धर्म-कर्म

Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन के बाद राखी का क्या करें…रखें या फेंके? यहां जाने सब कुछ

What to do with Rakhi after Rakshabandhan…keep it or throw it away? Know everything here

Raksha Bandhan 2024: सोमवार, 19 अगस्त यानि आज रक्षाबंधन का त्यौहार मनाया जा रहा है। रक्षाबंधन पर बहन भाई की कलाई पर राखी बांधती हैं और भाई कई दिनों तक उसे गांठ में बांधकर रखते हैं। रक्षाबंधन के बाद राखी कब खोलनी चाहिए? त्यौहार के बाद राखी का क्या करना चाहिए? यहां जानें सब कुछ ।

रक्षाबंधन भाई-बहन के बीच अटूट प्रेम का प्रतीक है। इस पावन दिन बहनें अपने भाई की कलाई पर राखी बांधती हैं। भाई की उन्नति, सुख-समृद्धि के लिए इस शुभ समय पर राखी बांधने का भी रिवाज है। रक्षाबंधन के दिन राहुकाल और भद्रा से दूर रहें। भद्रा और राहुकाल दोनों ही अशुभ हैं। राखी बांधने के लिए ऐसा समय चुनें जब भद्रा या राहुकाल न हो। रक्षाबंधन पर भाई कई दिनों तक कलाई पर राखी बांधते हैं-कुछ लोग इसे पूरे साल बांधते हैं। क्या पूरे साल राखी बांधना उचित है? क्या रक्षाबंधन के बाद राखी उतारना उचित है?

कब खोलनी चाहिए राखी?

ज्योतिष के अनुसार सावन पूर्णिमा वह दिन है जिस दिन रक्षाबंधन मनाया जाता है। इस दिन अपनी कलाई पर राखी बांधें और उसे कम से कम 24 घंटे के लिए वहीं रहने दें। उस राखी को पूरे दिन यानी 24 घंटे बाद खोलकर निकाल लेना चाहिए। लोग रक्षाबंधन से लेकर जन्माष्टमी तक कई जगहों पर राखी बांधते हैं। उसके बाद उसे खोलकर रख देते हैं।

राखी खोलने का दिन और समय का शास्त्रों में कोई उल्लेख नहीं किया गया है। लोग कई दिनों तक राखी बांधते हैं। लेकिन शास्त्रों में पवित्रता को बहुत महत्व दिया गया है। अगर राखी लंबे समय तक बांधी जाए तो वह अपवित्र हो जाती है और पाप का कारण बनती है।

पितृ पक्ष की शुरुआत भाद्रपद पूर्णिमा से होती है, जो सावन पूर्णिमा के बाद आती है। अगर आप उस दौरान राखी बांधते हैं तो वह अशुद्ध हो जाती है। अशुद्ध वस्तुओं से नकारात्मक ऊर्जा पैदा होती है। इसी कारण से राखी को एक दिन बाद उतार देना चाहिए।

रक्षाबंधन के बाद राखी का क्या करें?

आपके दिमाग में एक सवाल उठता होगा कि, “राखी खोलने के बाद मुझे क्या करना चाहिए?” तो आज आपको इस दुविधा को दुर कर देते हैं. आपको बता दें रक्षाबंधन के बाद राखी को खोलें और उसे पानी में विसर्जित कर दें। इसके अलावा राखी को देव वृक्ष पर बांधा जा सकता है या किसी डिब्बे में अपने पास रखा जा सकता है।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button