ट्रेंडिंग

Tesla latest news in India: अब भारत में बनेगी टेस्ला की कार, तैयारी शुरू!

Now Tesla cars will be made in India, preparations begin!

Tesla latest news in India: एलन मस्क की टेस्ला भारतीय बाजार में उतरने के लिए तैयार है। एलन मस्क (Elon musk) जल्द ही भारत आएंगे। इस दौरान वह भारत के लिए अपने उद्देश्यों का खुलासा कर सकते हैं। कंपनी अपने शोरूम के लिए जगह के बारे में सोच रही है। मामले से जुड़े सूत्रों ने यह जानकारी दी।*

Also Read : Latest Technology News | News Watch India

टेस्ला भारतीय बाजार में उतरने की तैयारी कर रही है। कंपनी इस साल के अंत तक भारत में अपना परिचालन शुरू करने की योजना बना रही है। यह इलेक्ट्रिक ऑटोमोबाइल (electric automobile) बनाने वाली एक प्रमुख अमेरिकी कंपनी है। कंपनी के मालिक एलन मस्क फिलहाल दो भारतीय शहरों में शोरूम खोलने पर विचार कर रहे हैं। इस विषय से परिचित सूत्रों ने यह जानकारी दी है। अंदरूनी सूत्रों के अनुसार, टेस्ला साल के अंत में भारत में बिक्री शुरू करने से पहले नई दिल्ली और मुंबई में स्टोर खोलने के बारे में सोच रही है।। एलन मस्क इस महीने के अंत में भारत आएंगे। अपनी यात्रा के दौरान वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे। भारत यात्रा के दौरान वह टेस्ला के भविष्य के इरादों की घोषणा कर सकते हैं।

टेस्ला विस्तार करना चाहता है।

टेस्ला की वैश्विक वाहन डिलीवरी पहली तिमाही में लगभग चार वर्षों में पहली बार गिरी है। टेस्ला नए बाजारों में प्रवेश करने का लक्ष्य बना रही है। टेस्ला की योजनाओं से परिचित एक सूत्र के अनुसार, शुरुआती शोरूम 3,000 से 5,000 वर्ग फीट (280-465 वर्ग मीटर) के बीच होंगे। हर शहर का अपना विशेष सेवा केंद्र होगा।

टेस्ला ने भारत में मांग को पूरा करने के लिए अपने जर्मन प्लांट में राइट-हैंड ड्राइव (right hand drive) वाहनों का उत्पादन शुरू कर दिया है। भारत ने इलेक्ट्रिक वाहनों के आयात शुल्क में नाटकीय रूप से कमी की है, जिससे टेस्ला जैसे व्यवसायों के लिए बाजार में प्रवेश करना अधिक लाभदायक हो गया है। टेस्ला की योजनाएँ भारत की हालिया नीतिगत बदलाव के अनुरूप हैं। भारत ने इस महीने उन व्यवसायों के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों पर आयात शुल्क को 100% से घटाकर 15% कर दिया है जो प्लांट स्थापित करते हैं और कम से कम $500 मिलियन का निवेश करते हैं।

अधिकारी जगह तलाशने में जुटे हैं।

टेस्ला के सीईओ एलन मस्क भारत आ सकते हैं और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (pm narandra modi) से मुलाकात कर सकते हैं। मस्क अपनी दो दिवसीय भारत यात्रा के दौरान अपनी निवेश महत्वाकांक्षाओं का खुलासा कर सकते हैं। मस्क और मोदी की आखिरी मुलाकात जून में न्यूयॉर्क (new york) में हुई थी। पिछले महीने टेस्ला के अधिकारियों ने जगह तलाशना शुरू किया। उन्होंने कई रियल एस्टेट डेवलपर्स से चर्चा की है। वे हाई स्ट्रीट और मॉल में शोरूम की जगह की तलाश में हैं। कंपनी निर्माण शुरू करने का इरादा रखती है। इससे पहले, उसे उम्मीद है कि 2024 में शोरूम खुलने के लिए तैयार हो जाएंगे।

सरकार की नई ईवी नीति ने टेस्ला के आगमन को सुगम बनाया।

भारत सरकार ने एक महीने पहले अपनी इलेक्ट्रिक वाहन नीति में बदलाव किया था। नई नीति ने कुछ मॉडलों पर आयात शुल्क को 100% से घटाकर 15% कर दिया। भाग लेने के लिए, निवेशकों को कम से कम $50 मिलियन (लगभग ₹4,172 करोड़) का निवेश करना होगा। इस नए सरकारी विनियमन ने अमेरिकी अरबपति एलन मस्क की ईवी कंपनी टेस्ला के लिए भारत में प्रवेश करना आसान बना दिया, जो लंबे समय से एक मार्ग की तलाश में थी।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button