ट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरराज्य-शहर

Uttar Pradesh News: उत्तर प्रदेश में नगर निकाय चुनाव का बज चुका है डंका,नामांकन की प्रक्रिया हो चुकी शुरू

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में नगर निकाय चुनाव का बिगुल बज चुका है…प्रथम चरण के मतदान के लिए बीते मंगलवार से नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है…नामांकन पत्र दाखिल करने का सिलसिला 17 अप्रैल तक चलता रहेगा… पहले चरण में नौ मंडलों के 37 जिलों में चार मई को मतदान होना है…जिसको लेकर राजनीतिक दलों में गहमा-गहमी तेज हो गई है…खासतौर पर प्रत्याशियों के नामों को लेकर राजनीतिक पार्टियों में सबसे ज्यादा उठापठक है…ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि कुशीनगर में राज्य के चार प्रमुख राजनीतिक दलों ने चुनाव को लेकर क्या-क्या तैयारियां की हैं? पार्टियां किस रणनीति के तहत जीत दर्ज करना चाहती हैं? आइए जानते हैं…

विधायक, सांसद और मंत्री के परिवार के सदस्यों को टिकट नहीं देने का  किया फैसला

यूपी 2017 नगर निकाय चुनाव को लेकर भाजपा ने भले ही नगर निगम चुनाव में बेहतर प्रदर्शन किया हो पर नगर पालिका और नगर पंचायत में भाजपा को भारी झटका लगा था…यही कारण है कि इस बार पार्टी ने नगर पालिका और नगर पंचायत चुनाव जीतने के लिए भी कमर कस ली है…लेकिन कुशीनगर में नगर निकाय चुनाव को लेकर जो तैयारी चल रही है वह अधिकतर टिकट पाने की सबसे ज्यादा गहमागहमी सत्ताधारी भाजपा में ही चल रही है…टिकट बंटवारे को लेकर भाजपा नेताओं के बीच खूब जंग चल रही है…इसके चलते पार्टी में गुटबाजी भी दिख रही है…पार्टी ने इस बार किसी विधायक, सांसद और मंत्री के परिवार के सदस्यों को टिकट नहीं देने का फैसला भले ही किया है…लेकिन भाजपा पार्टी पुराने और युवा कार्यकर्ताओं को मौका देने का भी फैसला लिया है… इसको लेकर  सीएम योगी आदित्यनाथ के आवास पर बैठकों का दौर जारी है…कहा ये भी जा रहा है कि सर्वे रिपोर्ट के आधार पर ही टिकट दिया जायेगा और काटा भी जायेगा…

योगी सरकार ने 6 नई नगर पंचायतें बनाई

कुशीनगर में पहले 3 नगर पालिका और 4 नगर पंचायत थे लेकिन इस बार योगी सरकार ने 6 नई नगर पंचायतें बनाई हैं…जिसमें फाजिलनगर, छितौनी,मथौली, सुकरौली,मथौली और दुदही हैं…नए बने 6 नगर पंचायत पहले ग्राम पंचायतें थीं… इनके साथ कई गांव को जोड़कर नई नगर पंचायत बनी है… नगर पंचायतों के वार्डों का गठन भी हुआ है… जो स्थानीय नामों और महापुरुषों के नाम पर रखा गया है…पहली बार यहां के लोग नगर पंचायत अध्यक्ष और सभासद के लिए वोट करेंगे…जब कि पुराने नगर पंचायत रामकोला आदर्श नगर पंचायत को योगी सरकार ने विस्तारित कर दिया… इस नगर पंचायत में 17 नए गांव को सम्मिलित किया गया है… आदर्श नगर पंचायत रामकोला की सीमा विस्तार से इसका क्षेत्रफल भी बहुत बड़ा हो गया है… विस्तारीकरण के बाद रामकोला नगर पंचायत को 21 वार्डों में बांटा गया है…बाकी पुराने में हाटा नगर पालिका,कसया नगर पालिका,पड़रौना नगर पालिका के इलावा सेवरही नगर पंचायत,कप्तानगंज,खड्डा, और रामकोला में सभी पार्टीयों ने अच्छा दमखम दिखायाथा

पर इस बार नए नगर पंचायत और पुराने नगर पंचायत में 2017 का दम दिखा पाएंगे यह कह पाना शायद अभी सही न हो लेकिन 2023 के नगर निकाय चुनाव में 2024 के लोकसभा चुनाव को लेकर नगर निकाय चुनाव बेहद मजबूत नीव के लिए राजनीतिक दल अपना होम वर्क तैयार कर रही है।जातिगत खेल में पिछड़े और दलित जातियों को एक साथ लाकर जातिगत समीकरण साधने की कोशिश सभी पार्टीयां कर रही है जिनमे सपा स्वामी प्रसाद मौर्य जैसे नेताओं को आगे कर दलितों को साधने के हाल ही में बसपा के संस्थापक कांशीराम की मूर्ति का अनावरण कर यह संदेश दिया कि हम दलित के साथ है…वही बसपा से लेकर कांग्रेस भी उसी बयार में बह रही है,लेकिन भाजपा का दलित फैक्टर बेहद अलग है जो जीत के दावे को मजबूत करने का दावा कर रहे है।

कुशीनगर जिले के आरक्षण की सूची घोषित है

नगर निकाय को लेकर सभी प्रत्याशी दमखम के साथ मैदान में उतर भी रहे हैं। जिले में 3 नगरपालिका और 10 नगर पंचायत में कुल 235 वार्ड है ऐसे में राजनीतिक समीकरण से लेकर जाति समीकरण की हवा किधर बह रही है यह साफ नही हो पा रहा है लेकिन जिले में नगर निकाय के चुनावों को लेकर सभी पार्टी के कार्यकर्ता दमखम के साथ मैदान में उतर गए हैं… अगर चुनावी समीकरण की बात की जाए तो टिकट मिलने के बाद ही यह साफ पायेगा की किस के सिर ताज सजेगी और कौन खाली हाथ रहेगा।

2017 के चुनावी आंकडे

कुशीनगर के 7 नगर निकायों में अध्यक्ष पदों में नगर पालिका पडरौना सीट पर भाजपा के विनय जायसवाल ने निवर्तमान चेयरमैन और कांग्रेस की शिवकुमारी देवी को 894 मतों से पराजित किया। विनय को 7893 एवं शिवकुमारी को 6999 वोट मिले।

नगर पालिका की हाटा सीट पर बीजेपी के प्रत्याशी मोहन वर्मा ने कमल खिला दिया.बीजेपी प्रत्याशी को 14313 मत मिले जबकि प्रतिद्वंदी सपा प्रत्याशी मार्कंडेय मद्धेशिया को 13154 मत पर संतोष करना पड़ा.इस तरह बीजेपी प्रत्याशी मोहन वर्मा ने 1159 मतों से जीत हासिल कर ली.

नगर पालिका की कुशीनगर सीट पर रात तक हार-जीत का फैसला होता रहा. दो निर्दलीय उम्मीदवारों की हार-जीत को लेकर अलग-अलग खबरें उड़ती रही.अंत में निर्दल प्रत्याशी सबीरा खातून को विजयी घोषित कर दिया गया.साबिर खातून 11843 मत पाने में सफल रही.इन्होंने निर्दलीय प्रत्याशी किरण जायसवाल को 257 मतों से हरा दिया.

नगर पंचायत खड्डा में सपा की रूकसाना लारी ने 2873 मत पाकर भाजपा की संगीता देवी को 215 वोटों से पराजित किया। संगीता देवी को कुल 2658 वोट मिले

ये भी पढ़े… Jallianwala Bagh: खूनी बैसाखी की कहानी. जलियांवाला बाग, हत्याकांड को हुए आज 104 साल पूरे

नगर पंचायत रामकोला की सीट भी सपा की झोली में गयी। यहां सपा की रमिता देवी को 4002 वोट एवं भाजपा की सविता देवी को 3135 वोट मिले।इस तरह सपा ने भाजपा प्रत्याशी को 867 वोटों से पराजित किया।

नगर पंचायत कप्तानगंज में दो निर्दलीय प्रत्याशी ही मुख्य मुकाबले में रहे। निर्दलीय आभा गुप्ता ने 3724 वोट हासिल कर निर्दलीय नासिर को 885 वोटों से हराया। नासिर को कुल 2839 वोट मिले।

नगर पंचायत सेवरही में निर्दलीय श्यामसुन्दर विश्वकर्मा ने लगातार दूसरी बार जीत हासिल की। उन्होंने भाजपा के डा. बाबूलाल को 210 वोटों से हराया। श्यामसुन्दर को 3532 वोट एवं डा. बाबूलाल को 3322 वोट मिले।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button