SliderWeatherन्यूज़

Weather Update: भारत के अलग-अलग राज्य में बारिश ने मचाया कोहराम, 23 राज्य में बारिश की संभावना

Weather Update: Rain created havoc in different states of India, possibility of rain in 23 states

weather update: भारत के अलग-अलग हिस्सों में मानसून का आगमन हो चुका है। पहाड़ी इलाके हो या समतल हर जगह पर मानसून की वजह से भारी बारिश हो रही है, जो अब आफत बनकर टूटी हुई है। भारी बारिश की वजह से उत्तराखंड में भूस्खलन हुआ जिस वजह से बद्रीनाथ हाईवे 83 घंटे के लिए बंद रहा। हाईवे बंद होने के कारण से 4 हजार से अधिक यात्री अलग-अलग जगह पर फंसे रहे। दरअसल उत्तराखंड में कुछ दिनों से लगातार बारिश हो रही है, जिसके चलते पहाड़ों में दरार हो गया है। मंगलवार की सुबह 7:00 बजे जोशीमठ के हाईवे पर मलवा गिरा जिससे चार धाम यात्रा करने वाले यात्री फंस गए थे। वहीं बिहार में बीते 24 घंटे में बिजली गिरने से 21 लोगों ने अपनी जान गवा दी हैं।

दरअसल भारत के 23 राज्य में अलग-अलग जगह पर 5 दिन से भारी बारिश होने की संभावना है, जिस वजह से मौसम विभाग ने रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। वहीं भारी बारिश की वजह से यूपी में बाढ़ का खतरा बना हुआ है। दरअसल यूपी में बारिश की वजह से गोंडा, अयोध्या, बाराबंकी, सीतापुर सहित कई और क्षेत्र के करीब 250 गांव बाढ़ की चपेट में आ चुके हैं। वही लखीमपुर की 150 गांव, बरेली की 70 पानीपत के करीब 202 गांव पानी के घेरे में हैं। जिस वजह से वहां का हाल बेहाल है।

हिमाचल प्रदेश में हुआ हाल बेहाल

हिमाचल प्रदेश की बात करें तो वहां भी लगातार मानसून की वजह से बारिश हो रही है। जिस वजह से शिमला में भूस्खलन हुआ है, जिस वजह से 10 सड़कें बंद हो गई है। वहीं मौसम विभाग ने 13, 14, 17 और 18 जुलाई को अलग-अलग स्थान पर तेज बारिश होने का अनुमान लगाया है। जिसे लेकर येलो अलर्ट जारी किया है। बता दें कि हिमाचल प्रदेश में कई दिनों से लगातार बारिश भी हो रही है।

वहीं बिहार में पिछले 24 घंटे के अंदर बिजली गिरने से 21 लोग की मौत हो गई है। इसके साथ ही छह लोगों की मौत एक ही जिले में हुई है। इस घटना के बाद बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने शोक जाहिर किया है साथ ही प्रत्येक मृतक परिजनों को 4 लाख रुपये देने की बात कही है। बिहार में अभी तक बिजली गिरने से 70 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।

असम राज्य में बाढ़ की स्थिति बनी हुई है। बाढ़ की वजह से कई जिलों में पानी घुटनों तक भर चुका है। बता दें कि असम राज्य में 12.33 लाख लोग बाढ़ के चपेट में है, तो वहीं 41 हजार से अधिक लोग बेघर हो चुके हैं।

मुंबई शहर को माया नगरी कहा जाता है लेकिन वहां भी मूसलाधार बारिश की वजह से लोग परेशान हो चुके हैं या यूं कहें की बारिश ने मुंबई की रफ्तार रूक दी है। यहां भी कुछ दिनों से लगातार हो रही बारिश की वजह से मुंबई की सड़क नदिया बन गई है, जिस वजह से लोगों को आने जाने में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है।

इसके साथ ही मौसम विभाग के अनुसार बीते 24 घंटे के अंदर मेघालय, उत्तराखंड, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, असम सहित अन्य राज्यों में बारिश होने का अनुमान लगाया जा रहा है।

Khushi Singh

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button