Live UpdateSliderकरियरट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

Air India Employee Benefits News update: एयर इंडिया एक्सप्रेस ने 25 केबिन क्रू को नौकरी से निकाला

Air India Express sacks 25 cabin crew

Air India Employee Benefits News update: एयर इंडिया एक्सप्रेस ने कम से कम 25 केबिन क्रू सदस्यों को नौकरी से निकाल दिया है। एक दिन पहले, सैकड़ों कर्मचारियों ने बीमार होने की सूचना दी थी और वे काम पर नहीं आए, जिससे उड़ान संचालन में बाधा उत्पन्न हुई।

एयरलाइन के सूत्रों के अनुसार, प्रबंधन ने बुधवार को केबिन क्रू के उन सदस्यों को नौकरी से निकाल दिया, जिन्होंने मंगलवार और बुधवार के बीच बीमारी की छुट्टी ले ली थी। ऐसा उनके गैर-पेशेवर व्यवहार के कारण हुआ, जिसके कारण हजारों यात्रियों को असुविधा हुई।

सामूहिक बीमारी की छुट्टी को बिना किसी उचित कारण के काम से पूर्व-नियोजित और संगठित रूप से दूर रहना माना गया, जो एयर इंडिया एक्सप्रेस लिमिटेड के कर्मचारी सेवा नियमों का उल्लंघन है। कर्मचारियों को नौकरी से निकालने का निर्णय इसलिए लिया गया क्योंकि उनके कार्यों ने उनके रोजगार अनुबंधों में उल्लिखित शर्तों का उल्लंघन किया, जिसके कारण उन्हें तत्काल नौकरी से निकाल दिया गया।

सामूहिक बीमार अवकाश के कारण मंगलवार शाम से बुधवार के बीच एयर इंडिया एक्सप्रेस की 95 से अधिक उड़ानें प्रभावित हुईं, जिससे 10,000 से अधिक यात्री प्रभावित हुए। केबिन क्रू सदस्यों के बीमार पड़ने की खबरों के कारण 90 से अधिक अंतरराष्ट्रीय और घरेलू उड़ानों में देरी और रद्दीकरण के कारण उड़ान परिचालन में व्यवधान उत्पन्न हुआ।

जवाब में, एयर इंडिया एक्सप्रेस के सीईओ आलोक सिंह ने आने वाले दिनों में उड़ान संचालन कम करने की योजना की घोषणा की। सिंह ने कहा कि मंगलवार शाम से, “100 से अधिक केबिन क्रू सहकर्मियों ने अपनी निर्धारित उड़ान ड्यूटी से पहले, आखिरी समय में बीमार होने की सूचना दी है, जिससे हमारे संचालन में गंभीर व्यवधान उत्पन्न हुआ है।” क्योंकि यह कार्य अधिकतर एल1 पदों पर कार्यरत सहकर्मियों द्वारा किया गया था, इसका प्रभाव असंगत था, जिससे 90 से अधिक उड़ानें बाधित हुईं, जबकि अन्य सहकर्मी ड्यूटी पर उपस्थित थे।

उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि कुछ लोगों का व्यवहार एयरलाइन के अधिकांश केबिन क्रू के समर्पण को नहीं दर्शाता है, जो समर्पण और गर्व के साथ मेहमानों की सेवा करते रहते हैं।

उन्होंने एक बयान में कहा, “यह कृत्य निश्चित रूप से कंपनी के 2,000 से अधिक केबिन क्रू सहकर्मियों का प्रतिनिधित्व नहीं करता है, जो अपने कर्तव्य का पालन करते हैं और समर्पण और गर्व के साथ हमारे मेहमानों की सेवा करते हैं। मैं उन सभी का आभारी हूं जो संकट की इस घड़ी में एयरलाइन के साथ खड़े हैं।”

सिंह ने कर्मचारियों को किसी भी चिंता के समाधान के लिए चर्चा के लिए आमंत्रित किया और उन्हें आश्वासन दिया कि सभी संचार चैनल खुले हैं। रद्दीकरण और देरी के कारण नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने एयर इंडिया एक्सप्रेस से विस्तृत रिपोर्ट मांगी है। मंत्रालय ने एयरलाइन से इन मुद्दों को तुरंत हल करने और यह सुनिश्चित करने का आग्रह किया है कि यात्रियों को डीजीसीए मानदंडों के अनुसार सुविधाएं प्रदान की जाएं।

मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि मंगलवार रात से ही उड़ानों को रद्द करने और देरी करने का सिलसिला शुरू हो गया था, जो बुधवार सुबह तक जारी रहा, जिसके कारण क्रू मेंबर की अचानक कमी के कारण उड़ानों का संचालन कम करना पड़ा। कुछ वरिष्ठ क्रू मेंबर ने स्वास्थ्य कारणों का हवाला देते हुए उड़ान संचालन से ठीक पहले अपने मोबाइल फोन बंद कर दिए थे।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button