Sliderखेलखेल खेल मेंट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

India New Head Coach: क्यों नही हो रहा गौतम गंभीर का टीम इंडिया के मुख्य कोच बनने का ऐलान? बड़ी वजह आई सामनें

Why is Gautam Gambhir not being announced as the head coach of Team India? A big reason has come to the fore

India New Head Coach: 2024 में भारत को T-20 world cup जिताने वाले राहुल द्रविड़ ने मुख्यकोच का अपना कार्यकाल खत्म करके टीम के चेंजिंग रूम से चले गए हैं। अब गौतम गंभीर का Team india के head coach बनने का इंतजार किया जा रहा हैं, लेकिन अब सवाल यह है कि उनके नाम का ऐलान कब होगा?

17 साल बाद भारतीय क्रिकेट टीम ने T20 विश्व कप जीता। इस ऐतिहासिक जीत के बाद भारतीय टीम में क्रांतिकारी परिवर्तन हुए। रवींद्र जडेजा, रोहित शर्मा और विराट कोहली ने T20 से संन्यास ले किया हैं। राहुल द्रविड़ का कोचिंग करियर खत्म हो गया। अब नए कोच के लिए गौतम गंभीर का नाम लगभग तय है, लेकिन फिर भी अब तक उनके नाम का ऐलान नहीं हुआ है। बाएं हाथ के पूर्व ओपनर को ईडन गार्डन्स में कोलकाता नाइटराइडर्स के लिए एक विदाई वीडियो शूट करते हुए भी देखा गया था। ऐसे में सवाल उठता है कि यदि चीजें इतनी स्पष्ट हैं तो BCCI आखिर उनके नाम का ऐलान क्या नहीं कर रहा?

रिपोर्ट की मानें तो, गौतम गंभीर और BCCI के बीच अब तक सैलरी पर बात नहीं बन पाई है। वेतन वार्ता अंतिम चरण में हैं। जैसे ही गंभीर की सैलरी तय हो जाएगी, भारतीय क्रिकेट बोर्ड उनके नाम की घोषणा कर देगा। भारतीय क्रिकेट टीम (मेंस) के मुख्य कोच की सैलरी को लेकर BCCI ने विकल्प खुले रखे हैं। इसके लिए आवेदकों को आमंत्रित करने वाले विज्ञापन में यह उल्लेख किया गया था कि ‘पारिश्रमिक बातचीत योग्य’ है और अनुभव के अनुरूप होगा। गंभीर को पिछले कोच राहुल द्रविड़ की तुलना में ज्यादा वेतन मिलने की उम्मीद है। राहुल द्रविड़ को सालाना लगभग 12 करोड़ रुपये मिलते थे।

गौतम गंभीर का यह पहला राष्ट्रीय कार्यभार होगा। इससे पहले उन्होंने कभी किसी टीम के मुख्य कोच के रूप में काम नहीं किया था। उनका एकमात्र कोचिंग अनुभव लखनऊ सुपर जायंट्स को दो बार प्लेऑफ में ले जाने से आया, जबकि पिछले सीजन में कोलकाता नाइट राइडर्स में शामिल होने से पहले वे इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में मेंटर के रूप में काम कर चुके थे। मगर बतौर कप्तान कोलकाता नाइटराइडर्स को 2012 और 2014 का फाइनल जिताने वाले गंभीर साल 2024 में बतौर मेंटॉर जुड़े और टीम को 10 साल बाद IPL चैंपियन बनाया।

NCA प्रमुख VVS लक्ष्मण के निर्देशन में भारतीय टीम फिलहाल जिम्बाब्वे में 5 मैचों की T-20 सीरीज खेल रही है। बीसीसीआई सचिव जय शाह ने पुष्टि की है कि नए मुख्य कोच के साथ भारत व्हाइट-बॉल फॉर्मेट सीरीज के लिए श्रीलंका का दौरा करेगा। रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि अमेरिका और वेस्टइंडीज में हुए T20 विश्व कप के बाद फील्डिंग कोच टी दिलीप, बॉलिंग कोच पारस महाम्ब्रे और बैटिंग कोच विक्रम राठौड़ के अनुबंध समाप्त हो गए। नतीजतन, भारतीय बोर्ड जल्द ही टीम के सपोर्ट स्टाफ के लिए आवेदन स्वीकार करेगा।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button