Sliderगुजरातट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

गुजरात में जानलेवा पिकनिक, झील में डूबने से 2 टीचर समेत 14 छात्रों की मौत, 18 के खिलाफ FIR दर्ज

Vadodara Boat Capsize incident: गुजरात के वडोदरा की हरणी झील में स्कूल के छात्रों से भरी नाव पलटने के मामले में Police ने कार्रवाई शुरू की है। सीएम भूपेंद्र पटेल और गृह राज्य मंत्री हर्ष संघवी के आदेश के बाद पुलिस ने इस केस में नाव चालक और प्रोजेक्ट मैनेजर को हिरास्त मे लिया है। वडोदरा की हरणी झील (Vadodara Boat Capsize incident) में हुए नाव हादसे में पुलिस ने 18 लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया है। इसके साथ ही पुलिस ने 2 लोगों को हिरासत में लिया है। बाकी सभी फरार बताए जा रहे हैं। गुजरात के वडोदरा शहर में नगर निगम के आधीन आने वाले हरणी झील में नाव के पलटने से 18 जनवरी की शाम 12 छात्रों और 2 शिक्षकों समेत कुल 14 की मौत हो गई थी। पुलिस की जांच में सामने आया है कि नाव की अधिकतम क्षमता 14 लोगों की थीं। इसमें 31 लोगों को बैठाया गया। इसमें 27 छात्रों के साथ स्कूल के 4 शिक्षक शामिल थे। इसमें कुछ ही छात्रों को लाइफ जैकेट पहनाई गई थी, बाकी सभी बिना जैकेट थे। पुलिस ने हादसे के बाद हरणी झील में बोटिंग के संचालन से जुड़े कुल 18 लोगों के खिलाफ स्थानीय थाने में मामला दर्ज किया है। हादसे के बाद वडोदरा पहुंचे गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने इस मामले की जांच वडोदरा के कलेक्टर एबी गोर को सौंपी हैं। उन्हें 10 दिन के अंदर अपनी जांच पूरी करके सरकार को सौंपनी होगी।

Also Read: Latest Hindi News Vadodara Boat Capsize incident । News Today in Hindi

18 के खिलाफ दर्ज हुई एफआईआर

वडोदरा पुलिस ने हरणी थाने में मेसर्स कोटिया प्रोजेक्ट के प्रबंधकों के खिलाफ लापरवाही बरतने का केस दर्ज किया है। पुलिस से नाव के ड्राइवर और मैनेजर समेत 18 लोगों के खिलाफ fir दर्ज की है। पुलिस ने नाव के ड्राइवर और मैनेजर को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है। पुलिस ने जिनके खिलाफ केस दर्ज किया है। उनमें मैसर्स कोटिया परियोजना प्रबंधक बीनीत कोटिया, वत्सल शाह, दीपेन शाह, धर्मिल शाह,हितेश कोटिया, गोपालदास शाह, रश्मीकांत C. प्रजापति, जतिनकुमार हरिलाल दोशी, नेहा D दोशी, तेजल ashish kumar doshi, भीमसिंह कुडियाराम यादव, वेदप्रकाश यादव, धर्मिन भटानी, नूतनबेन P शाह, वैशाखीबेन P शाह, प्रबंधक हरणी लेकजोन, शांतिलाल सोलंकी, नाव चालक नयन गोहिल और नाव चालक अंकित का नाम शामिल है। पुलिस ने सभी के खिलाफ IPC 304, 308, 337, 338, 114 के तहत केस दर्ज किया गया है। पुलिस में यह FIR वडोदरा महानगर पालिका के कार्यकारी अभियंता राजेशभाई रमनभाई चौहान की तरफ दर्ज कराई गई है।

Read: Latest Hindi News Today | Today Hindi Samachar

2017 में वीएमसी ने दिया था कॉन्ट्रैक्ट

वडोदरा नगर निगम (VMC) पूर्व में वडोदरा महानगर सेवा सदन (VMSS) ने 2017 में कोटिया प्रोजेक्ट्स को हरनी झील में नाव चलाने का कॉन्ट्रैक्ट दिया था। उस समय पर वडोदरा नगर निगम के कमिश्नर IAS विनोद राव थे। यह जानकारी सामने कोटिया प्रोजेक्ट्स को यह कॉन्ट्रैक्ट 30 साल की लीज पर मिला था। तब सिर्फ 2 फर्म ने ही हरणी ने मनोरंजन की सुविधाएं विकसित करने में दिलचस्पी दिखाई थी। पुलिस ने 18 लोगों के खिलाफ FIR दर्ज की उनमें वत्सल शाह परेश शाह के बेटे हैं। उनकी BJP के साथ नजदीकी मानी जाती है। कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष शक्ति सिंह गोहिल ने इस हादसे के बाद भी आरोप लगाया था कि इस घटना के लिए VMC का तंत्र जिम्मेदार हैं। उन्होंने कहा था कि हरणी झाील में बोटिंग का संचालन करने वाले भी बीजेपी से जुड़े लोग हैं। गोहिल ने इस मामले में कड़ी कार्रवाई की मांग की है।

Read More News: Latest Political News Today in Hindi | Political Samachar in Hindi

न्यू सनराइज स्कूल की सुरक्षा बढ़ाई गई

हरणी नाव हादसे में पानी गेट स्थित न्य सनराइज स्कूल की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। 18 जनवरी को स्कूल के छात्र चार शिक्षकों को साथ पिकनिक के लिए गए थे। हरणी ने बोटिंग के दौरान हादसा होने पर 12 छात्रों और 2 शिक्षिकाओं की मौत हो गई। इस स्कूल के मालिक नेविल वाडिया हैं। इस हादसे में जिन अभिभावकों ने अपने बच्चों को खोया है, उन्होंने स्कूल के खिलाफ भी कार्रवाई की मांग की है। अभिभावकों का कहना है कि 14 लोगों की क्षमता वाली नाव में इतने ज्यादा लोगों को क्यों बैठाया? जिसके चलते हादसा हुआ।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button