Sliderखेलखेल खेल मेंट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

Paris Olympics 2024: अधिक वजन के कारण विनेश फोगाट हुई ओलंपिक्स से बाहर

Vinesh Phogat out of Olympics due to excess weight

Paris Olympics 2024: भारतीय पहलवान विनेश फोगाट को अधिक वजन होने के कारण 50 किग्रा महिला कुश्ती वर्ग से अयोग्य घोषित कर दिया गया है। भारतीय ओलंपिक संघ ने कहा कि यह बहुत खेद के साथ कहना पड़ रहा है कि विनेश फोगट को महिला कुश्ती 50 किलोग्राम वर्ग से अयोग्य घोषित कर दिया गया है। आईओए ने कहा, रात भर टीम के सर्वश्रेष्ठ प्रयासों के बावजूद आज सुबह उनका वजन 50 किलोग्राम से कुछ ग्राम अधिक था। इस समय टीम की ओर से कोई और टिप्पणी नहीं की जाएगी। भारतीय टीम आपसे विनेश की निजता का सम्मान करने का अनुरोध करती है। मौजूदा प्रतियोगिताओं पर ध्यान दें।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, फोगट का वजन 50 किलोग्राम के गोल्ड मेडल मैच के लिए निर्धारित वजन सीमा से करीब 100 ग्राम ज्यादा था।

अब छीन गया सिल्वर मेडल भी

इससे पहले एक समाचार एजेंसी ने सूत्रों के हवाले से एक रिपोर्ट में बताया था कि पहलवान का वजन स्वीकार्य सीमा से करीब 100 ग्राम ज्यादा था, जिसके कारण उसे अयोग्य ठहराया जा सकता है।

प्रतियोगिता के नियमों के अनुसार, विनेश फोगट को अब सिल्वर मेडल नहीं मिलेगा। साथ ही, 50 किलोग्राम में अब एक विजेता को गोल्ड मेडल और दूसरे को ब्रोंज मेडल मिलेगा।

रिपोर्ट में कहा गया है कि, उन्होंने मंगलवार के मुकाबले के लिए अपना वजन बरकरार रखा, लेकिन नियम कहते हैं कि पहलवानों को प्रतियोगिता के दोनों दिन अपने वजन कैटेगरी में ही रहना चाहिए।

विनेश फोगट ने पूरी रात जागकर की कसरत

सूत्रों ने बताया कि, मंगलवार रात विनेश फोगाट का वजन करीब 2 किलो अधिक था। वह पूरी रात सोई नहीं थी और वजन कम करने और कैटेगरी में आने के लिए सब कुछ किया। उन्होंने रात भर जॉगिंग से लेकर स्किपिंग और साइकिल चलाने तक सब कुछ किया।

हालांकि, इतना कुछ होने के बाद भी बात नहीं बनी। सूत्रों ने बताया कि, भारतीय अधिकारियों ने महिला पहलवान को आखिरी 100 ग्राम वजन कम करने का मौका देने के लिए कुछ और समय मांगा, लेकिन इसका कोई फायदा नहीं हुआ।

यह पहली बार नहीं है जब फोगाट को इस तरह की समस्या का सामना करना पड़ा है। वह आमतौर पर 53 किग्रा कैटेगरी में कंपटीशन करती हैं, लेकिन 50 किग्रा उनकी कैटेगरी से नीचे है। ओलंपिक क्वालीफायर के दौरान भी उन्हें इसी तरह की समस्या का सामना करना पड़ा था, जहां वह मामूली अंतर से कट में पहुंच गई थीं।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button