ट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

G-20 Bali: PM Modi और सुनक की दोस्ती बटोर रहीं सुर्खियां, दुनियाभर में मचा तहलका

जिसकी जानकारी देते हुए ब्रिटिश पीएमओ (G-20 Bali) ने ट्वीट करते हुए लिखा- "आज ब्रिटेन-इंडिया यंग प्रोफेशनल्स स्कीम की पुष्टि की गई, जिसमें 18-30 वर्षीय डिग्री-शिक्षित भारतीय नागरिकों को 3,000 स्थानों की पेशकश की गई, ताकि वे ब्रिटेन में आकर दो साल तक रह सकें और काम कर सकें

नई दिल्ली: मीडिया में आए ब्रिटेन (G-20 Bali) के नए नवेले पीएम ऋषि सुनक के बयानों ने भारत और ब्रिटेन के रिश्तों को नया मोड़ दिया है, जिस पर अब आगे क्या होगा पूरी दुनिया की नजर टिकी हुई है। लंबी उठापटक के बाद ऋषि सुनक को ब्रिटेन का पीएम चुना गया है और सुनक अब ब्रिटेन की ध्वस्त पड़ी अर्थव्यवस्था को संवारने में जुट गए हैं। विदेश नीति को ध्यान में रखते हुए वो दुनिया के व्यापार में साझेदार बनने की चाह भी रखते हैं और सब जानते हैं कि विश्व के व्यापार जगत में भारत से बड़ा कोई और उपभोक्ता नहीं है। तो ऐसे में ऋषि सुनक भी भारत को कम आंकने की गलती नहीं कर सकते हैं।

ब्रिटेन के पीएम ने भीरत पर कही बड़ी बात

इसी के कारण इंडोनेशिया के बाली में G-20 समिट में हिस्सा लेने पहुंचे ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने इस मंच से भारत को लेकर कई अहम बातें कही हैं। इसके साथ ही पीएम मोदी से उनकी मुलाकात भी हुई और इस दौरान एक अच्छी खबर सामने आयी। जिसमें सुनक ने भारत के युवा पेशेवरों को हर साल ब्रिटेन में काम करने के लिए 3,000 वीजा देने की हरी झंडी दे दी है।

जिसकी जानकारी देते हुए ब्रिटिश पीएमओ (G-20 Bali) ने ट्वीट करते हुए लिखा- “आज ब्रिटेन-इंडिया यंग प्रोफेशनल्स स्कीम की पुष्टि की गई, जिसमें 18-30 वर्षीय डिग्री-शिक्षित भारतीय नागरिकों को 3,000 स्थानों की पेशकश की गई, ताकि वे ब्रिटेन में आकर दो साल तक रह सकें और काम कर सकें।”साथ ही ब्रिटेन की ओर से उठाए गए इस कदम को दोनों देशों के रिश्तों को मजबूत करने की कोशिश के रुप में देखा जा रहा है।

य़ह भी पढ़ें: ज्ञानवापी मामलाः वाराणसी जिला कोर्ट ने मामले को पोषणीय माना, मुस्लिम पक्ष की याचिका खारिज  

G-20 समिट में पीएम मोदी और ऋषि सुनक के बीच रक्षा क्षेत्र को लेकर भी चर्चा हुई, जिसके बाद से अंदाजा लगाया जा रहा है कि दोनों देश रक्षा क्षेत्र में भी कई अहम फैसले ले सकते हैं। इंडोनेशिया के बाली में आयोजित G-20 समिट भारत के लिए कई मायनों में अहम है जिसका असर भविष्य में दिखाई दे सकता है। वहीं डाइनिंग स्ट्रीक की ओर से बयान जारी करके कहा गया है कि भारत और ब्रिटेन के बीच रिश्ते के लिहाज से यह योजना काफी महत्वपूर्ण है।

रक्षा और सुरक्षा पर भी हुई चर्चा

ब्रिटेन का भारत के साथ इंडो पैसिफिक रीजन के अन्य देशों की तुलना में कहीं अधिक गहरा संबंध है। ब्रिटेन में तकरीबन एक चौथाई अंतरराष्ट्रीय छात्र भारत के हैं और भारतीय निवेश से यूके में 95 हजार रोजगार का सृजन होता है। इसके साथ ही पीएम मोदी और ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक ने मुलाकात के दौरान रक्षा और सुरक्षा के उन क्षेत्रों पर चर्चा की, जहां यूके और भारत तेजी से मिलकर काम कर रहे हैं।

मुद्दा ये है कि पीएम मोदी और ऋषि सुनक की ये मुलाकात कितनी अहम साबित होगी। इस बात का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि मुलाकात के बाद ऋषि सुनक ने पीएम मोदी के साथ एक तस्वीर को ट्वीट करते हुए जो लिखा वो जानने के बाद ज्यादा कुछ सोचने की जरूरत नहीं रह जाती है।

भ्रष्टाचार के बाद बोरिस जॉनसन ने दिया था इस्तीफा

इंडोनेशिया के बाली में G-20 समिट के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक की मुलाकात हुई जिसके बाद यूके पीएम ऋषि सुनक ने पीएम मोदी से मुलाकात के बाद एक ट्वीट करते हुए लिखा “यूनाइटेड बाय फ्रेंडशिप, एक मजबूत दोस्ती”। आपको बता दें कि भारत और ब्रिटेन ने जनवरी में फ्री ट्रेड डील पर चर्चा की थी, जिसे इसी साल दिवाली तक लागू करना था। उस समय बोरिस जॉनसन ब्रिटेन की संभाल रहे थे लेकिन भ्रष्टाचार के आरोपों के बाद उन्होंने इस्तीफा दे दिया और ब्रिटेन में राजनीतिक अस्थिरता काफी बढ़ गई।

जिसके बाद भारत और ब्रिटेन की ये डील लटकती चली गई लेकिन G-20 समिट में दोनों देशों के नेताओं की मुलाकात के बाद से विश्वभर में भारत और ब्रिटेन की दोस्ती सुर्खियां बटोर रही है। हालांकि इस सबके साथ ही पीएम सुनक ने ये भी कहा कि वो किसी भी डील को करने से पहले समय लेना चाहते हैं ताकि व्यापार में गुणवत्ता भी बनी रहे। तो इस वक्त भारत और ब्रिटेन के रिश्तों को लेकर तमाम राजनीतिक जानकार अलग-अलग अर्थ निकाल रहे हैं लेकिन इन कोशिशों का भविष्य क्या होगा ये तो आने वाला वक्त ही बताएगा।

NEWS WATCH INDIA
Ashok Kumar

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button