Sliderन्यूज़बड़ी खबर

Iran israel war news update today Live: इजरायल ने ईरान को दी हमला करने की धमकी, अब होगा महायुद्ध?

Iran israel war news update today Live

iran israel war news update today Live: इजरायल(Israel) ने ईरान (Iran) पर जवाबी हमला करने की धमकी दी है। इजरायली सेना ने साफ किया है कि ईरान को खामियाजा भुगतना पड़ेगा। मिडिल ईस्ट में बढ़ते तनाव के बीच महायुद्ध का खतरा गहरा रहा है। पूरी दुनिया को आशंका है कि अगर इजरायल ने हमला किया तो मध्य-पूर्व में युद्ध का एक नया मोर्चा खुल जाएगा। इन हालत में अमेरिका ने शांति बनाए रखने और युद्ध टालने की कोशिश करने की बात कही है। मगर इजरायल पीछे हटने को तैयार नहीं है और ईरान ने भी तेवर दिखाए हैँ।


IDF चीफ लेफ्टिनेंट जनरल हर्ज़ी हलेवी ने कहा कि हम अपने अगले कदमों पर विचार कर रहे हैं और इजरायली क्षेत्र में इतनी सारी मिसाइलों, क्रूज मिसाइलों और ड्रोन हमलों का जवाब दिया जाएगा। इजरायल की ये चेतावनी आने वाले नए संकट की आहट है। ईरान के हमले के बाद से ही इजरायल बदले का आग में झुलस रहा है और जल्द ही जवाबी कार्रवाई की धमकी भी दे रहा है। हमास के खिलाफ 6 महीने से जंग लड़ रहे इजरायल ने अब ईरान के खिलाफ भी मोर्चा खोलने का दावा किया है। साथ ही अंजाम भुगतने की चेतावनी भी दी है।
IDF चीफ लेफ्टिनेंट जनरल हर्ज़ी हलेवी कहते हैं कि हम स्थिति का बारीकी से आकलन कर रहे हैं। हम अपनी तत्परता के उच्चतम स्तर पर बने हुए हैं। ईरान को अपने किए का परिणाम भुगतना पड़ेगा। हम उसी हिसाब से अपनी प्रतिक्रिया चुनेंगे। IDF ईरान और उसके आतंकी प्रतिनिधियों से किसी भी खतरे का मुकाबला करने के लिए तैयार है। हम इजरायल की रक्षा के लिए अपना मिशन जारी रखेंगे।इजरायल के रुख से साफ है कि वो कभी भी ईरान पर जवाबी हमला कर सकता है। इजरायली सेना अपनी तैयारियों को पुख्ता बता रही है।
IDF चीफ हर्ज़ी हलेवी ने कहा कि ईरान ने इजरायल की रणनीतिक क्षमताओं को नुकसान पहुंचाने की कोशिश की है। ये कुछ ऐसा है जो अतीत में कभी नहीं हुआ था। हम कई मोर्चों पर युद्ध में हैं. खतरे का दायरा और रफ्तार दोनों तेजी से बढ़ रहे हैं। साथ ही लोगों के लिए निर्देश भी तेजी से बदल रहे हैं।इजरायल ने जवाबी हमला किया तो मिडिल ईस्ट में हालात और भी बिगड़ जाएंगे इससे पूरी दुनिया वाकिफ है। इसीलिए अमेरिका पहले ही साफ कर चुका है कि फैसला इजरायल को करना है।


राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद अमेरिका के प्रवक्ता जॉन किर्बी कहते हैं कि ये इजरायल को तय करना है कि शनिवार को ईरान ने जो किया, उस पर वो क्या और कैसे प्रतिक्रिया देता है। हम (अमेरिका) इसे पूरी तरह से उन पर (इजरायल) छोड़ने जा रहे हैं।जंग का नया मोर्चा खुला तो संकट गहराएगा क्योंकि ईरान पहले ही ये बता चुका है कि उसने दमिश्क पर हुए हमले का बदला लेना था और अब मामला खत्म समझा जाए। ईरान ने इजरायल को जवाबी हमले के घातक परिणाम भुगतने की चेतावनी भी दी है।
नासिर कनानी ने कहा कि अपने राष्ट्रीय हितों के लिए, हमने स्वाभाविक रूप से इस कार्रवाई (इजरायल पर हमला) को अंजाम दिया। अगर कोई अन्य कार्रवाई (इजरायल की ओर से) की जाती है, तो हमारी कार्रवाई निश्चित रूप से परिणाम बहुत गंभीर होंगे।इजरायल और ईरान आमने सामने हैं। इस स्थिति में टकराव को रोकना फिलहाल मुश्किल दिख रहा है। अगर ईरान और इजरायल में जंग छिड़ी तो पूरी दुनिया प्रभावित होगी। दोनों देशों के संघर्ष में कई और देश भी कूद सकते हैं जिससे तीसरे विश्वयुद्ध का खतरा गहराएगा। ईरान और इजरायल के टकराव का असर मिडिल ईस्ट के दूसरे देशों पर भी पड़ेगा जिसके नतीजे बेहद खतरनाक हो सकते हैं।जंग छिड़ी तो कच्चे तेल की कीमतें बेकाबू होना तय है जिसका सीधा असर आम आदमी पर पड़ेगा क्योंकि महंगाई की मार उसे ही झेलनी पड़ेगी।नए संकट की आहट के बीच ही अमेरिका ने शांति बनाए रखने की वकालत की है।
अमेरिका के राष्ट्रपति ने कहा कि आप जानते हैं ईरान ने इजरायल के खिलाफ हवाई हमला किया, और हमने इजरायल की रक्षा के लिए अभूतपूर्व सैन्य प्रयास किए। हमने अपने सहयोगियों के साथ मिलकर उस (ईरानी) हमले को नाकाम कर दिया। इजरायल की सुरक्षा के लिए अमेरिका प्रतिबद्ध है। हम संघर्ष विराम के लिए प्रतिबद्ध हैं।
महायुद्ध का खतरा गहरा रहा है। इजरायल क्या करेगा सबकी निगाहें इस पर टिकी हैं। वहीं तेहरान में लोगों ने इजरायल पर हुए हमले का समर्थन किया और रैली के जरिए जश्न मनाया।यानी ईरान अपनी कार्रवाई को सही बताने की पूरी कोशिश कर रहा है और दुनिया को चुनौती भी दे रहा है।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button