Sliderउत्तर प्रदेशट्रेंडिंगन्यूज़पढ़ाई-लिखाईबड़ी खबरराज्य-शहर

UP Panchayat Sahayak Recruitment 2024: यूपी सरकार ने निकाली 12वीं पास के लिए 5000 डायरेक्ट नौकरियां

UP government has released 5000 direct jobs for 12th pass

UP Panchayat Sahayak Recruitment 2024: उत्तर प्रदेश पंचायती राज विभाग ने 4821 पदों पर भर्ती के लिए आधिकारिक अधिसूचना जारी कर दी है। उम्मीदवार 15 जून से आवेदन करना शुरू कर सकते हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 30 जून 2024 है। बिना किसी परीक्षा के, उम्मीदवारों को मेरिट सूची से तुरंत इस पद के लिए चुना जाएगा।

उत्तर प्रदेश में सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है। UP पंचायती राज विभाग के अनुसार 4.5 हजार से अधिक पदों पर भर्ती होनी है। इसके अलावा, पंचायती राज की आधिकारिक वेबसाइट, panchayatiraj.up.nic.in पर औपचारिक नौकरी की अधिसूचना जारी कर दी गई है। इस नौकरी के लिए आवेदन 15 जून 2024 से स्वीकार किए जाएंगे। आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 30 जून 2024 है। भर्ती से जुड़ी सभी जानकारियां यहां पूरी तरह दी गई हैं।

UP ग्राम पंचायत की इस भर्ती के जरिए 4821 पदों पर पंचायत सहायक/ अकाउंटेंट कम डाटा एंट्री ऑपरेटर की नियुक्ति की जाएगी। इसके लिए उम्मीदवार 15 जून से ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। भर्ती की अधिसूचना में पंचायत सहायक और अकाउंटेट के चयन की समय सारिणी दी गई है। जिसे आप नीचे टेबल में देख सकते हैं।

नियुक्ति की प्रक्रिया तिथि

आवेदन पत्र 15 जून से 30 जून 2024 के मध्य जिला पंचायत राज अधिकारी कार्यालय, विकास खंड कार्यालय एवं ग्राम पंचायत कार्यालय में जमा करना होगा।

जिला पंचायत राज अधिकारी कार्यालय व विकास खण्ड कार्यालय में प्राप्त आवेदन पत्रों को सम्बधित ग्राम पंचायत को उपलब्ध कराया जाना 01 जुलाई से 06 जुलाई 2024

ग्राम पंचायत में प्राप्त आवेदन पत्रों की मेरिट लिस्ट तैयारी करना एंव ग्राम पंचायत की प्रशाशनिक समिति के समक्ष विचारार्थ प्रस्तुत किया जाना 07 जुलाई से 14 जुलाई 2024

जिलाधिकारी की अध्यक्षता मे गठित समिति द्वारा परीक्षण एंव संस्तुति 15 जुलाई 2024 से 21 जुलाई 2024

ग्राम पंचायत को 22 जुलाई से 24 जुलाई 2024 तक नियुक्ति पत्र जारी करना होगा

योग्यता

उत्तर प्रदेश पंचायत की इस भर्ती में आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से 12वीं पास होनी चाहिए। साथ ही अभ्यर्थी जहां से आवेदन कर रहे हैं उस ग्राम सभा का निवासी भी होना चाहिए। आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों की आयुसीमा की बात करें तो उम्मीदवारों की न्यूनतम उम्र 18 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष निर्धारित की गई है। हालांकि इसमें राज्य के आरक्षित वर्ग के लिए विशेष छूट का प्रावधान भी किया गया है।

चयन प्रक्रिया

इस भर्ती में चयनित होने के लिए उम्मीदवारों को किसी तरह की लिखित परीक्षा नहीं देनी होगी। मेरिट लिस्ट के आधार पर अभ्यर्थियों का सेलेक्शन किया जाएगा। बता दें कि इस भर्ती में उम्मीदवारों को ऑनलाइन नहीं बल्कि ऑफलाइन एप्लिकेशन फॉर्म (Offline Application Form) भरना होगा। आवेदन फॉर्म आधिकारिक नोटिफिकेशन में ही मौजूद है। जिसे भरने के बाद उम्मीदवारों को जरूरी डॉक्यूमेंट्स के साथ इसे व्यक्तिगत या रजिस्टर्ड डाक के जरिए अपनी ग्राम पंचायत, विकास खंड कार्यालय/ जिला पंचायत राज अधिकारी के ऑफिस में भेजना होगा।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button