Live UpdateSliderबॉलीवुडमनोरंजनमहाराष्ट्रराज्य-शहर

Amitabh Bachchan Movies: फ्लॉप नहीं डिजास्टर थी अमिताभ बच्चन की ये फिल्म

Jaya Bachchan had also callede the film nonsense!

Amitabh Bachchan Movies: अमिताभ बच्चन सदी के सबसे बड़े स्टार हैं, लेकिन उन्होंने कई फ्लॉप और डिजास्टर फ़िल्में भी बनाई हैं। आज हम बिग बी की सबसे कमज़ोर फ़िल्मों पर चर्चा करेंगे। जिसमें डिंपल कपाड़िया ने उनकी पत्नी का किरदार निभाया था और उनसे आठ साल छोटी एक अभिनेत्री ने उनकी माँ का किरदार निभाया था।

माना जाता है कि जो समय के साथ नहीं बदलता, वह समय के साथ नहीं चल सकता। 1997 में रिलीज़ हुई अमिताभ बच्चन की यह फ़िल्म एक और फ़िल्म थी जिसने उन्हें यह एहसास दिलाया कि लोग अब उन्हें युवा हीरो नहीं मानते। इसलिए उन्हें अपने कर्तव्यों के साथ प्रयोग करना चाहिए।

मृत्युदाता नाम की यह फिल्म अप्रैल 1997 में अमिताभ बच्चन की कंपनी एबीसीएल द्वारा रिलीज की गई थी। यह न केवल साल की सबसे खराब फिल्म थी, बल्कि बिग बी के करियर की भी सबसे खराब फिल्म थी। इस फिल्म के निर्देशक मेहुल कुमार हैं। मेहुल कुमार ने ‘तिरंगा’ जैसी सफल फिल्म का निर्देशन किया था। फिल्म में अमिताभ बच्चन ने डॉ. राम प्रसाद घायल का किरदार निभाया था। इस फिल्म में अमिताभ के अलावा डिंपल कपाड़िया, करिश्मा कपूर, अरबाज अली खान, परेश रावल, आशीष विद्यार्थी, टीकू तलसानिया, मुश्ताक खान, फरीदा जलाल और प्राण भी थे।

‘मृत्युदाता’ का बजट बहुत ज़्यादा था। इसे 13 करोड़ के बजट में बनाया गया था, लेकिन जब फ़िल्म रिलीज़ हुई तो अपनी कमाई भी नहीं निकाल पाई। फ़िल्म भारत में सिर्फ़ 8 करोड़ का कलेक्शन कर पाई। अमिताभ ने 5 साल के ब्रेक के बाद 1997 में वापसी की। वे अपनी छवि और स्टारडम फिर से हासिल करना चाहते थे, इसलिए उन्होंने प्रोडक्शन की ज़िम्मेदारी संभाली। फ़िल्म के निर्देशन की ज़िम्मेदारी मेहुल कुमार को दी गई, जिन्होंने राजकुमार और मिथुन जैसे मशहूर सितारों के साथ सुपरहिट फ़िल्में दी थीं।

मेहुल कुमार ने स्क्रिप्ट लिखी और उम्मीद जताई कि सनी देओल अमिताभ के भाई की भूमिका निभाएंगे, जो अपनी लोकप्रियता के चरम पर थे। उन्होंने फिल्म ठुकरा दी क्योंकि वे काम में बहुत व्यस्त थे। फिर सैफ से फिल्म के बारे में संपर्क किया गया, लेकिन उन्होंने भी मना कर दिया। फिर अरबाज खान हैं, जो 1970 के दशक के जाने-माने अपराधी अजीत खान के बेटे हैं।

इस फिल्म में प्राण ने कैमियो रोल किया था। अमिताभ और प्राण ने साथ में आखिरी फिल्म की थी। इस जोड़ी को पहली बार 24 साल पहले ‘जंजीर’ में साथ देखा गया था। फिल्म में फरीदा जलाल ने अमिताभ की मां का किरदार निभाया है, जो उनसे आठ साल छोटी हैं। लोगों को अभिनेत्री के किरदार को स्वीकार करने में मुश्किल हुई। फोटो फाइल के लिए।

यह फिल्म 2 घंटे 37 मिनट लंबी थी, जिससे न केवल दर्शकों बल्कि अमिताभ बच्चन की पत्नी जया बच्चन के लिए भी इसे देखना मुश्किल हो गया। फिल्म के बारे में एक साक्षात्कार में अमिताभ बच्चन ने कहा, “जया मेरी सबसे बड़ी आलोचक रही हैं।” जया भी फिल्म देखने गई थीं। जया स्क्रीनिंग के बीच में ही उठकर चली गईं, जिससे अमिताभ चौंक गए। जया को वह फिल्म इतनी नापसंद थी कि वह पूरी फिल्म नहीं देख पाईं। फोटो खींचकर सेव कर लें।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button