करियरपढ़ाई-लिखाई

IAS Vijay Vardhan Success Story:35 बार परीक्षाओं में फेल हुए विजय वर्धन, जाने फिर कैसे बने IAS?

Vijay Vardhan failed the exams 35 times, know how he became an IAS?

IAS Vijay Vardhan Success Story: कई लोगो का सपना होता हैं IAS अधिकारी बनना का। लाखों उम्मीदवार UPSC सिविल सेवा परीक्षा को पास करने के लिए सालों तक दिन-रात मेहनत करते हैं। आज हम एक ऐसे IAS अधिकारी के बारे में बात करेंगे जो IAS परीक्षा को पास करने से पहले कई बार असफल हुआ।

कहते हैं न कि जीवन में सफलता का रास्ता तय करने में हजारों कठिनाइयों को पार करना पड़ता है। जो व्यक्ति कठिनाइयों को पार कर लेता है, वो व्यक्ति ही इतिहास रचता है। कुछ ऐसा ही हरियाणा के एक शख्स ने कर दिखाया है. वह सभी सरकारी नौकरियों की परीक्षाओं में असफल रहा। लेकिन उन्होने देश की सबसे कठिन परीक्षा यूपीएससी पास कर ली, उसने दृढ़ निश्चय किया और अपनी कई असफलताओं के बावजूद सफलता प्राप्त की। IAS विजय वर्धन की सफलता की कहानी वाकई प्रेरणादायक है और UPSC और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे अभ्यर्थी को इससे अवगत होना चाहिए। प्रतियोगी परीक्षाओं में एक या दो बार असफल होने के बाद, कई अभ्यर्थी निराश होकर अपनी तैयारी छोड़ देते हैं और अलग करियर अपना लेते हैं। IAS विजय लगातार 35 बार असफल हुए, फिर भी उन्होंने कभी हार नहीं मानी। आइए जानते हैं उनके बारे में।

पहले IPS फिर बने IAS

आपको बता दें विजय वर्धन हरियाणा का सिरसा जिला के रहने वाले है। उनकी शुरुआती स्कूली शिक्षा हरियाणा में ही हुई। उन्होंने हिसार से इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग में डिग्री हासिल की। 2018 में विजय वर्धन ने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा दी और 104वें स्थान पर रहे। उन्हें आईपीएस के पद पर चुना गया। क्योंकि वह आईएएस बनना चाहते थे, इसलिए वह इससे संतुष्ट नहीं थे। इसलिए उन्होंने फिर से पढ़ाई की और 2021 की यूपीएससी सीएसई परीक्षा में उन्होंने 70वीं रैंक हासिल की और आईएएस के पद पर नियुक्त हुए। इसके अलावा, उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा कि कठिन परीक्षाओं की तैयारी करते समय उम्मीदवारों को हमेशा खुद पर भरोसा रखना चाहिए।

गलतियों से ली सीख और बने IAS

उन्होंने इंटरव्यू में कहा कि असफल होने के बाद हार मानने के बजाय, किसी को उस समस्या की पहचान करनी चाहिए जिसने उपलब्धि को रोका। अपनी कमियों को दूर करने के बाद, किसी को आगे बढ़ना चाहिए। जो लोग लक्ष्य बनाते हैं, अपनी गलतियों से सीखते हैं और तैयारी करते हैं, उनके लिए सफलता सुनिश्चित है।

यूपीएससी सीएसई परीक्षा हर साल दी जाती है। दस लाख से ज़्यादा छात्र इस परीक्षा में बैठते हैं, लेकिन सिर्फ़ वही सफल होते हैं जो लक्ष्य बनाकर कड़ी मेहनत करते हैं।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button