ट्रेंडिंग

बारिश के मौसम में होने वाली इस समस्या से जूझ रहे हैं तो फटाफट अपनाए ये  टिप्स

Monsoon Clothes care Tips: बरसात का मौसम का जारी है अलग अलग राज्यों में बारिश भी जारी है। बरसात का मौसम तो वैसे खुशनुमा होता है लोग इस मौसम में जमकर लुफ्त भी उठातें हैं। बरसात का मौसम तो आता ही है लेकिन अपने साथ ही साथ कई सारी समस्याओं को भी अपने साथ आता है। उन्हीं में से है एक कपड़ों से बदबू आने की समस्या जिससे हर कोई परेशान रहता है। आप कई सारे उपाय करतें होंगे लेकिन कहीं न कहीं आपके कपड़ों से वो गंध बनी ही रहती होगी। आप कितने बार अपने कपड़ों को धो लों उसे धूप में अच्छे से सूखा ले लकिन इसके बावजूद भी कपड़ों से अजीब शी गंध आती रहती है और कपड़ो में नमी भी बनी रहती है।  इसी समस्या से आपको  छुटकारा दिलाने  के लिए कुछ आसान से टिप्स बताने जा रहे हैं जो आपके लिए कारगार साबित होंगे। तो चलिए सबसे पहले आपको बताते है कि कौन से वें है आसान से उपाय…..

सिरके का करें इस्तेमाल

सबसे पहले आप कपडें अगर घड़ी या किसी भी अन्य  डिटर्जेंट पाउटर के साथ सिरके का इस्तमाल जरूर करें क्यों कि  सिरकें में तीखें लवण पाए जाते है जिससे बैक्टीरिया पनपने  का खतरा खत्म हो जाता है। और कपड़ों से नमी भी चली जाती है।

बेकिंग सोडा के साथ करें धुलाई

आप कपड़ें धुलने के दौरान बेकिंग सोडा का भी प्रयोग कर सकते है। बदबू को मिटाएगा और  फ्रेशनेस भी बनाए रखेगा।

 कपड़ो को सुखाने के लिए आप आयरन या फिर ड्रायर का इस्तेमाल करें। जब भी कपड़ें हल्कें गीले लगे तो  आयरन कर दे ताकि जो कपड़ो में नमी रहती  है कपड़ो को कोशिश करे अलग अलग ही फैलाए न कि कपड़ो को एक दूसरे के ऊपर डाले यदि  कपडें आपस मे चिपके  रहेंगे तो जाहिर सी बात है कि कपड़ें सूख नही पाएंगे।

नीम की पत्ति

धूप न लगने की वजह से कपड़े नही सूख पातें है और  बारिश की वजह से कपंड़ो में फंगल इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है ऐसे में आप जब भी कपडें  तय करके कहीं भी रखें तो उनके बीच मे नीम के कुछ नीम की पत्तियों को रखें। नीम की पत्तियां रखने से न सिर्फ फंगल ही मरेंगे बल्कि आप को इनके इंफेक्शन से भी बचाने में मदद करेगा।

Priyanshi Srivastava

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button