Sliderट्रेंडिंगधर्म-कर्मन्यूज़बड़ी खबर

Nirjala Ekadashi 2024 Remedy: निर्जला एकादशी पर ये 5 उपाय से पूरे साल धन–धान से पूर्ण रहेगा घर

With these 5 remedies on Nirjala Ekadashi, the house will be full of wealth throughout the year

Nirjala Ekadashi 2024 Remedy: निर्जला एकादशी पर जरूरतमंदों को दान देने से मोक्ष की प्राप्ति होती है। इसके अलावा, यदि आप आर्थिक तंगी से परेशान हैं तो निर्जला एकादशी पर आपको देवी लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए कुछ और उपाय करने चाहिए।

निर्जला एकादशी (Nirjala Ekadashi 2024) व्रत इस साल 18 जून यानि मंगलवार को है। साल की सभी एकादशियों में निर्जला एकादशी सबसे बड़ी मानी जाती है। ऐसा माना जाता है कि जो लोग निर्जला एकादशी (Nirjala Ekadashi 2024) निर्जला एकादशी पर दान-पुण्य के साथ कर लेंगे, ये 5 विशेष उपाय तो माता लक्ष्मी की बरसेगी कृपा, पूरे साल नहीं होगी पैसों की तंगी
निर्जला एकादशी (Nirjala Ekadashi का व्रत पूरी निष्ठा से करते हैं, उन्हें मोक्ष की प्राप्ति होती है और वे जीवन-मरण के बंधन से मुक्त हो जाते हैं। निर्जला एकादशी का एक बहुत ही महत्वपूर्ण चीजें दान करनी चाहिए। आप अगर निर्जला एकादशी पर दान-पुण्य करते हैं, तो इससे मोक्ष के द्वार खुल जाते हैं। वहीं, निर्जला एकादशी पर कुछ विशेष उपाय करते जीवन के सुख-समृद्धि की प्राप्ति भी होती है। आइए, जानते हैं देवी लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए निर्जला एकादशी पर कौन-से उपाय करने चाहिए।

निर्जला एकादशी पर करें लक्ष्मी सूक्त का पाठ

निर्जला एकादशी के दिन प्रातः स्नान के पश्चात लक्ष्मी सूक्त और श्री सूक्त का पाठ करना शुभ माना जाता है। निर्जला एकादशी से यह उपाय शुरू करके 108 दिनों तक प्रतिदिन ग्यारह बार इन सूक्तों का पाठ करने से धन संबंधी सभी समस्याएं दूर हो जाती हैं।

भगवान विष्णु को चढ़ाएं तुलसी की मंजरी

देवी लक्ष्मी (Nirjala Ekadashi 2024 Upay) का लाभ पाने के लिए भगवान विष्णु को प्रसन्न करना बहुत जरूरी है। लोगों का मानना है कि विष्णु जी सौभाग्य प्रदान करते हैं। इसका मतलब है कि अगर आपका भाग्य अच्छा है तो देवी लक्ष्मी की कृपा आप पर बनी रहेगी। निर्जला एकादशी के दिन आपको भगवान विष्णु को तुलसी मंजरी जरूर अर्पित करनी चाहिए। इससे देवी लक्ष्मी आपके घर आएंगी और आपको भगवान विष्णु का आशीर्वाद मिलेगा।

माता लक्ष्मी और विष्णु जी का निर्जला एकादशी पर करें विशेष अभिषेक

अगर आप आर्थिक तंगी से जूझ रहे हैं तो आपको निर्जला एकादशी पर देवी लक्ष्मी और विष्णु जी का विशेष अभिषेक करना चाहिए और व्रत रखना चाहिए। निर्जला एकादशी पर कच्चे दूध में केसर मिलाकर माता लक्ष्मी (mata lakshmi) और विष्णु जी (Vishnu ji) का अभिषेक करें।

निर्जला एकादशी पर तिजोरी में रखें यह एक चीज

हर शुक्रवार को निर्जला एकादशी के साथ-साथ यह उपाय देवी लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए किया जाता है। अगर आप धनवान बनना चाहते हैं तो निर्जला एकादशी के दिन अशोक वृक्ष की जड़ को तिजोरी में रखें। इससे आपको पूरे साल धन की कमी नहीं होगी।

इस दिन पर्स में जरूर रखें चांदी का सिक्का

निर्जला एकादशी की सुबह पूजा के बाद देवी लक्ष्मी और विष्णु जी को चांदी का सिक्का चढ़ाना निर्जला एकादशी पर लक्ष्मी की कृपा पाने का एक तरीका है। फिर पारण के अगले दिन प्रसाद के रूप में इस चांदी के सिक्के को अपने हैंडबैग में रख लें। इससे आजीवन आर्थिक समृद्धि बनी रहती है।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button