अगर आप तंबाकू, सिगरेट या नशे का सेवन करते पाए गए, जुर्माना देना पड़ सकता है। कटरा के जिला मजिस्ट्रेट विशेष महाजन (District Magistrate vishesh Mahajan) ने बताया कि भक्तों की आस्था को देखते हुए कटरा (katra) में भी सिगरेट और तंबाकू के दुकान बंद कराए गए हैं। उन्होंने बताया कि देश के कोने-कोने से लोग श्रद्धा के साथ माता वैष्णो देवी के दर्शन करने आते हैं। कटरा समेत इस इलाके में पूरे मार्ग पर शराब और मांस पर प्रतिबंध लगाया गया है, फिर भी कई लोग सिगरेट और तंबाकू खाते पकड़े गए। उन्होंने बताया कि अब नशे का सामान खरीदने और बेचने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

तंबाकू खाने और सिगरेट पीने वालों पर लगेगा स्मोकिंग एक्ट

जिला मजिस्ट्रेट विशेष महाजन के अनुसार प्रशासन ने कटरा में नोमाई (Nomai), पंथाल (Panthal) और ताराकोट (Tarakot) के आरंभिक स्थलों के साथ-साथ माता वैष्णो देवी भवन के 13 km के दायरे में तंबाकू उत्पादों की बिक्री, भंडारण और उपयोग पर रोक लगाने का आदेश जारी किया है। उन्होंने धर्म के साथ खिलवाड़ न करने और तंबाकू, सिगरेट और बीड़ी का उपयोग न करने की सलाह दी है। धूम्रपान अधिनियम में खैनी-गुटखा खाते, बीड़ी पीते या सिगरेट पीते पाए जाने वाले किसी भी व्यक्ति के खिलाफ कानूनी कार्रवाई का प्रावधान है। हम आपको बताना चाहते हैं कि वैष्णो देवी यात्रा मार्ग पर सुरक्षा जांच के बावजूद लोग अपने नशीले पदार्थ छिपाकर ले जाते हैं। यात्रा को पिकनिक में बदलने वालों के खिलाफ श्रद्धालुओं ने अक्सर अपनी नाराजगी जताई है।

2024 में टूट सकता है श्रद्धालुओं का पुराना रिकॉर्ड

बता दें कि लगभग 5200 फीट की ऊंचाई पर स्थित जम्मू (jammu) के त्रिकूटा पहाड़ियों में स्थित माता वैष्णो देवी की पवित्र गुफा तक पहुंचने के लिए कटरा से लगभग 13 किलोमीटर की यात्रा करनी होती है। यहां हर साल मई-जून और सितंबर-अक्टूबर में भक्तों की भीड़ उमड़ती है। पिछले साल 95 लाख से अधिक तीर्थयात्रियों ने भवन में माता के दर्शन किए थे, जो पिछले दस वर्षों का रेकॉर्ड टूट गया। इससे पहले 2012 में एक करोड़ से अधिक श्रद्धालु वैष्णो देवी पहुंचे थे। उम्मीद जताई जा रही है कि 2024 में भक्तों की संख्या पिछले पुराने रिकॉर्ड को तोड़ सकती है, इसलिए मंदिर प्रशासन ने सुरक्षा के इंतजाम किए हैं। बता दें अभी जून तक वैष्णो देवी के सभी गेस्ट हाउस बुक (guest house book) हैं। इस वर्ष मार्च तक 10 लाख से अधिक श्रद्धालु दर्शन कर चुके हैं। उम्मीद जताई जा रही है कि जून में यह आंकड़ा 30 लाख से अधिक हो सकता है।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button