करियरन्यूज़

Indian Army JAG Entry 2025: पूरा होगा आर्मी में जाने का सपना, जाने क्या होता है JAG Entry?

पूरा होगा आर्मी में जाने का सपना, जाने क्या होता है JAG Entry?

Indian Army JAG Entry 2025: सेना की JAG एंट्री के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू होने वाली है। इसके बाद, योग्य आवेदक भारतीय सेना की आधिकारिक वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर जाकर आवेदन जमा कर सकते हैं। JAG प्रवेश किसके लिए है? यहां जानिए सब कुछ ।

भारतीय सेना में JAG एंट्री के तहत जज एडवोकेट जनरल ब्रांच में ऑफिसर लेवल की बड़ी वैकेंसी निकलने वाली है। JAG Entry 34वीं कोर्स योजना के लिए योग्य पुरुष और महिला उम्मीदवारों से ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। अभ्यर्थी वैकेंसी की घोषणा के बाद भारतीय सेना की आधिकारिक वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर जाकर 15 जुलाई से इस पद के लिए आवेदन कर सकते हैं। वहीं आवेदन फॉर्म भरने की अंतिम डेट 13 अगस्त है। इसके बाद ऑनलाइन एप्लिकेशन फॉर्म सब्मिट करने की विंडो बंद हो जाएगी।

शैक्षिक योग्यता

भारतीय सेना में विधिक अधिकारी के पद के लिए अभ्यर्थियों का चयन सीधे जज एडवोकेट जनरल (जेएजी एंट्री) प्रवेश परीक्षा के माध्यम से किया जाता है। इस भर्ती में आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों के पास 3 या 5 साल की LLB की डिग्री न्यूनतम 55 % अंकों के साथ होनी चाहिए। साथ ही अभ्यर्थियों के कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट CLAT PG 2024 परीक्षा पास की होनी चाहिए। लॉ और CLAT के अलावा अभ्यर्थियों को राज्य बार काउंसिल या बार काउंसिल ऑफ इंडिया में नामांकित होना आवश्यक है।

एज लिमिट

सेना जेएजी प्रवेश फार्म भरने के लिए अभ्यर्थियों की आयु कम से कम 21 वर्ष और अधिकतम 27 वर्ष होनी चाहिए। सभी वर्गों के अभ्यर्थियों के लिए एज लिमिट यही है क्योंकि इस भर्ती में आरक्षित वर्गों को उम्र में किसी तरह की छूट नहीं मिलती है। शॉर्ट सर्विस कमीशन की इस भर्ती में अधिकारी बने अभ्यर्थी 10 साल सेना में नौकरी करते हैं। इसके बाद उनके कार्यकाल को 4 साल आगे के लिए बढ़ाया जाता है।

JAG Entry लॉ ग्रेजुएट्स को सेना में जाने का बेहतरीन मौका देती है। इसमें चयनित होने के बाद उम्मीदवारों की ऑफिसर्स ट्रेनिंग अकेडमी (OTA) में ट्रेनिंग होती है। बाद में अलग-अलग रैंक के मुताबिक नियुक्ति होती है। अभ्यर्थियों का वेतन भी उनकी रैंक के हिसाब से निर्धारित होता है। सबसे पहले उम्मीदवारों को लेफ्टिनेंट की रैंक मिलती है। इसके बाद प्रमोशन होकर मेजर जनरल और ब्रिगेडियर की रैंक तक वो पहुंच सकते हैं।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button