Weatherराज्य-शहर

Weather update: भीषण गर्मी के बीच मिलेगी रहता की सांस, दो दिन बाद हो सकती है हल्की बारिश

Weather update: इन दिनों मौसम(Weather) अपने तेवर(extreme) दिखा रहा है। सूर्य(Sun) की किरणें अपने प्रचंड रूप में हैं। इस गर्मी (Summer) की तपस से न केवल मनुष्य(Man) बल्कि वन्य जीव (Wild animal) भी झुलस रहे हैं। इस झुलसाती गर्मी(Summer) के बीच मौसम विभाग(weatherdepartment)ने पूर्वानुमान(forecast) जारी किया है। जारी पूर्वानुमान(Forecast) के मुताबिक, प्रचंड गर्मी (Summer) अभी और सताएगी। उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में अभी और गर्मी देखने को मिलेगी ।


अभी पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में 17 जून और उत्तर प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में 17-18 जून तक गर्मी का कहर जारी रहेगा। जम्मू, हिमाचल प्रदेश, उत्तरी राजस्थान, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में भी अगले एक-दो दिन तक यही हाल रहेगा। वही पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और उत्तर प्रदेश के अधिकतर इलाकों में रात के तापमान में भी ज्यादा कमी देखने की उम्मीद नहीं है।
इन दिनों भारत के करीब एक दर्जन राज्य से भी ज्यादा गर्मी की चपेट में है। इसमें दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, हरियाणा और पंजाब समेत उत्तर-पश्चिम के कुछ राज्य है जो भीषण गर्मी और लू से त्रस्त हैं, और अभी उन्हें राहत की कोई उम्मीद नजर नहीं आ रही है। दिल्ली में रविवार को पारा 44.9 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया, जो सामान्य से छह डिग्री अधिक था। उत्तर प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में तापमान 45 डिग्री के पार चला गया। मौसम विभाग का अनुमान है कि दो दिन बाद हल्की-फुल्की बारिश से इन राज्यों को थोड़ी राहत मिल सकती है।

अगले पांच दिनों में होगी झमाझम बारिश
मौसम विभाग के मुताबिक, भारत के उत्तरपूर्वी(North-East) यानी की असम (Assam) और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल(Westbengal) में दो चक्रवाती क्रियाकलाप (Cyclone Active) हैं, जिसके कारण पूर्वोत्तर(Noetheast) के अधिकांश इलाकों में अगले पांच दिनों में झमाझम बारिश हो सकती है। खासकर असम, मेघालय और अरुणाचल में भारी बारिश की संभावना है। इस दौरान गरज-चमक के साथ 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से भी हवाएं चलेंगी।
उत्तर प्रदेश के 10 शहरों में तापमान 46 डिग्री से ऊपर चला गया है। प्रयागराज में पारा 47.6 डिग्री, झांसी में 47.1 डिग्री, कानपुर और वाराणसी में 46.8 डिग्री, आगरा में 46.5 डिग्री, सुल्तानपुर में 46.4 डिग्री, फतेहपुर और हमीरपुर में 46.2 डिग्री, और बाराबंकी व रायबरेली में 46.0 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। पंजाब में भी गर्मी का प्रकोप जारी है, समराला का तापमान 47.2 डिग्री तक पहुंच गया, जबकि तीन अन्य शहरों का तापमान 46 डिग्री से अधिक रहा।

Mansi Negi

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button