BlogLive UpdateSliderTo The PointWeatherट्रेंडिंगन्यूज़

Todays weather: देशभर में मौसम का बदलता मिजाज,दिल्ली में मॉनसून की विदाई, यूपी-बिहार में बाढ़ के हालात, राजस्थान में शुष्क मौसम की संभावना

Today's weather: Changing weather patterns across the country, departure of monsoon in Delhi, flood situation in UP-Bihar, possibility of dry weather in Rajasthan.

देशभर में मौसम का मिजाज इस समय तेजी से बदल रहा है। कहीं बारिश राहत लेकर आ रही है तो कहीं बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं। उत्तर प्रदेश और बिहार जैसे राज्यों में बारिश ने जहां मुश्किलें खड़ी कर दी हैं, वहीं राजस्थान में बारिश का दौर अब थमने लगा है। आइए जानते हैं, 22 सितंबर 2024 को देश के प्रमुख राज्यों में मौसम का हाल क्या है।

दिल्ली में बारिश पर लगा ब्रेक


दिल्ली-एनसीआर में पिछले कुछ दिनों में हुई बारिश से मौसम काफी सुहावना हो गया था। हालांकि, अब मॉनसून की विदाई का समय नजदीक आ चुका है और इस कारण राजधानी में बारिश की गतिविधियां कम हो गई हैं। आज के दिन दिल्ली में बारिश की संभावना नहीं है, लेकिन बादल छाए रहेंगे और ठंडी हवाओं के चलते तापमान सामान्य रहेगा। भारतीय मौसम विभाग (IMD) के अनुसार,देश की राजधानी दिल्ली का तापमान 36 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस के बिच रहने की संभावना है।

बाढ़ जैसे हालात


उत्तर प्रदेश और बिहार में बारिश की वजह से बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गई है। पिछले दो-तीन दिनों में यूपी के कुछ जिलों में लगातार हो रही बारिश के कारण कई नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं। मौसम विभाग ने पूर्वोत्तर उत्तर प्रदेश के कई जिलों में आज भी झमाझम बारिश की संभावना जताई है, जिससे स्थिति और भी बिगड़ सकती है।

बिहार की बात करें, तो यहां भी बारिश का सिलसिला जारी रहेगा। अगले दो-तीन दिनों तक राज्य के कई हिस्सों में बारिश की संभावना है, खासतौर पर उत्तर बिहार में। यहां पछिया हवा चलने के बाद पुरवा हवा के आने से मौसम में बदलाव देखने को मिल सकता है, जिससे बारिश की गतिविधियां फिर से तेज हो सकती हैं।

राजस्थान में शुष्क रहेगा मौसम


राजस्थान में पिछले कुछ दिनों में बारिश की गतिविधियां काफी कम हो गई हैं। राज्य के पश्चिमी हिस्सों में बारिश लगभग थम चुकी है और IMD के मुताबिक, अगले सात दिनों तक यहां मौसम शुष्क रहेगा। हालांकि, पूर्वी राजस्थान के कुछ इलाकों में हल्की बारिश और बादल गरजने की संभावना जताई जा रही है। 27 सितंबर से पूर्वी राजस्थान में बारिश का दौर फिर से तेज हो सकता है, जिसमें कुछ इलाकों में सामान्य से अधिक बारिश की संभावना है।

पहाड़ों में लगातार बारिश


पहाड़ी राज्यों में भी बारिश का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में लगातार हो रही बारिश के कारण जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हो चुका है। इन राज्यों में पहाड़ी इलाकों में भूस्खलन और नदियों के उफान के कारण लोगों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है।

पूर्वोत्तर राज्यों में येलो अलर्ट


पूर्वोत्तर के राज्यों में भी बारिश का कहर जारी है। IMD ने आज नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। इन राज्यों में भारी बारिश की संभावना है, जिससे यहां जनजीवन प्रभावित हो सकता है। इसके साथ ही, असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में भी अगले कुछ दिनों तक बारिश का सिलसिला जारी रहने की संभावना है।

मॉनसून का विदाई का समय


मॉनसून अब अपने अंतिम चरण में है, लेकिन जाते-जाते भी यह देश के कई हिस्सों में अपना असर छोड़ रहा है। आने वाले दिनों में देशभर में मौसम की स्थिति में और बदलाव देखने को मिल सकते हैं। हालांकि, राजस्थान, दिल्ली और उत्तर पश्चिम भारत में मॉनसून की विदाई का समय आ चुका है, और यहां बारिश की गतिविधियों में धीरे-धीरे कमी आती जा रही है।

Mansi Negi

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button