ट्रेंडिंग

NEET RESULT 2024: क्या नीट यूजी परीक्षा दोबारा होगी? विवादों में क्यों है नीट ?

NEET RESULT 2024: अंडर ग्रेजुएट कोर्सेज(Undergraduate Course) करने के लिए अलग-अलग कॉलेज और इंस्टीट्यूशन (Institution) अलग से एंट्रेंस एग्जाम(Entrance Exam) करवाता हैं। इन परीक्षा में NEET,JEE जैसे एग्जाम शामिल है। नीट भारत का टॉप (exam) जो की बहुत कम ही स्टूडेंट्स(Student) निकल पाते है।  टॉप कॉलेज(Top colleges) की कट ऑफ(Cut-Off) को क्लियर(Clear) करना और अच्छे कॉलेज में एडमिशन (Admission) लेना हर बच्चे का सपना होता है। मेडिकल की पढ़ाई करने वाले कैंडिडेट्स (Candidate ) का सपना होता है कि वे कड़ी मेहनत  करे और अच्छे नंबरों से इस परीक्षा को पास करें। नीट परीक्षा(NEET Exam) इन दिनों चर्चा में है। इस साल का नीट रिजल्ट जारी होने के बाद से कैंडिडेट्स (Candidate) बहुत ही गुस्से में नज़र आ रहे है।

नीट रिजल्ट(NEET Result) जारी होने के बाद से, इस परीक्षा की चर्चाएं ने रफ़्तर पकड़ ली है। इस साल के परिणाम हैरान कर देने वाले सामने आए है। जिसके बाद से परिणाम शक के दायरे में खड़े हो गए है। परिणामों पर कैंडिडेट(Candidates) अब सवाल भी  उठा रहे हैं। रिजल्ट आने पर पता चला था कि 67 candidates के फुल मार्क्स आए है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म  X यानि की twitter पर ट्वीट(Tweets) के अनुसार, लोगों का कहना है कि ऐसे  टफ एग्जाम(Top Exams ) में फुल मार्क्स आना संभव है । फिर इस परीक्षा में 67 स्टूडेंट्स(Students) के फुल मार्क्स(Full Marks) कैसे आ सकते हैं।साथ ही बताया की  इससे पहले ऐसा कभी भी नहीं हुआ था। इसके अलावा हरियाणा(Haryana) के एक ही सेंटर के 8 कैंडिडेट्स(Candidate) ऐसे निकले हैं, जिनके 720 में से 720 अंक आए हैं। ऐसे में लोगों का परिणामों में शक यकीन में बदलता जा रहा है। कुछ समय पहले  परीक्षा के दौरान बिहार राज्य के पटना शहर  में नकली कैंडिडेट्स(Candidates) की गिरफ्तारियां हुई थी। जिसके  बाद पेपर लीक की मांग रखी गई। लेकिन माँग को नहीं सुना गया और इसके बावजूद भी परीक्षा को करवा लिया गया ।

परिणाम के बाद से कैंडिडेट्स(Candidates) का गुस्सा एनटीए(NTA)पर गुस्सा फूट रहा है। हाल ये है कि अब सोशल मीडिया हैंडल X ट्विटर पर लगातार #Neet_paper_रद्द_करो हैशटैग (Hashtag) के साथ ट्वीट हो रहे हैं। दरअसल, छात्रों का कहना  है कि इस साल नीट परीक्षा में गड़बड़ी हुई है। ट्विटर यानी एक्स में इस हैशटैग(Hashtag) के साथ ट्वीट्स की बाहर भी आई है।

बता दें कि बिहार पुलिस ने कुछ लोगों को गिरफ्तार भी किया था। जिसके बाद से यह विरोध रिजल्ट आने से पहले ही शुरू हो गया था। जिसके बाद से ही नीट परीक्षा  पर काफी सवाल उठना शुरू हो गए थे । मेडिकल कॉलेज(Medical College) में प्रवेश के लिए 5 मई को NEET की परीक्षा आयोजित की गई थी। जिसमें पेपर लीक को लेकर बिहार(Bihar) पुलिस (Police) ने चार आरोपियों को गिरफ्तार किया था। इसके साथ ही उनके परिवार के सदस्यों सहित को भी हिरासत में लिया ।  अधिकारियों का कहना था कि बिहार पुलिस ने नीट यूजी(NEETUG) के पेपर  लीक मामले में ये गिरफ्तारियां की हैं। इसके बाद पुलिस ने आर्थिक अपराध इकाई (ईओयू) को “पेपर लीक” की जांच का मामला सौंप दिया गया था।

नई दिल्ली के डीसीपी दिनेश कुमार महला के मुताबिक, नई दिल्ली जिले के स्पेशल स्टाफ ने पेपर सॉल्व(Paper Slove) करने वाले रैकेट में शामिल चार लोगों को गिरफ्तार किया था। कार्यवाही  के दौरान चार मोबाइल फोन और एक कार जब्त की गई थी। गिरफ्तार किए गए आरोपियों में सरकारी मेडिकल कॉलेजों के दो एमबीबीएस (MBBS) छात्रों शामिल है। उनके साथ ही वो लोग भी हैं, जिन्होंने इस साजिश को अंजाम देने में उनकी मदद की थी ।

news watch india
Team News Watch India

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button