Sliderट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरराजस्थानराज्य-शहर

Vice President in Rajasthan: उपराष्ट्रपति ने झुंझुनू में ‘स्वच्छता ही सेवा 2024’ अभियान का किया उद्घाटन

Vice President inaugurates 'Swachhata Hi Seva 2024' campaign in Jhunjhunu

Vice President in Rajasthan: उपराष्ट्रपति श्री जगदीप धनखड़ ने आज प्रधानमंत्री द्वारा स्वच्छता पर विशेष ध्यान दिए जाने के कारण स्वच्छता के प्रति लोगों की धारणा में आए परिवर्तनकारी बदलाव पर प्रकाश डाला।

श्री धनखड़ ने आज राजस्थान के झुंझुनू में परमवीर पीरू सिंह राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में ‘स्वच्छता ही सेवा – 2024’ अभियान के उद्घाटन अवसर पर संबोधित करते हुए कहा, “प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा 15 अगस्त 2014 को लाल किले की प्राचीर से की गई घोषणा, एक दशक में दुनिया का सबसे क्रांतिकारी कदम साबित हुई है तथा यह देश में हो रहे निरंतर परिवर्तन का प्रतीक है। पिछले दशक में इस अभियान और प्रधानमंत्री की पहल के कारण स्वच्छता के ओर लोगों की मानसिकता में क्रांतिकारी और विस्तृत बदलाव आया है।”

स्वच्छता में सार्वजनिक भागीदारी के महत्व पर जोर देते हुए उपराष्ट्रपति ने कहा कि, देश में शौचालयों की कमी एक अभिशाप थी जिसे इस अभियान के द्वारा समाप्त कर दिया गया है। उन्होंने कहा, “महिलाओं की गरिमा से समझौता किया जा रहा था और बड़े पैमाने पर चलाया गया यह अभियान अब बहुआयामी विकास में परिलक्षित हो रहा है।”

स्वच्छता अभियान के विभिन्न पहलुओं पर प्रकाश डालते हुए श्री धनखड़ ने स्वच्छता को चरित्र, संस्कार और संस्कृति से जोड़ने का संकल्प लेने का आह्वान किया। नए अभियान पर अपने विचार व्यक्त करते हुए उपराष्ट्रपति धनखड़ ने कहा, “एक दशक के बाद एक नई शुरुआत हो रही है, यह अभियान केवल स्वच्छता तक सीमित नहीं रहना चाहिए। यह हमारे विचारों में बदलाव लाए, आदतों में बदलाव लाए, जीवनशैली को सकारात्मक रूप से प्रभावित करे और आर्थिक प्रगति में जबरदस्त योगदान दे।”

उपराष्ट्रपति ने ‘मेरा युवा भारत’ कार्यक्रम की सराहना की और सभी कुलपतियों, प्राचार्यों और सभी कॉलेजों के प्रधानाध्यापकों से युवाओं को इस कार्यक्रम से जोड़ने की अपील की। ​​उन्होंने कहा, “1.5 करोड़ युवा विकसित भारत के सपने को साकार करने के लिए आगे आए हैं। इससे उनकी मानसिकता बदलेगी, राष्ट्रवाद के प्रति उनकी प्रतिबद्धता बढ़ेगी और हमारा लोकतंत्र मजबूत होगा। यह समृद्ध और समृद्ध होता रहेगा।”

उपराष्ट्रपति ने स्वच्छ भारत मिशन की अचीवमेंट्स की तरफ ध्यान आकर्षित करते हुए अपने संबोधन में कहा कि, एक समय था जब 130 करोड़ की आबादी वाले देश में हर घर में शौचालय उपलब्ध कराने का मिशन कल्पना से परे था, लेकिन आज यह बदलाव प्रधानमंत्री की पहल के कारण आया है।

भारत में कचरा प्रबंधन में आमूलचूल परिवर्तन को रेखांकित करते हुए श्री धनखड़ ने कहा, “भारत अब दुनिया के लिए एक उदाहरण बन गया है। आज कचरे से ईंधन और ऊर्जा का उत्पादन किया जा रहा है।”

स्वच्छता में सफाई कर्मचारियों की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर देते हुए उपराष्ट्रपति ने कहा, “हमें उनका अभिनंदन करना चाहिए, हमें उनका बहुत सम्मान करना चाहिए। वे बहुत गंभीर कार्य में लगे हुए हैं जो न केवल समाज के लिए, बल्कि पूरे ग्रह के लिए महत्वपूर्ण है।”

उन्होंने आगे कहा, “स्वच्छता एक सेवा है, जो मानवता के प्रति एक महान कमिटमेंट है। इसे हमें खुले मन से अपनाना चाहिए। मुझे उम्मीद है कि जब पूरा समाज मिलकर इस दिशा में काम करेगा, तो हम एक स्वच्छ और मजबूत भारत का निर्माण कर सकेंगे और हमारी यात्रा सफल होगी।”

इस अवसर पर केन्द्रीय आवासन एवं शहरी कार्य तथा विद्युत मंत्री श्री मनोहर लाल, राजस्थान सरकार के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री श्री अविनाश गहलोत, भारत सरकार के आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय में सचिव श्री श्रीनिवास कटिकिथला तथा अन्य गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button