ट्रेंडिंगन्यूज़सेहतनामा

Coronavirus BF.7: ओमिक्रॉन का नया वेरिएंट BF.7 फिर मचा सकता है कोहराम, डॉक्टरों की सलाह, सचेत रहने की जरूरत, ये हैं मुख्य लक्षण

जिसमें 10 लाख 72 हजार से ज्यादा मामले अकेले चीन के हैं. चीन में इस वायरस (Coronavirus BF.7) से मौतों की संख्या करीब 31 हजार पहुंच चुकी है. COVID-19 संक्रमण के चलते बनने वाले कोरोना वायरस 2020 कई बार खत्म होने की कगार पर पहुंच चुका था.

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Coronavirus BF.7) को लेकर एक बार फिर सावधान रहने की जरूरत है. क्योकि, ओमिक्रॉन का नया वेरिएंट BF.7 फिर से चीन में आतंक मचा रहा है. इस खतरनाक वायरस ने चीन में दोबारा दस्तक देकर दुनियाभर के तमाम देशों के चौंका दिया है. ये नया वायरस चीन समेत दुनिया के सात देशों में फैल चुका है…और चीन समेत बाकी देशों में करीब 36 लाख लोगों को ये वायरस अपनी चपेट में ले चुका है.

जिसमें 10 लाख 72 हजार से ज्यादा मामले अकेले चीन के हैं. चीन में इस वायरस (Coronavirus BF.7) से मौतों की संख्या करीब 31 हजार पहुंच चुकी है. COVID-19 संक्रमण के चलते बनने वाले कोरोना वायरस 2020 कई बार खत्म होने की कगार पर पहुंच चुका था. लेकिन BF.7 के नये वेरिएंट ने एक बार फिर लोगों को चौका दिया है. आपको बता दें कि, जब भी कोरोना का नया वेरिएंट जन्म लेता है तो वो पुराने वेरिएंट को पीछे छोड़ देता है और ज्यादा से ज्यादा लोगों को अपना शिकार बनाता है.

दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग में तैनात डॉक्टर अनूपनाथ ने Newswatchindia.com को बताया कि, चीन में फैले कोरोना के नये मामलों के पीछे ओमिक्रॉन BF.7 है. इसका वैज्ञानिक नाम BA.5.2.1.7 है, जो ओमिक्रॉन BA.5 का सब-वेरिएंट है.चीन की हालत को देखते हुए माना जा रहा है कि यह संक्रमण BF.7 काफी तेजी से फैलने की क्षमता रखता है.
एक रिपोर्ट के मुताबिक यह ओमिक्रॉन BF.7 इंसान को बहुत जल्दी अपने आगोश में लेने की ताकत रखता है. इसके लक्षण लोगों में बहुत जल्दी दिखने लगते हैं. बड़ी आसानी से लोग इसकी चपेट में आ जाते हैं. माना जा रहा है कि BF.7 वेरिएंट श्वांस नली के ऊपरी हिस्से पर अटैक करता है.

इसके मुख्य लक्षण ये हैं.

  • गले में खराश
  • खांसी
  • नाक से पानी आना
  • बुखार आना
  • लगातार खांसी उठना
  • थकावट लगना
  • कमजोरी के लक्षण दिखना
  • इस संक्रमण से कुछ लोगों को उल्टी दस्त की शिकायत भी हो सकती है.

आपको बता दें कि, कोरोना के पहले वेरिएंट्स की तरह BF.7 भी कम इम्यून सिस्टम वाले वाले को ही जल्दी अपना शिकार बनाता है.

चीन के बाद इंग्लैंड में करोना के मामलों में इजाफा

ऐसा माना जा रहा है कि,चीन के बाद यह ये वायरस इंग्लैंड में अपने पांव तेजी से पसार रहा है. यूके के कई हिस्सों में कोरोना संक्रमण का मामले लगाता बढ़ रहे हैं. दिसंबर के शुरुआती महीने में ही कोरोना के 13 लाख के करीब मामले पहुंच गये थे. हालांकि ये आंकड़ा पिछले साल के आंकड़ों से कम है लेकिन फिर भी इससे सचेत रहने की अवश्यकता है.
यूके में अक्टूबर महीने के अंत में कोविड के मामले बढ़ने लगे थे, जबकि स्कॉटलैंड और वेल्ट में भी मामलों में कुछ बढ़ोत्तरी की गई थी. जिसे लेकर ZOE हेल्थ स्टडी लगातार कोरोना के लक्षणों को ट्रेक कर रहा है.

COVID-19 के नए आम लक्षण

इस बार इस श्रेणी में हाईपोजमिया को शामिल किया गया है. जिसका मतलब है ‘सुगंध को महसूस करने की भावना में बदलाव’ मौजूदा डाटा के अनुसार यह नया वेरिएंट 10वा सबसे आम लक्षण है. क्योंकि सर्दी का मौसम है तो गले में खराश इस समय सबसे अधिक रिपोर्ट किया गया लक्षण है. जिसके बाद नाक बंद होना, नाक बहना, सूखी खांसी, सिर दर्द, बलगम वाली खांसी, कर्कश जैसी आवाज, मांसपेशियों में दर्द को लिस्ट में शामिल किया गया है.

यह भी पढ़ें: COVID Wage again: चीन में कोरोना मरीजों में भारी उछाल, भारत सहित विश्व भर में खतरे की घंटी !

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pramod Sharma

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button