ट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

Mithali Raj ने फैंस को दिया बड़ा झटका, क्रिकेट की दुनिया को कहा ‘अलविदा’

नई दिल्ली: भारत की शानदार बल्लेबाज मिताली राज ने क्रिकेट से संन्यास लेने का ऐलान कर दिया है. अब वह इंटरनेशनल क्रिकेट नहीं खेलेंगी. उन्होंने ट्विटर के जरिए अपने रिटायरमेंट का ऐलान किया मिताली राज साल 2019 में वनडे क्रिकेट से संयास ले चुकी थीं. मिताली राज पिछले 23 साल से इंटरनेशनल क्रिकेट खेल रही थीं, अब बुधवार को 39 साल की उम्र में उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी फॉर्मेट को अलविदा कहा.

मिताली राज ने साल 1999 में 16 साल की उम्र में बतौर क्रिकेटर अपने कैरियर का आगाज किया था. वे तीनों फॉर्मेट (टेस्ट, वनडे, टी20) में टीम इंडिया की कप्तानी कर चुकी हैं. मिताली राज के साथ क्रिकेट खेलने की शुरूआत करने वाले तकरीबन सभी लोग पहले ही क्रिकेट से संयास ले चुके हैं. मिताली राज ने अब तक 12 टेस्ट, 230 वनडे और 89 टी-20 मैच खेले हैं. मिताली ने टेस्ट में 699, वनडे में 7737 और टी-20 इंटरनेशनल मैचों में कुल 20364 रन बनाए. मिताली ने टेस्ट क्रिकेट में एक जबकि वनडे में 7 शतक जमाए हैं. एकदिवसीय मैचों में भी मिताली दुनियाभर में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली खिलाड़ी हैं.

मिताली राज ने दो दशक से लंबे चले अपने क्रिकेट करियर में पूरी तरह राज़ किया. वह भारत में महिला क्रिकेट की पहचान हैं, वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला हैं. बतौर कप्तान भी सबसे ज्यादा जीत उनके नाम ही हैं. ऐसे में मिताली राज का रिटायरमेंट लेना महिला क्रिकेट वर्ल्ड में एक बड़ी घटना है. 

39 साल की मिताली राज ने 8 जून को ट्विटर पर एक लंबा संदेश जारी कर संन्यास का ऐलान किया. मिताली ने अपने मैसेज में लिखा कि मैं एक छोटी बच्ची थी जब मैंने ब्लू जर्सी पहनकर अपने देश का प्रतिनिधित्व किया था. ये सफर काफी लंबा रहा जिसमें हर तरह के पल देखने को मिले, पिछले 23 साल मेरे जीवन के सबसे बेहतरीन पलों में से एक थे. हर सफर की तरह ये सफर भी खत्म हो रहा है और आज मैं इंटरनेशनल क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास लेने का ऐलान करती हूं.

मिताली राज ने अपने मैसेज में लिखा कि मैंने जब भी फील्ड पर कदम रखा, हमेशा अपना बेहतर करने की कोशिश की और टीम को जीत दिलाने पर फोकस किया. मुझे लगता है कि अपने करियर को अलविदा कहने का यही सही वक्त है, जहां पर भारत का भविष्य युवा प्लेयर्स के हाथ में है. मैं बीसीसीआई, सचिव जय शाह और बाकी सभी अधिकारियों का शुक्रिया अदा करती हूं.

ये भी पढ़ें- ‘रावलपिंडी एक्सप्रेस’ vs ‘गॉड ऑफ क्रिकेट’: PAK क्रिकेटर ने खोला 16 साल पुराना राज!

मिताली राज ने आगे कहा कि कई साल तक टीम की कप्तानी करना मेरे लिए गर्व की बात रही, इस वक्त ने मुझे एक इंसान के तौर पर बेहतर बनाया, साथ ही महिला क्रिकेट को भी आगे बढ़ाया. ये सफर भले ही यहां पर खत्म हो रहा है लेकिन मैं किसी ना किसी रूप में क्रिकेट के साथ जुड़ी रहूंगी.

बतौर कप्तान रिकॉर्ड

मिताली राज (भारत)- कुल मैच 155, जीत 89, हार 63

सी. एडवर्ड्स (इंग्लैंड)- कुल मैच 117, जीत 72, हार 38

बी. क्लार्क (ऑस्ट्रेलिया)- कुल मैच 101, जीत 83, हार17

वनडे में सबसे ज्यादा रन

मिताली राज (भारत)- 232 मैच, 7805 रन, 50.68 औसत

सी. एडवर्ड्स (इंग्लैंड)- 191 मैच, 5992 रन, 38.16 औसत

सारा टेलर (वेस्टइंडीज़)- 145 मैच, 5298 रन, 44.15 औसत

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button