Live UpdateSliderट्रेंडिंगधर्म-कर्मन्यूज़

happy mother’s day 2024: 12 मई को ही क्यों मनाया जाता है mother’s day? कैसे हुई मदर्स डे की शुरुआत? जानिए सब कुछ

Mother's Day is celebrated today. On Sunday, May 12, 2024, we will celebrate Mother's Day. However, this day varies every year.

Happy mother’s day 2024: आज मदर्स डे मनाया जाता है. रविवार, 12 मई, 2024 को हम मातृ दिवस मनाएंगे। हालाँकि, यह दिन हर साल बदलता रहता है। यह लेख बताता है कि मई के दूसरे रविवार को मातृ दिवस (mother’s day) के रूप में क्यों नामित किया गया है। मदर्स डे की शुरुआत किससे हुई? मातृ दिवस (mother’s day) का इतिहास देखें।

How Mother’s Day Started: दुनिया में हर जगह, इस वर्ष 12 मई विशेष रूप से उल्लेखनीय है। क्यों? चूँकि आज मदर्स डे मनाया जाता है। हालाँकि, 12 मई को हमेशा मातृ दिवस (mother’sday)के रूप में नहीं मनाया जाता है। यह तिथि परिवर्तन के अधीन है. मई के दूसरे रविवार को मातृ दिवस (mother’s day) का सम्मान करने की परंपरा कभी नहीं बदलती। लेकिन क्या आपने कभी इसके पीछे के कारण पर विचार किया है? मदर्स डे की स्थापना कब और कैसे हुई? मदर्स डे की कहानी क्या है?

Mother’s Day History: कब हुई मदर्स डे की शुरुआत?

यह बात 1900 के दशक की है। फिलाडेल्फिया स्थित बेटी एना जार्विस ने अपनी मां की याद में जो किया उसने आज के लिए आधार तैयार किया। गुलामी का उन्मूलन, महिलाओं के अधिकार और शिक्षा ऐसे कारण थे जिन्हें बढ़ावा देने के लिए अन्ना की मां ने अपना जीवन समर्पित कर दिया। 1905 में उनके निधन के बाद अन्ना ने उन्हें सम्मानित करने और उनकी विरासत को जारी रखने का निर्णय लिया।

12 May Importance: एना की सभा

12 मई, 1907 को, एना जार्विस ने वेस्ट वर्जीनिया के ग्राफ्टन में एक चर्च सेवा के दौरान अपनी माँ को याद किया। संघ के लगभग हर राज्य ने पांच साल से भी कम समय में यह दिवस मनाया।

मदर्स डे मई 2nd Sunday को क्यों मनाते हैं?

इसके बाद अमेरिका के राष्ट्रपति वुडरो विल्सन ने 1914 में इसे राष्ट्रीय अवकाश घोषित किया। उन्होंने मई के दूसरे रविवार को मातृ दिवस (mother’s day) घोषित किया और उद्घोषणा पर हस्ताक्षर किए। इसके अलावा, प्राचीन ग्रीक और रोमन रीति-रिवाजों के कारण मई के दूसरे रविवार को चुना गया। इस स्थान पर लोग वसंत उत्सव के दौरान अपनी माताओं को उनके प्यार और त्याग के लिए धन्यवाद देते हैं।

White Carnation क्यों हैं मदर्स डे का प्रतीक?

अपनी माँ के लिए अन्ना की पहली स्मारक सेवा बहुत सफल रही। एना ने उपस्थित सभी महिलाओं को अपनी मां का पसंदीदा फूल सफेद कार्नेशन भेंट किया। तब से, सफेद कार्नेशन – जो पवित्रता और प्रेम से जुड़ा है – मातृ दिवस का प्रतिनिधित्व करने लगा है।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button