Foreign NewsSlider

UK Election Result : ऋषि सुनक की पार्टी हुई सत्ता से बाहर, जाने क्या है वजह

UK Election Result: Rishi Sunak's party out of power, know the reason

UK Election Result : यूनाइटेड किंगडम का इलेक्शन रिजल्ट सामने आ गए हैं जिसमें आम चुनावों में किएर स्टार्मर की लेबर पार्टी ने भारी जीत हासिल की है लेकिन इसी के साथ एक जोरदार झटका भी लगा है। दरअसल इस साल की शुरुआत में टीज वैली के मेयर के रूप में चुने गए लॉर्ड बेन होचेन ने एक बात कही थी जिसमें उन्होंने कहा था कि कंजर्वेटिव पार्टी जिस चक्रव्यूह में फंसी है उसका मुख्य कारण ऋषि सुनक ही हैं जिस वजह से वहां की प्रधानमंत्री को जोरदार झटका लगा है। हालांकि आज जब यूके का रिजल्ट सामने आया, तो यही लग रहा है कि यह बात सही है।

14 साल तक सरकार में रहने के बाद की पहली बार कंजर्वेटिव पार्टी को इतनी बुरी तरह से हार का सामना करना पड़ा है। सत्ता में विरोधी के लहर और अर्थव्यवस्था की स्थिति और स्वास्थ्य सेवा ठीक ना होने की वजह से कंजर्वेटिव पार्टी को सत्ता से हाथ धोना पड़ा। इसके साथ कई और मुख्य कारण भी सामने आ रहे हैं जिसे लेकर हार का सामना करना पड़ा है। ऋषि सुनक को सरकार के हार का सबसे महत्वपूर्ण कारण बताया जा रहा हैं। एक रिपोर्ट में सामने आया है कि पिछले कई सालों से वहां के अर्थव्यवस्था बहुत धीरे आगे बढ़ रही है साथ ही अर्थव्यवस्था काफी कम हो गया है। बताया जा रहा है कि 2023 में ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था सिर्फ 0.1% ही बड़ी थी और साल की शुरुआत में ही मंदी का सामना करना पड़ा था।

ऋषि सुनक की माइग्रेशन पॉलिसी

बताया जाता है कि ऋषि सुनक का माइग्रेशन पॉलिसी सबसे बड़ा विवाद बिंदु रहा है। प्रवासियों और शरण चाहने वालों की संख्या हर दिन तेजी से बढ़ रही है जिससे वहां की अर्थव्यवस्था बिगरता नजर आ रहा है।

पार्टी में मची भगदड़ को नहीं संभाले सुनक

इस साल की शुरुआत में एक खबर सामने आई थी,जिसमें कहा गया था की सांसदों का एक समूह सुनक की जगह उनके पूर्व नेतृत्व प्रतिद्वंद्वी पेनी मॉडर्न को प्रधानमंत्री के रुप में देखना चाहते हैं लेकिन सुनक इस बात को मानने के लिए तैयार नहीं थे और वह पार्टी के मुख्य पद पर बने रहे साथ ही पार्टी में दो विचरधारा की लहर चल पड़ी थी। जिसके बाद पार्टी के वरिष्ठ नेता ने ऋषि सुनक की आलोचना करते हुए कंजरवेटिव पार्टी को छोड़ दिया और लेबर पार्टी में शामिल हो गए।

Khushi Singh

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button