Live UpdateSliderट्रेंडिंगन्यूज़पढ़ाई-लिखाईबड़ी खबर

CBSE Board Exam 2024: एग्जाम से पहले पेपर लीक के आरोपो पर CBSE की सफाई, गाइडलाइंस जारी कर कही बड़ी बात

CBSE Board Exam 2024 | cbse 10th-12th board exam latest update

CBSE Board Exam 2024: यदि आप भी CBSE की परीक्षा दे रहे हैं या आपके बच्चे भी परीक्षा देने वाले हैं तो आपके लिए जरूरी खबर है। दरअसल, बोर्ड अब फर्जी खबर फैलाने और पेपर लीक कराने का दावा करके पैसे वसूलने वालों के खिलाफ कार्रवाई करेगा। साथ ही ऐसे लोगों को CBSE से शिकायत भी की जा सकेगी।

CBSE (central board of secondry education) की तरफ से 10वीं-12वीं 2024 की परीक्षाएं 15 फरवरी से 2 अप्रैल तक आयोजित की जाएंगी। बोर्ड परीक्षा को लेकर सभी तरह की तैयारियां पूरी कर ली गईं हैं। वहीं, परीक्षा नकलमुक्त और अफवाह मुक्त हो इसको लेकर बोर्ड ने गाइडलाइंस जारी की है और पैरेंट्स व छात्रों को इस तरह के अराजक तत्वों से सावधान रहने की बात कही है। साथ ही CBSE अब ऐसे लोगों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी करेगा।

परीक्षा से पहले CBSE ने गाइडलाइंस जारी कर कहा फर्जी पेपर लीक की खबरे सोशल हैंडल और u- tube पर पेपर लीक आदि की खबरें आती हैं। साथ ही कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म (social media) पर प्रश्न पत्र एग्जाम से पहले लीक करने का दावा किया जाता है।

इसके अलावा परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्न पत्र व सैंपल पेपर को भी अराजक तत्वों की तरफ से शेयर किए जाने का दावा किया जाता है।

फर्जी प्रश्न पत्र और वीडियो भी उपद्रवी तत्वों द्वारा साझा किये जाते हैं। यह भी दावा किया जाता है कि उनके पास संबंधित परीक्षाएं का सारा का एक्सेस पहले से हैं। ऐसा करके वे माता- पिता और बच्चों से पैसो की वसूली करते हैं और बाद में पता चलता है कि पैरेंट्स ठगी के शिकार हो गए हैं। ऐसे अराजत तत्वों की CBSE मॉनिटरिंग करेगा और IPS सहित IT Act के तहत कार्रवाई की जाएगी।

ऐसी खबरें फैलानों वालों की करें शिकायत इस तरह की फर्जी खबरों को फैलाने वालों की सूचना पैरेंट्स और छात्र CBSE से कर सकते हैं। CBSE ने इसको लेकर E-Mail id भी जारी है।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button