Sliderउत्तर प्रदेशट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

राम मंदिर के गर्भगृह में पहुंची रामलला की नई मूर्ति, अब पूरानी मूर्ति का क्या होगा?

Ayodhya Ram Mandir: राम मंदिर में आगामी 22 जनवरी को होने वाले प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले भगवान रामलला की नई मूर्ति बीते गुरुवार को राम जन्मभूमि मंदिर के गर्भगृह में रख दी गई. मैसूर रहने वाले मूर्तिकार अरुण योगीराज के द्वारा बनाई गई है. 51 इंच रामलला की ये मूर्ति गुरुवार रात मंदिर में लाया गया है. 51 इंच की रामलला की मूर्ति की पहली तस्वीर जब सामने आई तो उसका चेहरा घूंघट से ढका हुआ था इसके साथ ही रामलला को खड़ी मुद्रा में दिखाया गया है. राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा आगामी 22 जनवरी को होगी. अब सवाल उठता है कि रामलला की नई मूर्ति के स्थापित होने के बाद कई सालों से टेंट में रहे रामलला की उस पुरानी मूर्ति का क्या होगा.

Also Read: Latest Hindi News Ayodhya Ram Mandir । News Today in Hindi

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार भगवान श्रीराम और उनके सभी भाइयों की मूल मूर्तियां गर्भगृह के अंदर रामलला की नई मूर्ति के सामने ही स्थापित की जाएंगी. वर्तमान में रामलला की मूल मूर्ति को परिसर के अंदर अस्थायी मंदिर में रखा गया है. 22 जनवरी को रामलला के प्राण प्रतिष्ठान समारोह से पहले उन्हें भी गर्भगृह के अंदर नए मंदिर में रामलला की नई मूर्ति के सामने रख दिया जाएगा. आपको बता दें कि कई सालों से रामलला की पुरानी मूर्ति की पूजा टेंट में ही की जा रही है. 20 व 21 जनवरी को संपूर्ण मंदिर परिसर आम जनता यानी राम भक्त के लिए बंद कर दिया जाएगा.

रामलला की नई मूर्ति कैसी है

राम मंदिर के गर्भगृभ में रामलला की नई मूर्ति के श्रीमुख को छोड़कर बगैर कवर किए रखा गया है. इस नई मूर्ति का अनावरण 22 जनवरी को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी की जाएगी. एक चौकी पर रखे जाने के बाद नई मूर्ति अब 8 फीट ऊंची है. रामलला की मूल मूर्ति सिर्फ 6 इंच ऊंची है. इसके साथ ही प्रभु श्रीराम और उनके भाई, लक्ष्मण, भरत व शत्रुघ्न और हनुमान जी की मूर्तियां और भी छोटी हैं.

Read: Latest Hindi News Today | Today Hindi Samachar

भक्त रामलला के साथ उनके भाइयों का करेंगे दर्शन

प्रभु श्रीराम का दर्शन करने के लिए कि राम मंदिर ट्रस्ट ने रामलला की एक बड़ी मूर्ति बनाने का फैसला किया है. जिससे राम भक्तों को आराम से भगवान के भव्य दर्शन मिल सकें. भक्त अब प्रभु श्रीराम की नई मूर्ति के साथ उनके भाइयों की मूल मूर्तियों के भी संयुक्त दर्शन कर पाएंगे. रामलला की नई मूर्ति बनाने वाले मूर्ति कलाकार मैसूर के अरुण योगीराज ने केदारनाथ में स्थापित आदि शंकराचार्य और इंडिया गेट पर नेताजी सुभाष चंद्र बोस की मूर्तियां भी बनाई हैं.

राम मंदिर ट्रस्ट ने क्या कहा

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अधिकारियों ने मीडिया को जानकारी देते हुए बताया कि रामलला की नई मूर्ति का ललाट सुंदर है और आंखें बड़ी हैं. भगवान रामलला का शायद यह सबसे दिव्य चित्रण है. 22 जनवरी को देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होंगे. राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा समारोह की रस्में पहले ही शुरू हो चुकी हैं.

NEWS WATCH INDIA
Ashok Kumar

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button