ट्रेंडिंगदिल्लीन्यूज़पढ़ाई-लिखाईराज्य-शहर

Delhi Police Recruitment 2023: युवाओं के लिए खुशखबरी! दिल्ली पुलिस में 13000 पदों पर होंगी भर्तियां, दिसंबर तक पूरी की जाएगी भर्ती प्रक्रिया

Delhi Police Recruitment 2023: दिल्ली पुलिस में जल्द 13013 भर्तियां निकलेंगी। उपराज्यपाल VK सक्सेना ने रिक्तियों की समीक्षा करने के बाद इसे लेकर निर्देष दिया है। बैठक के दौरान कहा गया कि स्थायी सरकारी रिक्तियों को भरने की दिशा में तेजी से काम किया जाना चाहिए।

दिल्ली पुलिस (Delhi Police Recruitment) में नौकरी की तलाश करने वाले युवाओं के लिए बड़ी खबर है। पुलिस भर्ती विभाग की तरफ से जुलाई 2024 तक 13000 पदों पर भर्तियां की जाएंगी। इसको लेकर नोटिफिकेशन ऑफिशियल वेबसाइट ( Official websites) पर जारी किया जाएगा। ऐसे में अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट ( Official websites) पर नजर बनाएं रखें।

दिल्ली पुलिस (Delhi Police Recruitment) विभाग जूनियर रैंक के विभिन्न पदों पर भर्ती प्रक्रिया की तैयारी कर रहा है। एक आधिकारिक बयान के मुताबिक अगले साल तक 13,000 से अधिक रिक्तियां भर दी जाएंगी। जिनमें से लगभग 500 रिक्तियां महिला कर्मचारियों के लिए होंगी। जानकारी के मुताबिक कुल रिक्तियों में से 3,500 से अधिक रिक्तियां इस साल के अंत तक और बाकी 2024 के मध्य तक भर दी जाएंगी।

भर्ती प्रक्रिया जल्द से जल्द शुरू हो इसको लेकर दिल्ली एलजी वीके सक्सेना ने निर्देश दे दिए हैं। एक आधिकारिक बयान के मुताबिक दिल्ली पुलिस (Delhi Police Recruitment) में हेड कांस्टेबल और कांस्टेबल के लगभग 13,013 रिक्त पद जुलाई 2024 तक भरे जाएंगे। कुल रिक्तियों में से 3,521 पहले भरे जाएंगे।
वहीं, एक अधिकारी (Delhi Police Recruitment) ने भी एलजी के इस फैसले के लिए धन्यवाद जताया। अधिकारी ने कहा, “एल-जी के निर्णायक प्रयास के लिए धन्यवाद, 3,521 पद पर भर्ती प्रक्रिया december 2023 तक पूरी कर ली जाएगी।”

इन पदों पर होगी भर्तियां
अधिकारी ने कहा कि 3521 पदों के लिए विज्ञापन बीते दिनों जारी किया गया था। जिसके बाद लिखित परीक्षा, पीई और एमटी और टाइपिंग परीक्षण (Delhi Police Recruitment) आयोजित किए गए। इन पदों को दिसंबर 2023 से जुलाई 2024 के बीच चरणबद्ध तरीके से भरा जाना है। जिसके तहत हेड कांस्टेबल के पद के लिए 800 से अधिक रिक्तियों पर भर्ती की जाएगी। जिसमें 559 रिक्तियां पुरुषों के लिए और 276 रिक्तियां महिलाओं के लिए हैं। वहीं, 1400 से अधिक कांस्टेबल ड्राइवरों और 857 हेड कांस्टेबल वायरलेस ऑपरेटरों (head constrable wireless operators) (Delhi Police Recruitment) या टेली प्रिंटर ऑपरेटरों (telly printer operators) की भी भर्तियां हैं।

वहीं, फोटोग्राफर (photographers), ड्राफ्ट्समैन, स्टोर (store), फिटर, मास्ट लास्कर, एमटी हेल्पर, एमटी स्टोरमैन (MT storeman) और अन्य सहित 418 तकनीकी पद व 840 मल्टी-टास्किंग स्टाफ (multi tasking staff) रिक्तियां भी भरी जा रही हैं।

इसके अलावा जल्द ही 1799 रिक्त पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जल्द ही जारी की जाएगी। हालांकि, विभाग ने अभी तक अधिसूचना जारी होने की अनुमानित तारीख नहीं बताई है। विभाग पहले से ही विभिन्न विभागों में 11214 रिक्तियों को भरने की प्रक्रिया में है। अधिकारियों ने कहा कि 1799 रिक्तियों के लिए अधिसूचना जल्द (Delhi Police Recruitment) ही विज्ञापित की जाएगी।

यह रहेगी भर्ति प्रक्रिया
खाली पदों पर भर्ती (Delhi Police Recruitment) के लिए आवेदकों को लिखित परीक्षा, पीई और एमटी के साथ ही टाइपिंग परीक्षण भी देने होंगे। इस साल दिसंबर से जुलाई 2024 तक सभी पदों पर भर्ती होंगी। इसमें दिसंबर तक तकरीबन 3521 पदों पर भर्ती की जाएंगी। बचे पदों पर क्रमश जैसे-जैसे भर्ती होनी है, उसका शेड्यूल (Delhi Police Recruitment) जारी किया जाएगा।

बीते कुछ सालों की यह सबसे बड़ी भर्ती प्रक्रिया
दिल्ली पुलिस (Delhi Police Recruitment) में इस बार जितने बड़े पैमाने पर भर्तियां होने जा रही हैं, संभवत पिछले कुछ वर्षों की यह सबसे बड़ी भर्ती है। इससे पहले बड़े पैमाने पर कॉमनवेलथ गेम्स के दौरान भर्तियां हुई थीं। उस दौरान भी सुरक्षा कारणों के मद्देनजर फील्ड ड्यूटी के अलावा कार्यालयी कामकाज से जुड़े कर्मचारियों (Delhi Police Recruitment) की भर्ती की गई थीं।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button