धर्म-कर्म

Lucky Rakhi Colour: किस रंग की राखी भाई के लिए होगी अधिक लाभकारी! यहां देखें

Which colour of Rakhi will be more beneficial for your brother? See here

Lucky Rakhi Colour:अगर आप अपने भाई की किस्मत चमकाना चाहते हैं तो आपको उनके लिए शुभ रंगों में से कोई एक रंग की राखी खरीदनी चाहिए, जैसे कि लाल, केसरिया आदि। वास्तु शास्त्र के अनुसार ऐसा करने से भाई-बहन दोनों का भाग्य चमकता है। साथ ही, भाभी को लाल या गुलाबी रंग की राखी देने से भी शुभ प्रभाव पड़ता है। आइए, आपको बताते हैं कि वास्तु की दृष्टि से कौन-सा रंग सौभाग्यशाली होता है।

इस साल रक्षाबंधन 19 अगस्त यानि सोमवार को है। रक्षाबंधन पर अपनी किस्मत चमकाने के लिए लोग कई तरह के उपाय करते हैं। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार रक्षाबंधन पर रंगों का भी प्रभाव पड़ता है। अगर आप रक्षाबंधन पर कुछ खास रंग चुनते हैं तो आपको दो फायदे होंगे। उदाहरण के लिए, अपने भाई और भाभी के लिए खास रंगों वाली राखी रक्षाबंधन पर खास महत्व रखती है।

भाई के लिए इस रंग की राखी लकी

ज्योतिष के अनुसार भाई मंगल का प्रतिनिधित्व करता है जबकि घर की देवी लक्ष्मी शुक्र का प्रतीक मानी जाती हैं। इसके विपरीत, बहनें बुध की कारक होती हैं। भाई मंगल को लाल रंग की राखी बांधने से वीरता, पराक्रम और जोश बढ़ता है। वहीं, पीली राखी सफलता, आशीर्वाद और सम्मान का प्रतीक है। गेरुआ रंग सूर्य का कारक होता है। इस रंग की राखी बड़े भाई से पितातुल्य प्यार और आशीर्वाद के प्राप्ति के लिए बांधनी चाहिए।

भाभी के लिए इस रंग की राखी लकी

रक्षाबंधन के दौरान अपनी भाभी को राखी बांधना भी बहुत ज़रूरी है। भाभी को घर की लक्ष्मी का रूप माना जाता है। अगर कोई भाभी अपनी भाभी के साथ अपने रिश्ते को बेहतर बनाना चाहती है, तो उसे अपनी भाभी को चमकीले गुलाबी रंग की राखी बांधनी चाहिए क्योंकि इससे बुध और शुक्र के बीच संबंध बेहतर होते हैं, जो आपके जीवन में सफलता और खुशियाँ लाता है।

पड़ेगा भद्राकाल का साया

इस दिन सुबह 5:32 बजे भद्राकाल शुरू हो जाएगा और 1:31 बजे तक उसकी छाया रहेगी। हालांकि, इस समय भद्राकाल पाताल लोक में रहने के कारण रक्षाबंधन पर भद्रा का प्रभाव नहीं पड़ेगा। ऐसे में आप अपने भाई और भाभी के साथ किसी भी शुभ मुहूर्त पर राखी का त्योहार मना सकते हैं।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button