दिल्लीन्यूज़मनोरंजन

Holi Latest News: होली खेलने से पहलें केमिकल युक्त रंगों से त्वचा को डेमेज होने से कैसे बचा सकते है ?


Holi Latest News: इस साल होली का पर्व 8 मार्च 2023 को मनाया जायेगा. होली खेलने के लिए अधिकतर केमिकल युक्त रंगों का इस्तेमाल किया जाता है केमिकल युक्त रंगों का त्वचा पर बहुत ही बुरा असर पड़ता हैं. होली (holi) खेलने के बाद रंगों को हटाने के चक्कर में त्वचा पर रैशेज हो जाते हैं.जिस वजह से त्वचा पर दाने और मुंहासे भी नजर आने लगते हैं.ऐसे में जरूरी है कि हम होली से पहले ही त्वचा(skin) को तैयार कर लें. आइए जानते है त्वचा को डेमेज प्रूफ होने से कैसे बचा सकते हैं.
हाइड्रेटेड(hydrated)
होली खेलने के दौरान खुद खुद को हाइड्रेटेड रखना भी बहुत जरूरी है. समय-समय पर पानी पीते रहें. जूस लेते रहे हैं. इससे आप हीट वेव(heat wave) के प्रकोप से बच पाते हैं.

मॉश्चराइजर(moisturizer)
होली खेलने से पहले चेहरे पर मॉश्चराइजर का इस्तेमाल जरूर करें आप रेगुलर इस्तेमाल करने वाले मॉश्चराइजर का इस्तेमाल कर सकते हैं चेहरे और बॉडी के लिए मॉश्चराइजर के रूप में नारियल तेल, बादाम का तेल और तिल का तेल भी इस्तेमाल भी किया जा सकता हैं ये आपकी त्वचा को हाइड्रेट रखने में मदद करेगा.

सनस्क्रीन(sunscreen)
सनस्क्रीन का इस्तेमाल त्वचा पर जरूर करें. केमिकल से बने रंग और हानिकारक UV किरणें त्वचा को काफी हानि पहुंचाती हैं होली से कुछ दिन पहले से त्वचा पर स्क्रब का करने से बचें.

Read – Holi Celebration News – News Watch India

लिप केयर(lip care)
होली खेलने से पहले होंठों के लिए लिप बाम का इस्तेमाल जरूर करें होंठों की स्कीन बहुत नाजुक होती है लिप बाम का इस्तेमाल रंगों के नुकसान से बचाता है.

आइस क्यूब(ice cube)
होली खेलने से पहले आप आइस क्यूब्स का यूज कर सकते हैं 10 से 12 मिनट के लिए चेहरे को आइस क्यूब से रब करें ये आपके स्कीन पोर्स को बंद करने का काम करता है. इससे ये आपकी स्कीन को खराब होने से बचाता है
आउटफिट्स(Outfits)
होली खेलने के लिेेए फुल स्लिव्स कुर्ता ,टॉप और फुल पैंट पहने. इस तरह के आउटफिट्स आपको रंगों से सुरिक्षत रखने का हेल्प करेगे. आंखों के लिए सन ग्लासेस(sun glasses) का इस्तेमाल जरूर करें. ये आपकी आंखों को हानिकारक रंगों से खराब होने से बचाते है

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button