ट्रेंडिंगन्यूज़

environment is life: विनय जांगिड़ बोले- जैसे मोबाइल जेब में रखने की आदत, वैसे कपड़े का थैला रखें

environment is life: देश में सरकार ने सिंगल यूज प्लास्टिक पर बैन तो लगा दिया मगर अब भी कहीं न कहीं इसका इस्तेमाल जारी है। इस पर जागरुकता के लिए आयोजित कार्यक्रम में पर्यावरण संरक्षण (environment is life) कार्यकर्ता विनय जांगिड़ शर्मा ने लोगों को जागरुक किया। उन्होंने कहा कि प्लास्टिक का उपयोग कम करने में हमारी आदत सबसे बड़ा रोड़ा है।

ग्राहक दुकानदारों को कैरीबैग देने को कहते हैं। जबकि कैरीबैग बैन है, ऐसे में दुकानदार इसका इस्तेमाल बंद नहीं कर पा रहे।
उदाहरण देते हुए विनय जांगिड़ शर्मा ने बताया कि जैसे भारी-भरकम मोबाइल फोन हम अपनी जेब में रखते हैं इसे रखना भूलते भी नहीं है। इसी तरह कपड़े का थैला जेब में रखने की आदत डालनी चाहिए। ये मोबाइल से वजन में हल्का है मगर पर्यावरण को प्लास्टिक से बचाने की दिशा में भारी चीज साबित होती है।

ये भी पढ़ें- क्या आप जानते हैं ?  चाय (TEA) के साथ इन 5 चीजों का सेवन करने से हमेशा बचना चाहिए, पढें पूरी खबर

MP के रहने वाले सामाजिक कार्यकर्ता विनय जांगिड़ शर्मा क्षतिपूरक वनीकरण कोष प्रबंधन और योजना प्राधिकरण (environment is life) के सदस्य के रूप में भी काम कर रहे हैं। शर्मा के अभियान हर घर तुलसी, क्रिकेट का महाकुंभ, कपड़े के थैले बांटने के अभियान देशभर में सराहे जा चुके हैं। गर्मियों के मौसम में आने वाले पर्यावरण के बदलाव को लेकर देशभर में जांगिड़ लोगों को जागरुक करने का काम कर रहे हैं।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button