Sliderउत्तर प्रदेशट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरराज्य-शहर

UP Operation Conviction News: UP DGP प्रशांत कुमार की आई ATS कोर्ट के आदेश पर प्रतिक्रिया

UP DGP Prashant Kumar reacted to the ATS court order

UP Operation Conviction News: उत्तर प्रदेश के डीजीपी प्रशांत कुमार के ‘ऑपरेशन कनविक्शन’ का असर दिखने लगा है। इस अभियान के तहत 13 महीने में 50 हजार से ज्यादा अपराधियों को कोर्ट ने सजा सुनाई। 13 महीने 10 दिन में 50010 अपराधियों को कोर्ट से सजा दिलाई गई। आपको बता दें कि डीजीपी ने “ऑपरेशन कनविक्शन” की शुरुआत 1 जुलाई 2023 को की थी।

13 महीनों में 87 माफियाओं, बच्चों और महिलाओं के खिलाफ अपराध करने वाले 6944 लोगों, गंभीर और सनसनीखेज अपराध करने वाले 15541 लोगों और अन्य अपराधों में 27438 लोगों को सजा सुनाई गई। इसमें 29 मामलों में 44 लोगों को मौत की सजा सुनाई गई। इसके अलावा 2453 मामलों में 4953 लोगों को आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई।

हर महीने 20 अपराधियों को सजा दिलाने का लक्ष्य

आपको बता दें कि डीजीपी प्रशांत कुमार ने “जांच, अभियोजन और दोषसिद्धि” के फार्मूले पर अमल करने के लिए एक विशेष पोर्टल बनाया था। इसके तहत हर जिले को हर महीने 20 मामलों में सजा दिलाने का लक्ष्य दिया गया था। इसमें माफिया, महिलाओं और बच्चों के खिलाफ अपराध, हत्या, लूट, डकैती, अवैध धर्म परिवर्तन और अन्य अपराधों के 20-20 मामलों में हर महीने सजा दिलाने का लक्ष्य दिया गया था। जिसके बाद कोर्ट में प्रभावी पैरवी के जरिए अपराधियों को सजा दिलाई गई।

इसका उद्देश्य अपराधियों में भय पैदा करना था

‘ऑपरेशन कनविक्शन’ का सबसे बड़ा फायदा यह रहा कि पुलिस ने जहां पुराने मामलों को तेजी से सुलझाया, वहीं नए मामलों का भी तेजी से निपटारा हुआ। इतना ही नहीं, इस ऑपरेशन से माफिया और अपराधियों को भी कड़ा संदेश गया कि अब मामले में देरी नहीं होगी और कानून के मुताबिक सजा मिलेगी। डीजीपी प्रशांत कुमार ने ऑपरेशन की सफलता का श्रेय प्रभावी जांच और पैरवी को दिया है।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button