ट्रेंडिंगदिल्लीन्यूज़

Politics News: पूर्वोत्तर में बीजेपी गठबंधन का जलवा सब पर भारी 

Politics News: पुर्वोत्तर के तीनो राज्यों त्रिपुरा, मेघालय और नागालैंड में बीजेपी और उसकी सहयोगी पार्टियों का जलवा कायम रहा। कह सकते हैं कि पिछले चुनाव में जिसकी सरकार थी ,उसी के हाथ में जनता ने सत्ता सौप दी है। बीजेपी को हालांकि पहले से कम से सीटें मिली लेकिन तीनो राज्यों में बीजेपी सरकार बनाने में कामयाब रही। त्रिपुरा में हालांकि बीजेपी को थोड़ा झटका लगा है लेकिन वह सरकार बनाने में कामयाब रही है। मेघालय में बीजेपी की सहयोगी पार्टी  एनपीपी बड़ी पार्टी बनकर उभरी है। बीजेपी और एनपीपी वहां एक बार फिर से सरकार बनाएगी जबकि नागालैंड में बीजेपी और उसकी सहयोगी पार्टी एनडीपीपी को बहुमत मिल गया है। इस प्रकार पूर्वोत्तर के इन तीनो राज्यों में कोई बदलाव नहीं हुए हैं। बीजेपी के लिए यह बड़ी बात है।    

पूर्वोत्तर की इस जीत पर बीजेपी में काफी उत्साह है। बीजेपी अध्यक्ष जे पी नड्डा ने कहा है कि पूर्वोत्तर की यह जीत  की नीतियों की वजह से हुआ है वही  कल पार्टी कार्यालय पहुँच कर बीजेपी कार्यकर्ताओं को सम्बोधित किया। बीजेपी में काफी उत्साह देखा जा रहा है।          

त्रिपुरा में इस बार बीजेपी को 32 सीटें मिली है जबकि एक सीट  सहयोगी पार्टी को मिली है। 60 सदस्यीय त्रिपुरा विधान सभा में 31 पर बहुमत होती है इस प्रकार त्रिपुरा में बीजेपी और सहयोगी मिलकर सरकार बनाएगी। त्रिपुरा में बीजेपी के सामने विपक्ष काफी कमजोर हो गया। इस चुनाव में कांग्रेस और वाम दल मिलकर चुनाव लड़े थे लेकिन जनता ने इस  नकार दिया। वाम दल और कांग्रेस को यहां कुल 14 सीटें मिली है। पिछले चुनाव में वाम दल को 16 सीटें मिली थी।   इस बार एक नई पार्टी टिपरा मोथा का त्रिपुरा में शानदार प्रदर्शन हुआ है। इस पार्टी को 13 सीटें मिली है और यह दूसरी सबसे बड़ी पार्टी बन कर उभरी है।    

मेघालय में भी बीजेपी और एनपीपी की सरकार बनेगी। पहले भी दोनों दल मिलकर ही सरकार चला रहे थे। लेकिन चुनाव से पहले गठबंधन टूट गया था। दोनों अलग -अलग चुनाव लड़े थे। लेकिन एनपीपी और बीजेपी फिर साथ आगये हैं। एनपीपी को इस चुनाव में 25 सीटें  मिली है जो पिछली बार से पांच ज्यादा है। बीजेपी को यहां तीन साइट मिली है। मेघालय में पहले कांग्रेस की मजबूत पकड़ थी। पिछले चुनाव में उसे 21 सीटें मिली थी और सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी थी। में  विधायक पार्टी छोड़ कर चले गए। अधिकतर नेता टीएमसी के साथ चले गए। इस बार टीएमसी और कांग्रेस को 10 सीटें मिली है।    

Read – latest News, Election News, Meghalaya and Nagaland, Tripura News, News Watch India

नागालैंड ने स्थानीय पार्टी एनडीपीपी को इस बार 25 सीटें मिली है  जबकि बीजेपी को 12 सीटें हासिल हुई है। इस प्रकार दोनों को मिलाकर 37 सीटें हो गई है। पहले भी दोनों मिलकर ही  सरकार चला रहे थे। इस बार भी इस गठबंधन को बहुमत मिल गया है। इस चुनाव में पहली बार नागालैंड में एक महिला विधायक चुनी गई है।  इनका नाम है हेकानी जखालू। ये दीमापुर तीन सीट से जीतकर आई है। नागालैंड में इस महिला की जीत के कई मायने निकाले जा रहे हैं। 1963 में नागालैंड का निर्माण हुआ था तब से कोई महिला चुनाव नहीं जीत पायी थी। कुल मिलकर पूर्वोत्तर के इन राज्यों में यथास्थिति बहाल हो गई है। कांग्रेस की हालत  सबसे खराब रही है।

news watch india
Team News Watch India

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button