ट्रेंडिंगरोजी-रोटीसेहतनामा

Raita Recipe: गर्मी में उठाएं रायता के साथ खाने का लुफ्त, जल्द तैयार करें इन 4 तरीकों के रायते की रेसिपी

Raita Recipe: गर्मियों के मौसम में हम खाने के साथ हर कोई दही या रायता का सेवन करना पसंद करता है। रायता आपको हेल्दी होने के साथ-साथ गर्मी से भी बचाने में भी बेहद मदद करता हैं। रायता सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। इसलिए आज हम आपको बताएँगे रायते की कई वैराइटी जिसे आप अपनी डाइट में या फिर खाने के साथ शामिल कर सकते हैं।


खीरे का शानदार रायता

खीरे में फाइबर, प्रोटीन, विटामिन के, विटामिन सी, मैग्नीशियम, पोटैशियम जैसे गुण पाए जाते हैं। खीरे के रायते के सेवन से शरीर में पानी की कमी नहीं हो पाती। खीरे के रायते को बनाने के लिए कद्दूकस किए हुए खीरे को दही, काला नमक, भुना जीरा आदि के साथ बनाया जा सकता है।

खीरे का शानदार रायता

पुदीना रायता

गर्मियों का मौसम आते ही घरों में पुदीना नजर आने लगता है। पुदीने को चटनी, शरबत आदि में इस्तेमाल किया जाता है। पुदीने की पत्तियों में विटामिन ए विटामिन और बी-कॉम्प्लेक्स, फॉस्फोरस, कैल्शियम होता है और इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। पुदीने का रायता बनाने के लिए आप पुदीने की पत्तियों को पीस सकते हैं या बारीक काट कर दही, नमक, काला नमक, हरी मिर्च हरी धनिया और भुना जीरा डाल कर बना सकते हैं।

फ्रूट रायता

फ्रूट रायता काफी हेल्दी होता है क्योंकि इसमें काफी सारे फ्रूट होते हैं. इसे बनाने के लिए अपनी पसंद के 3-4 फल लें इनके छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। अब दही लें और इसमें पीसी शकर मिक्स करें. एक चुटकी नमक मिलाएं और सभी को अच्छे से मिक्स कर लें। अंत में छोटी इलायची का पाउडर और फ्रूट मिक्स कर लें। थोड़ी देर फ्रिज में रखने के बाद इसे खा सकते हैं।

लौकी का टेस्टी रायता

लौकी का टेस्टी रायता

लौकी गर्मियों के मौसम में बहुत ही फायदेमंद सब्जी में से एक है। लौकी एक लौ कैलोरी सब्जी है, जो वजन को कम करने में भी मदद कर सकती है। लौकी का रायता बनाने के लिए आप लौकी को उबाल लें, इसे मैश कर दही में, नमक भुना जीरा, हरी धनिया, हरी मिर्च डालकर बना सकते हैं।

बूंदी का रायता

ये भी पढ़ें : Summer Fruits: आम खरीदे समय इन चीजों का रखें खास ध्यान, वरना नहीं ले पाएंगे आम का असली मजा


बूंदी रायता काफी आम है और इसका स्वाद भी लाजवाब होता है। इसे बनाने के लिए दही में काला और सादा नमक स्वाद अनुसार डाल कर अच्छे से मिक्स करना होता है। अब इसमें भुना पिसा जीरा डालें और 2-3 काली मिर्च को भी कूटकर मिला लें। अब बूंदी डालकर 10 मिनिट ढक कर रख दें। इसे ठंडा ठंडा खाएं।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button