ट्रेंडिंगन्यूज़

Indian Air Force: देश का नया ‘वायुवीर’ तैयार, देश में बजेगा ‘शक्ति वीर’ का डंका, आसमान में बरसेगा ‘प्रचंड’

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का देश को आत्मनिर्भर और मजबूत बनाने का सपना तेजी से साकार होता दिखाई दे रहा है. आत्मनिर्भरता में देश की सुरक्षा (Indian Air Force) को लेकर मोदी लगातार काम कर रहे हैं. इसी को लेकर सोमवार का दिन बेहद अहम रहा.  

क्योंकि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने देश की रक्षा के लिए मजबूती के साथ खड़े होने वाली वायुसेना (Indian Air Force) को LCH यानी लाइट कॉम्बेट हेलीकॉप्टर का तोहफा दिया. इस हेलीकॉप्टर का नाम प्रचंड रखा गया है. जो दुश्मनों पर प्रचंड प्रहार करने की ताकत रखता है. आखिर क्या खूबियां है स्वदेशी LCH  यानि प्रचंड में देखिए हमारी ये खास रिपोर्ट…

देश को मिला स्वदेशी ‘रक्षा कवच’

“उस मुल्क की सरहद को कोई छू नहीं सकता. जिस मुल्क के सरहद की निगेबान है आंखें”. एक समय था, जब भारत विकास की सीढ़ी चढ़ रहा था. तो तमाम विकसित देश भारत के रास्ते में आने वाली मुश्किलों और उसकी रफ्तार पर हंस रहे थे.  लेकिन भारत ने जिस स्पीड से राह पकड़ी है,  उसके बाद कई देशों को पीछे छोड़कर भारत आज उनसे बहुत आगे निकल गया है. देश के रक्षा मंत्री ने भारत के आसमान में एक ऐसे सिपाही को तैनात किया है. जिसकी ताकत के सामने भारत के दुश्मन देश टिक भी नहीं सकते.

ये भी पढ़ें- Law And Order: कुछ ऐसे नियम जो जानना आपके लिए बेहद ही जरूरी, अगर नहीं पता तो हो सकता है आपका तलाक

आसमान में ‘प्रचंड महामशीन’

जी हां भारत में निर्मित लाइट कॉम्बैट हेलिकॉप्टर अब भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) के जोधपुर एयरबेस पर तैनात हो गया है. इस स्वदेशी हल्के लड़ाकू हेलीकॉप्टर की मदद से कई तरह के सैन्य ऑपरेशंस और मिशन को अंजाम दिया जा सकता है. जो दुश्मनों को कहीं से भी नेस्तनाबूत कर सकता है. भारत के पहले घातक हल्के लड़ाकू विमान ‘तेजस’ के बाद अब हल्का लड़ाकू स्वदेशी हेलीकॉप्टर वायुसेना (Indian Air Force) को मिल चुका है. चलिए बात करते है इसकी खूबियों के बारे में….

राजनाथ सिंह ने प्रचंड को लेकर कहा कि 1999 में कारगिल युद्ध के दौरान इसकी जरूरत को गंभीरतापूर्वक अनुभव किया गया. तब से लेकर अब तक की यानी दो दशकों की, देश की अनुसंधान और विकास का प्रतिफल LCH है. IAF में इसके शामिल होने से हमारे रक्षा उत्पादन की राह में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है. भारत हर दिशा में खुद को आत्मनिर्भर और मजबूत कर रहा है. जिससे आज दुनिया में भारत का डंका बज रहा है. एक समय था जब भारत को दोयम दर्जे के देश के रूप में देखा जाता था. लेकिन पिछले 8 साल में भारत आर्थिक,  वैश्विक,  रक्षा और राजनीतिक क्षेत्र में जिस तेजी से मजबूत हो रहा है, तो आज किसी भी देश को भारत को आंख दिखाने से पहले दस बार सोचना होगा. दुश्मन देशों से लड़ने के लिए भारत हर मोर्चे पर तैनात है.

लाइट कॉम्बेट हेलीकॉप्टर  ‘प्रचंड’ में है दम

नाइट ऑपरेशन करने में सक्षम

इसका वजन करीब 5800 किग्रा.

स्वदेशी डिजाइन और एडवांस टेक्निक

आसमान से दुश्मनों पर नजर रखने में मददगार

फॉरवर्ड इन्फ्रारेड सर्च सेंसर से लैस

CCD कैमरा और थर्मल विजन तकनीक

लेजर रेंज फाइंडर भी मौजूद    

LCH दो इंजन वाला हेलीकॉप्टर

70MM का मिसाइल ले जाने की क्षमता

हेलीकॉप्टर में दो लोगों के बैठने की व्यवस्था

268 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ान भरने में सक्षम

रूद्र की रेंज 550 किलोमीटर

लगातार 3 घंटे 10 मिनट की उड़ान भरने में सक्षम

16 हजार फीट की ऊंचाई तक उड़ान भरने में सक्षम

माइनस 50 डिग्री सेल्सियस से लेकर 50 डिग्री तापमान में भी कारगर

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button