ट्रेंडिंगदिल्लीन्यूज़बड़ी खबरराजनीतिराज्य-शहर

सोनिया गांधी, राहुल और प्रियंका की Bangladesh PM Sheikh Hasina से मुलाकात के क्या हैं मायने ?

शेख हसीना (Sheikh Hasina) और गांधी परिवार के बीच संबंधों का पता उनके पूर्ववर्तियों के बीच के संबंधों से लगाया जा सकता है

Bangladesh Prime Minister Sheikh Hasina with former Congress presidents Sonia Gandhi: कांग्रेस संसदीय दल (CPP) की अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) और पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा (Priyanka Gandhi Vadra) ने नई दिल्ली में बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना से मुलाकात की। बांग्लादेश की पीएम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके मंत्रिपरिषद (Council of Ministers) के शपथ ग्रहण समारोह (Oath taking ceremony) में शामिल होने के लिए देश की राजधानी में थीं। शेख हसीना (Sheikh Hasina) और गांधी परिवार के बीच संबंधों का पता उनके पूर्ववर्तियों के बीच के संबंधों से लगाया जा सकता है। शेख हसीना के पिता और बांग्लादेश के संस्थापक नेता शेख मुजीबुर रहमान (Sheikh Mujibur Rahman) के भारत की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के से काफी अच्छे संबंध थे।

इंदिरा गांधी (Indira Gandhi) ने 1971 में बांग्लादेश मुक्ति संग्राम के दौरान अपनी अहम भूमिका निभाई थी, उस दौरान इंदिरा गंधी ने पाकिस्तान से बांग्लादेश की स्वतंत्रता का समर्थन भी किया था, जिसने लंबे समय से अच्छे संबंध और आपसी सम्मान की भावना को काफी बढ़ावा दिया था। गौरतलब है कि, बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना शनिवार को एक प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) के शपथ गृहण समारोह में हिस्सा लेने के लिए नई दिल्ली पहुंचीं, जिसमें मालदीव के राष्ट्रपति (President of Maldives) मोहम्मद मुइज्जू, (Mohammed Muizz) नेपाल के प्रधानमंत्री ( Nepal’s Prime Minister) पुष्प कमल दहल (Pushpa Kamal Dahal) ‘प्रचंड’ और श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे सहित भारत के पड़ोस और हिंद महासागर क्षेत्र के बड़े-बड़े नेताओं ने हिस्सा लिया।

Read: PM मोदी ने संभाला कार्यभार, पहला फैसला में किसान सम्मान निधि की किस्त जारी की

एक आधिकारिक बयान के मुताबिक, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (President Draupadi Murmu) ने रविवार को यहां राष्ट्रपति भवन (President’s House) में विदेशी गणमान्य व्यक्तियों के लिए लंच का भी आयोजन किया था। बांग्लादेश के विदेश मंत्री मुहम्मद हसन महमूद ने कहा कि शेख हसीना ने भविष्य में संबंधों को मजबूत करने के लिए नई सरकार के साथ काम करने की इच्छा भी जाहिर की है। हसन महमूद ने बताया, “प्रधानमंत्री शेख हसीना ने शपथ ग्रहण समारोह (प्रधानमंत्री मोदी और मंत्रिपरिषद के) में भाग लिया और उसके बाद, उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ आमने-सामने की बैठक की, जहां उन्होंने फिर से उन्हें और एनडीए (NDA) को चुनाव जीतने के लिए बधाई दी। उन्होंने भविष्य में संबंधों को मजबूत करने के लिए नई सरकार के साथ काम करने की इच्छा जताई”

Pramod Sharma

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button