Live UpdateSliderचुनावट्रेंडिंगराजनीति

PM Modi West UP Rally: आज पश्चिमी यूपी को साधेंगे पीएम मोदी, रोड शो में साथ देंगे सीएम योगी

PM Modi West UP Rally: यूपी की सभी 80 सीटों को साधने की कोशिश इस बार बीजेपी कर रही है। पिछले चुनाव में 80 में से 64 सीटें बीजेपी के हाथ लगी थी लेकिन चुकी इस बार मुकाबला कुछ ज्यादा है इसलिए बीजेपी को सभी सीटों की जरूरत है। बीजेपी की प्लानिंग यही है कि अगर यूपी को साध लिया गया तो तस्वीर बड़ी हो सकती है और चार सौ पार के नारे को भी सफल किया जा सकता है।

हालांकि विपक्ष और चुनावी जानकार यह भी कहते हैं कि उत्तर भारत में बीजेपी पहले से ही हर राज्यों की अधिकतम सीटों को जीत चुकी है ऐसे में अब बीजेपी के पास हिंदी पट्टी में कुछ भी नहीं बचा है और सीटों को बढ़ाने की बात बेमानी है। सच तो यही है कि अब बीजेपी की सीटें पहले से कम ही होंगी। विपक्ष की इन बातों में भी दम है लेकिन चुकी राजनीति के केंद्र में पीएम मोदी खुद ही है, इसलिए यह माना जा सकता है कि चुनावी परिणाम कुछ भी हो सकते है।

जानकार यह भी कह रहे है कि पिछले लोक सभा चुनाव में जिन राज्यों में बीजेपी की कुछ सीटों पर हार हो गई थी इस बार उन सीटों को भी जीतने की कोशिश की जा रही है। यही वजह है कि यूपी में बीजेपी की नजर इस बार उन 15 सीटों पर भी है जहां पिछले चुनाव में वह हार गई थी। वैसे भी 15 सीटें कोई कम नहीं होती। लोकतंत्र में तो एक सीटों के जरिए सरकार बन जाती है और गिर भी जाती है।

Also Read: Latest political News | News Watch India

आज पीएम मोदी वेस्ट यूपी को साधने निकले हैं। आज दोपहर उनकी सहारनपुर में बड़ी रैली है। यहाँ से भी वे वेस्ट यूपी को साधेंगे और फिर पुरे यूपी को एक बड़ा संदेश भी देंगे। लेकिन सहारनपुर से आगे मेरठ है और फिर गाजियाबाद। इस बार गाजियाबाद में बीजेपी ने नए उम्मीदवार को खड़ा किया है। गाजियाबाद बीजेपी की सीट मानी जाती है। बड़ी बात तो यही है कि गाजियाबाद को किसी भी सूरत में जितना है और फिर यहाँ से वेस्टर्न यूपी को भी साधने की कोशिश है। इसी कोशिश को अंजाम तक पहुंचाने के लिए पीएम मोदी आज शाम को गाजियाबाद में बड़ा रोड शो करने जा रहे हैं। इस रोड शो में सीएम योगी भी भाग ले रहे हैं।

मेरठ में तो पीएम मोदी पहले ही चुनावी शंखनाद कर चुके हैं और आज सहारनपुर से लेकर गाजियाबाद की राजनीति को खंगालने निकले मोदी को लग रहा है कि अगर पुरे वेस्ट यूपी को साध लिया गया तो उनका मिशन पूरा हो सकता है। इस बार उनका मिशन एक ही है कि चाहे कैसे भी सूबे की सभी 80 सीटों को बीजेपी की झोली में लाई जाए।

मेरठ मंडल में लोकसभा की पांच सीटें है। ये सीटें मेरठ, बागपत, गाजियाबाद, गौतमबुद्ध नगर और बुलंदशहर है। जबकि सहारनपुर मंडल में तीन लोकसभ की सीटें है। ये सीटें है सहारनपुर ,मुज़फ्फरनगर और कैराना। 2019 के चुनाव में बीजेपी ने मेरठ मंडल की सभी सीटें जीत गई थी, जबकि सहारनपुर मंडल की एक सीट पर सहारनपुर में बीजेपी की हर हो गई थी। इस बार बीजेपी की नजर इस सीट पर भी है। फिर नजर इस बात पर भी है कि वेस्ट यूपी की कुल आठ सीटों में से कोई भी सीट विपक्ष के हाथ न जाए। और ऐसा हुआ तो बीजेपी का मिशन 2024 पर असर पडेगा। यही वजह है कि पीएम मोदी एक-एक सीट पर काफी मेहनत कर रहे हैं। मोदी जानते हैं कि अगर बची खुची सीटें भी इस बार जीत नहीं पाए तो आगामी राजनीति बीजेपी और उनके लिए भी चुनौती भरा होगा।

इस बार बहुत कुछ बदल गया है। जातीय खेल भी बदले हैं और डालिये गठबंधन भी बदले हुए हैं। बीजेपी इसका लाभ उठाने को तैयार है। 2019 में सपा, बसपा और रालोद का गठबंधन था। लेकिन इस बार ऐसा कुछ भी नहीं है। इस बार रालोद बीजेपी के साथ है तो सपा इंडिया गठबंधन का हिस्सा है जबकि बसपा अकेले चुनाव लड़ रही है। ऐसे में बीजेपी को लग रहा है कि 2014 की कहानी को दोहराया जा सकता है। इन सभी सीटों पर पहले और दूसरे चरण में ही चुनाव होने हैं ऐसे में बीजेपी को लग रहा है कि इन आठ सीटों पर पार्टी की जीत हो गई तो बड़ी बात होगी।

आज की गाजियाबाद की रैली काफी अहम है। गाजियाबाद में इस देश के लगभग हिंदी पट्टी के सभी राज्यों के लोग रहते हैं। इसके साथ ही यहाँ के सभी स्कूलों से लेकर कॉलेज में सभी राज्यों के छात्र पढ़ते हैं। ऐसे में पीएम मोदी के रोड शो से कई निशाने को साधे जा सकते हैं। कहा जा रहा है कि केवल ट्रांस हिण्डोन क्षेत्र में ही दस लाख से जयदा लोग रहते हैं और इनको ही टारगेट कर लिया गया तो बीजेपी की जीत संभव हो सकती है। आज पीएम मोदी वही कुछ करने जा रहे हैं।

Akhilesh Akhil

Political Editor

Show More

Akhilesh Akhil

Political Editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button