Live UpdateSliderउत्तर प्रदेशचुनावट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरराजनीतिराज्य-शहर

PM Modi Road Show Ghaziabad: पीएम मोदी के रोड शो के लिए पूरी तरह से तैयार गाजियाबाद

Ghaziabad fully prepared for PM Modi's road show

PM Modi Road Show Ghaziabad: 6 अप्रैल को नरेंद्र मोदी का रोड शो मालीवाड़ा से चौधरी मोड़ तक अंबेडकर रोड के लगभग 800 मीटर को कवर करने वाला है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश की 13 लोकसभा सीटों पर अपनी नजरें टिकाए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) शनिवार शाम गाजियाबाद में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का रोड शो करेगी।

भाजपा ने मौजूदा विधायक अतुल गर्ग को गाजियाबाद से अपना उम्मीदवार बनाया है और शुक्रवार 5 अप्रैल को जांच के बाद उनका नामांकन स्वीकार कर लिया गया है। लोकसभा चुनाव 2024 के दूसरे चरण में 26 अप्रैल को गाजियाबाद में वोटींग होगी।

गाजियाबाद मे इस बार भाजपा ने अपना प्रचार अभियान पहले से जल्दी शुरू कर दिया है और साथ ही गाजियाबाद में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह जैसे स्टार बैठकें और रैलियां करने के लिए प्रचारकों को पहले ही ला चुकी है।

27 मार्च को गाजियाबाद में जहां योगी आदित्यनाथ ने “प्रबुद्ध सम्मेलन” आयोजित किया, वहीं 3 अप्रैल को घंटा घर रामलीला मैदान में राजनाथ सिंह ने एक रैली की।

बता दे कि, शनिवार को गाजियाबाद में मोदी का रोड शो मालीवाड़ा से चौधरी मोड़ तक अंबेडकर रोड के लगभग 800 मीटर को कवर करने के लिए निर्धारित है, जिसके साथ कई प्रमुख बाजार, आवासीय कॉलोनियां, कार्यालय और वाणिज्यिक प्रतिष्ठान स्थित हैं।

बीजेपी पदाधिकारियों की माने तो, पश्चिमी उत्तर प्रदेश की 13 सीटों पर रोड शो का पॉजिटिव असर पड़ेगा।

उत्तर प्रदेश भाजपा के प्रवक्ता चंद्र मोहन ने कहा, “पश्चिमी उत्तर प्रदेश की 13 सीटों पर पीएम के रोड शो का असर पड़ेगा। जिसमें गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर, मेरठ और बागपत के साथ और अन्य शामिल हैं। पार्टी कार्यकर्ताओं को रोड शो उत्साहित करेगा और उन्हें हमारे उम्मीदवारों के लिए भारी जीत सुनिश्चित करने के लिए प्रेरित करेगा।”

हालांकि, पार्टी के सूत्रों ने स्वीकार किया है कि “गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर, बागपत और मेरठ जैसी सीटों पर अलग-अलग जातिगत समीकरणों और कुछ ऐसे उम्मीदवारों को टिकट न देने की वजह से समस्याएं मौजूद हैं जिनके जीतने की अच्छी संभावना थी।”

मोदी की प्रस्तावित रैली पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए, कांग्रेस पदाधिकारियों ने कहा कि अपने शीर्ष नेताओं को इतनी जल्दी प्रचार में लाकर, भाजपा स्वीकार कर रही है कि “गाजियाबाद सीट पर कुछ गड़बड़ है।”

कांग्रेस के जिला अध्यक्ष विनीत त्यागी ने कहा, “भाजपा शुरुआती चरण में अपने शीर्ष नेताओं को ला रही है क्योंकि उन्हें एहसास हुआ है कि गाजियाबाद में सब कुछ ठीक नहीं है और वे उस सीट को खोने के बारे में आशंकित हैं। इसलिए, उनके शीर्ष नेता चीजों को सही करने के लिए आ रहे हैं। अगर अंततः वे सीट हार जाते हैं, तो उम्मीदवारों को जवाबदेह ठहराया जाएगा, नेतृत्व को नहीं।”

साथ ही विनीत त्यागी ने यह भी कहा, “इन सभी युक्तियों से हमारी संभावनाओं पर कोई असर नहीं पड़ेगा क्योंकि हमारा उम्मीदवार मजबूत है और उसे भारत (भारतीय राष्ट्रीय विकासात्मक समावेशी गठबंधन) ब्लॉक भागीदारों का समर्थन प्राप्त है।”

राजनीतिक विशेषज्ञों का कहना है कि, गाजियाबाद सीट बीजेपी का गढ़ मानी जाती है। राजनाथ सिंह ने 2009 में सीट जीती थी और जनरल वीके सिंह (सेवानिवृत्त) 2014 और 2019 में विजेता बने। गर्ग के पक्ष में इस बार उन्हें टिकट देने से इनकार कर दिया गया।

भाजपा पदाधिकारियों ने कहा कि, रोड शो के लिए अंबेडकर रोड को सेंट्रल वर्ज पर ताजा पेंट और सड़क के किनारे से बिजली के खंभों को हटाकर तैयार किया जा रहा है।

गाजियाबाद पुलिस का कहना है कि, अंबेडकर रोड पर मोदी के रोड शो के लिए बहुस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था (Multi-Layered Security System) की गई है। हालांकी पुलिस ने तैनाती का आंकड़ा नहीं बताया लेकिन करीब 6,000 कर्मी ड्यूटी पर तैनात रहेंगे इसका अनुमान है।

साथ ही गाजियाबाद पुलिस ने कहा, “जमीन के साथ-साथ छतों पर भी सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है। रोड शो के मार्ग में एंट्री लेने से पहले जनता को सिक्योरिटी चेक का सामना करना होगा और साथ ही उन्हें एक आर्मबैंड दिया जाएगा जिससे इस बात का पता चलेगा कि उन्होंने चेक क्लियर कर लिया है।

अतिरिक्त पुलिस कमिश्नर दिनेश कुमार पी का कहना है कि, ट्रैफिक पुलिस ने विस्तृत ट्रैफिक चेंजेस की भी घोषणा की है और दोपहर से लेकर रोड शो के अंत तक प्रतिबंध रहेगा।” ट्रैफिक एडवाइजरी के मुताबिक, शनिवार को गाजियाबाद में दोपहर 1 बजे से रोड शो ख्तम होने तक 7 प्रमुख प्वाइंट पर भारी और कमर्शियल वाहानों की आवाजाही रिस्ट्रिक्टेड रहेगी। दोपहर 2 बजे से इस 7 प्वाइंट पर से रोडवेज/प्राइवेट/सिटी बसों का आवागमन प्रतिबंधित रहेगा।

अधिकारियों का कहना है कि, 14 मेजर रोड  रुट्स पर दोपहर 3 बजे से प्राइवेट दोपहिया और चार पहिया वाहनों की आवाजाही प्रतिबंधित रहेगी।

14 प्वाइंट्स में शामिल हैं:

लोहिया नगर तिराहे से लेकर पुराना बस अड्डा

हापुड चुंगी RDC ब्रिज साइड से पुराना बस अड्डे तक

सिहानी गेट पुलिस स्टेशन से पुराने बस अड्डे तक

राकेश मार्ग से चौधरी मोड़ तक

बसंत चौक से मालीवाड़ा चौक तक

रमते राम रोड से मालीवाड़ा चौक तक

रमते राम रोड से चौधरी मोड/घंटाघर तक

गौशाला से दुधेवश्रनाथ मंदिर तक

चौधरी मोड़ से विजयनगर धोबी घाट रेलवे ब्रिज से

मेरठ तिराहा यू-टर्न से हापुड तिराहा तक

घूकना मोड से मेरठ तिराहा सिद्धार्थ विहार चौराहे से मेरठ तिराहा से  तक

नंदग्राम तिराहा से मेरठ तिराहा तक

और रोटरी राउंडअबाउट से हिंडन रिवर मेट्रो स्टेशन तक

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button