Live UpdateSliderचुनावट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरराजनीति

One nation, one election news Update: UCC और वन नेशन वन इलेक्शन’ कब होगा लागू, मुस्लिम आरक्षण पर भी अमित शाह का बड़ा बयान

When will UCC and One Nation One Election be implemented, Amit Shah's big statement on Muslim reservation too

One nation, one election news Update: लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण से ठीक पहले अमित शाह ने एक महत्वपूर्ण घोषणा की। उनके मुताबिक, अगले कार्यकाल में सरकार समान नागरिक संहिता और एक राष्ट्र एक चुनाव को लागू करेगी। इसके अलावा, उन्होंने विपक्षी दलों-खासकर कांग्रेस पर सीधा हमला बोला है।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने ‘One nation, one election’ और समान नागरिक संहिता (UCC) पर बड़ा ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि अगले टर्म में इसे लागू किया जाएगा। यही नहीं उन्होंने ये भी कहा कि मुस्लिम आरक्षण का विरोध और UCC की बात करना धर्म आधारित प्रचार है तो हम करते रहेंगे। उन्होंने विपक्ष की ओर से निर्वाचन आयोग की आलोचना को अपनी होने वाली शिक्सत को छिपाने की चाल है। उन्होंने ये बातें PTI -भाषा को दिए एक इंटरव्यू में कही हैं। केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा कि Loksabha election में pm नरेंद्र मोदी को मिल रहे ‘सकारात्मक जनादेश’ की बदौलत ही BJP को विपक्ष शासित राज्यों में बड़ी जीत मिल

BJP ने कोई धर्म आधारित प्रचार अभियान नहीं चलाया’

एक Interview में अमित शाह ने कहा कि उनकी पार्टी ने धर्म पर आधारित कोई अभियान नहीं चलाया है। हालांकि उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि मुसलमानों के आरक्षण के खिलाफ प्रचार करना और अनुच्छेद 370 को निरस्त करने और समान नागरिक संहिता (UCC) लागू करने के लिए मतदाताओं तक पहुंचना अगर धर्म आधारित चुनाव अभियान है तो BJP ने यह किया है और आगे भी करती रहेगी। इस दौरान अमित शाह ने 2 टूक कहा कि अगले टर्न यानी 5 साल के अंदर देशभर में UCC लागू होगा। ‘एक देश-एक चुनाव’ को लेकर भी ऐसा ही दावा किया।

EVM पर विपक्ष के सवाल तो दिया करारा जवाब

अमित शाह ने इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (EVM) और मतदान के आंकड़ों जैसे मुद्दों पर विपक्ष की ओर से निर्वाचन आयोग की आलोचना को खारिज किया। उन्होंने कहा कि तेलंगाना, पश्चिम बंगाल और हिमाचल प्रदेश सहित पिछले विधानसभा चुनावों में इसी तरह के प्रोटोकॉल और प्रैक्टिस का पालन किया गया था और इन चुनावों में BJP हार गई थी। शाह ने कहा, ‘अगर वे चुनाव निष्पक्ष थे तो यह चुनाव भी निष्पक्ष हैं। आप विदेश यात्रा करने के बहाने ढूँढ़ते हैं और हार देखकर रोने लगते हैं। यह ऐसे ही नहीं चल सकता। उसे कुछ तो कहना ही पड़ेगा क्योंकि उसे छठी तारीख को छुट्टी लेनी है।

राहुल गांधी पर भी कसा तंज

अमित शाह ने कहा कि कांग्रेस चुनाव प्रक्रिया पर संदेह जताकर राहुल गांधी की हार को छिपा रही है। चुनाव से पहले आयोग की ओर से बुलाई गई पारंपरिक सर्वदलीय बैठक में विपक्षी दल ने ऐसा कोई सुझाव नहीं दिया था। जब भी विपक्ष चुनाव हारता है तो EVM पर सवाल उठाता है। EVM में धांधली की जीरो संभावना है और वह ऐसा चुनाव चाहते हैं जिसमें धांधली हो सके।

‘अबकी बार, 400 पार’ के नारे में कोई रणनीति होने के बारे में पूछे जाने पर बीजेपी के मुख्य रणनीतिकार ने रिएक्ट किया। चुनाव के छह चरण पूरे होने के बाद कहा कि यह दावा महज चुनावी नारा नहीं है बल्कि एक सुविचारित लक्ष्य है। हम निश्चित रूप से 400 सीटों का आंकड़ा पार करेंगे। हम ओडिशा (Odisha) , आंध्र प्रदेश और अरुणाचल प्रदेश (Andhra Pradesh- arunachal Pradesh) में भी सरकार बनाएंगे। इन तीनों राज्यों में विधानसभा चुनाव, लोकसभा चुनाव के साथ ही हुए हैं।

अमित शाह ने आगे कहा कि अगर हमें 399 सीटें मिलती हैं और आप कहते हैं कि हमें 400 नहीं मिलीं, तो यह समझने की बात है। लेकिन गणना के बाद हमने 400+ कहा है और यह बहुत सोच-समझकर किया गया है। जब उनसे पूछा गया कि क्या गठबंधन को तुलनात्मक रूप से कमज़ोर विपक्ष का फ़ायदा मिल रहा है और क्या पार्टी मोदी पर बहुत ज़्यादा निर्भर नहीं है? इस बारे में बीजेपी के पिछले अध्यक्ष ने कहा कि सत्तारूढ़ गठबंधन को मिलने वाले वोट नकारात्मक नहीं बल्कि अनुकूल हैं। पीएम मोदी ने बीजेपी के दर्शन को हकीकत में स्थापित किया। गरीब कल्याण, अंत्योदय की तरह। यही हमारा दर्शन है।

POK हमारा है- अमित शाह

अमित शाह ने कहा कि आर्टिकल 370 को समाप्त करना, देशभर में समान नागरिक संहिता लागू करना, महिला आरक्षण या राम मंदिर निर्माण हमारी विचारधारा है। पाकिस्तान के कब्जे वाला कश्मीर हमारा है और इसका हमने संकल्प लिया है तो PM मोदी ने BJP की विचारधारा को जमीन पर उतारा है। प्रधानमंत्री की लोकप्रियता स्वाभाविक रूप से BJP मजबूत बनती है। PM मोदी हमारे सबसे बड़े नेता हैं और यह कोई नकारात्मक वोट नहीं है। यह बात मानकर चलिए यह सकारात्मक वोट है। …

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button