Sliderखेल खेल मेंट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

T20 World cup: क्या मिचेल मार्श पर लगेगा बैन? यहां समझें क्या है ‘साजिश’ पर नियम?

Will Mitchell Marsh be banned? Understand the rules on 'conspiracy' here?

T20 World Cup: 2024 में होने वाले T20 विश्व कप में कई टीमें भाग लेंगी, जिनकी स्थिति खराब है। इनमें पाकिस्तान, न्यूजीलैंड और मौजूदा चैंपियन इंग्लैंड शामिल हैं। एक सूत्र के अनुसार, टिम पेन ने अपने कप्तान मार्श को ऐसी स्थिति में इंग्लैंड के खिलाफ़ रणनीति बनाने का सुझाव दिया है।

ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट टीम (Australian Test team) के पूर्व कप्तान टिम पेन का मानना है कि इंग्लैंड को ट्वेंटी-20 विश्व कप से बाहर करने के लिए मिशेल मार्श और उनकी टीम को स्कॉटलैंड के खिलाफ अपने अंतिम ग्रुप मैच में “हेरफेर” करना चाहिए। इंग्लैंड (England) एक मैच रद्द होने और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बड़ी हार के बाद मुश्किल स्थिति में है और उसकी Super-8 में जगह बनाने की राह आसान नहीं है। ऑस्ट्रेलिया अब तक super-8 में पहुंच चुका है। “निश्चित रूप से उन्हें ऐसा करना चाहिए (परिणाम में हेरफेर करना), और मैं मजाक नहीं कर रहा हूं,” पेन ने ” SEN Radio ” से कहा। पिछले कुछ दिनों में, मैंने कुछ लोगों के साथ इस पर चर्चा की है। जब मैं यह कहता हूं तो मेरा मतलब होता है।” “यह केवल इसलिए नहीं है क्योंकि यह इंग्लैंड है,” पेन ने टिप्पणी की। इन प्रतियोगिताओं में जाने का आपका लक्ष्य विश्व कप जीतना है। निश्चित रूप से बाद के दौर में कौन खतरा हो सकता है? यह इंग्लैंड है।

हेजलवुड ने बताया, इसलिए की जा सकती है साजिश

Hazelwood ने नॉर्थ साउंड में नामीबिया पर भारत की 9 विकेट की शानदार जीत के बाद मीडिया से कहा, “हाँ, मुझे ऐसा लगता है।” “इस टूर्नामेंट के दौरान आप फिर से इंग्लैंड से खेल सकते हैं। हमने T20 क्रिकेट में उनके खिलाफ़ काफ़ी संघर्ष किया है, और वे अपने दिन की सबसे बेहतरीन टीमों में से एक हैं। इसलिए, उन्हें प्रतियोगिता से बाहर करना हमारे और सभी के हित में होगा।” लेकिन हेज़लवुड (Hazelwood) के अनुसार, टीम की मानसिकता बचे हुए खेलों के लिए नहीं बदलेगी।

ऑस्ट्रेलिया को मिली हार तो इंग्लैंड का क्या होगा!

टिम पेन (Tim Paine) के इस बयान के बाद सभी की नजरें आगे की गणनाओं पर टिकी हैं। कई लोगों को लगा कि पेन के बयान में मैच फिक्सिंग का संकेत नजर आ रहे है। खेलों में ऐसे कई उदाहरण हैं जहां 2 अन्य टीमों के प्रदर्शन से तीसरी टीम का भाग्य तय होता है और अक्सर नतीजे बाहरी टीम की उम्मीदों के विपरीत जाते हैं। यदि यहां भी ऑस्ट्रेलियाई टीम स्कॉटलैंड से हार गई तो बड़ा विवाद खड़ा हो सकता है। वैसे इंग्लैंड के लिए सही में हालात अनुकूल नहीं हैं। उनका नेट रनरेट माइनस 1.80 है और इस मामले में वह स्कॉटलैंड (2.164) से पीछे हैं। अब यहां स्कॉटलैंड यदि ऑस्ट्रेलिया से 20 रन (यदि 161 के टारगेट का हो) के अंतर से हारती है, वहीं इंग्लैंड अपने बाकी दोनों मैच में जीत का कम से कम 94 रन का फर्क रखती है तो ही वो scotland से Net Run Rate के मामले में आगे हो पाएगा। इसके अलावा england को मौसम का साथ भी चाहिए। यदि उसका एक और मैच रद्द हुआ तो वह बाहर हो जाएगा।
क्या है ICC का नियम, क्यों लगेगा बैन?

ESPN Cricinfo की रिपोर्ट के मुताबिक, यदि ऐसा होता है तो मार्श पर ICC द्वारा प्रतिबंध लगाया जा सकता है। निलंबन के कारण मार्श अपने 3 सुपर 8 मैचों में से दो से बैन किया जा सकता हैं। ICC आचार संहिता का अनुच्छेद 2.11 अनुचित रणनीतिक या सामरिक कारणों से खेलों में हेरफेर करने पर रोक लगाता है, जैसे कि जब कोई टीम ICC इवेंट में जानबूझकर पूल मैच हार जाती है ताकि उस ICC इवेंट में अन्य टीमों की स्थिति को नुकसान पहुंचाया जा सके। यदि हेरफेर होता है, तो मार्श को इस खंड के तहत आरोपों का सामना करना पड़ सकता है।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button