ट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरराज्य-शहर

Katchatheevu Island News Updates: श्रीलंका के मंत्री ने कहा, भारत की ओर से कोई शब्द नहीं, टीएन बीजेपी ने कहा केंद्र इस पर काम कर रहा है

No word from India - says Sri Lankan minister, TN BJP says Center is working on it

Katchatheevu Island News Updates: श्रीलंका के एक वरिष्ठ मंत्री ने सोमवार को मीडिया को बताया कि, भारत ने कच्चातिवू द्वीप मुद्दे पर अभी तक कोई आधिकारिक संदेश नहीं भेजा है, जबकि भाजपा ने कांग्रेस पर अपना हमला तेज कर दिया है और उस पर तथा द्रमुक पर द्वीप देने का आरोप लगाया है। पार्टी की तमिलनाडु इकाई के प्रमुख के अन्नामलाई ने दावा किया कि केंद्र क्षेत्र को पुनः प्राप्त करने के लिए हर संभव उपाय कर रहा है।

राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे के मंत्रिमंडल में तमिल मूल के मंत्री जीवन थोंडामन ने मीडिया को बताया, “जहां तक श्रीलंका का सवाल है, कच्चातिवू द्वीप श्रीलंकाई नियंत्रण रेखा के भीतर आता है। श्रीलंका के साथ नरेंद्र मोदी की विदेश नीति जैविक और स्वस्थ है। अभी तक भारत की ओर से कच्चातिवू द्वीप की शक्तियां लौटाने के लिए कोई आधिकारिक सूचना नहीं दी गई है। अभी तक ऐसा कोई अनुरोध भारत की ओर से नहीं आया है। विदेश मंत्रालय उसका जवाब देगा यदि ऐसा कोई संचार है तो।”

यह उस दिन हुआ जब विदेश मंत्री एस जयशंकर ने भाजपा के इस दावे को तूल दिया कि इंदिरा गांधी के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार ने 1974 में कच्चाथीवु द्वीप श्रीलंका को दे दिया था और इसे “छिपाकर” रखा था और अन्नामलाई ने कहा कि केंद्र सरकार इसे ले रही है। क्षेत्र को पुनः प्राप्त करने के लिए सभी संभव उपाय।

दिल्ली में भाजपा मुख्यालय में एक संवाददाता सम्मेलन में बोलते हुए, जयशंकर ने हालांकि, इस सवाल को टाल दिया कि क्या सरकार द्वीप को पुनः प्राप्त करने की योजना बना रही है, उन्होंने कहा कि, मामला सुप्रीम कोर्ट में है। उन्होंने कहा, ”यह न्यायाधीन मामला है।”

बाद में दिन में, अन्नामलाई ने चेन्नई में संवाददाताओं से कहा, “गेंद अब केंद्र के पाले में है। हरसंभव समाधान पर विचार किया जाएगा। इस मामले में भाजपा का एकमात्र उद्देश्य तमिल मछुआरों की सुरक्षा करना है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री जयशंकर इस मामले में काफी गंभीर हैं। इसे (कच्चतीवु) अवैध रूप से श्रीलंका को सौंप दिया गया था।”

हालांकि थोंडामन ने भारत से अभी तक किसी भी संचार से इनकार किया है, एक अन्य श्रीलंकाई मंत्री, जो नाम नहीं बताना चाहते थे, उन्होंने मीडिया को बताया कि, राष्ट्रीय सीमाओं को नई सरकार की इच्छा के अनुसार नहीं बदला जा सकता है।

तमिलनाडु में भावनात्मक मुद्दा

मंत्री ने कहा, भाजपा के लिए, कच्चातीवू पर ध्यान एक ऐसे राज्य में तमिल भावनाओं को आकर्षित करता है जहां क्षेत्रीय गौरव की गूंज है, और पैठ बनाने के उसके प्रयासों में बाधा रही है।“अच्छे या बुरे के लिए, कच्चातिवू को औपचारिक रूप से श्रीलंका की नियंत्रण रेखा के अंदर मान्यता दी गई थी। एक बार सीमा तय हो जाने के बाद, केवल सरकार बदलने के कारण कोई भी बदलाव की मांग नहीं कर सकता, लेकिन कच्चातिवू श्रीलंकाई कैबिनेट में चर्चा का विषय नहीं रहा है; इस संबंध में भारत से कोई संचार नहीं हुआ है।”

उन्होंने कहा, “अच्छा हो या बुरा, कच्चातीवू को औपचारिक रूप से श्रीलंका की नियंत्रण रेखा के अंदर मान्यता दी गई थी। एक बार सीमा तय हो जाने के बाद कोई भी सिर्फ सरकार बदलने के कारण बदलाव की मांग नहीं कर सकता… लेकिन कच्चातिवू श्रीलंकाई कैबिनेट में चर्चा का विषय नहीं रहा है, इस संबंध में भारत से कोई संचार नहीं हुआ है।”

साथ ही उन्होंने कहा, “अगर तमिल समुदाय के बारे में कच्चातिवू है, तो वे दोनों ओर सीमाओं के मौजूद हैं। यदि यह मुद्दा तमिल मछुआरों के बारे में है, तो दोनों को जोड़ना अनुचित और गलत है क्योंकि भारतीय मछुआरों के संबंध में मुद्दा उन बॉटम-ट्रॉलरों के बारे में है, जिनका उपयोग वे भारतीय जल क्षेत्र के बाहर मछली पकड़ने के लिए करते हैं, जो इंटरनेशनल मेरीटाइम लॉज़ के मुताबिक इलीगल है।”

मंत्री ने कहा, “जब पूरे समुद्री क्षेत्र में समुद्री संसाधनों का इतना बड़ा दोहन और कमी हो रही है, तो भारतीय तमिल मछुआरों के स्वामित्व वाले इन ट्रॉलरों के शिकार मुस्लिम या सिंहली मछुआरे नहीं बल्कि श्रीलंकाई तमिल मछुआरे हैं।”

आखिरी उच्च स्तरीय चर्चा भारत और श्रीलंका के बीच नई दिल्ली में 28 मार्च को हुई थी, यह मुद्दा ठीक तीन दिन पहले बीजेपी ने RTI ACT के तहत अन्नामलाई के जरिए अचीव की गई इनफार्मेशन पर बेस्ड एक समाचार रिपोर्ट के बाद उठाया था।

वार्ता के बाद श्रीलंकाई राष्ट्रपति के मीडिया प्रभाग के एक संचार में कहा गया कि राष्ट्रीय सुरक्षा पर राष्ट्रपति के वरिष्ठ सलाहकार और प्रेसिडेंशियल स्टाफ के प्रमुख सगाला रत्नायका के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल ने “श्रीलंका और भारत के बीच द्विपक्षीय आर्थिक कनेक्टिविटी परियोजनाओं का आकलन करने के लिए चर्चा की”। रत्नायका सोमवार को टिप्पणी के लिए उपलब्ध नहीं थे।

राज्य के एक वरिष्ठ भाजपा नेता ने कहा कि 2022 में अन्नामलाई की बहुप्रचारित चार दिवसीय श्रीलंका यात्रा के बाद से द्वीप मुद्दा पार्टी के रडार में है। इस यात्रा को श्रीलंका के साथ लंबित मुद्दों के समाधान के लिए भाजपा नेतृत्व की ओर से एक महत्वपूर्ण आउटरीच माना गया था। जैसे कच्चातिवू और श्रीलंकाई नौसेना द्वारा तमिल मछुआरों पर हमले।

भाजपा नेता, जिन्होंने नाम न छापने की शर्त पर बात की, ने कहा कि अन्नामलाई की यात्रा के बाद, पार्टी नेतृत्व की मौजूदा मोदी शासन के अंत से पहले कच्चातिवु द्वीप पर एक महत्वपूर्ण घोषणा करने की योजना थी। उन्होंने कहा, “बेशक यह एक महत्वाकांक्षी योजना थी लेकिन यह अब तक साकार नहीं हुई है।”

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button