Live UpdateSliderन्यूज़राज्य-शहरहरियाणा

Latest Politics News: हरियाणा में ‘मनोहर’ माहौल बनाने के लिए खुद उतरे पीएम मोदी, करोड़ों की दे डाली सौगात!

PM Inaugurates Elevated Stretch of Dwarka Expressway in Haryana - NWI

Latest Politics News: लोकसभा चुनाव नजदीक है, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ताबड़तोड़ दौरे कर रहे हैं, देश को बड़ी बड़ी सौगात दी जा रही है, ताकि लोकसभा चुनाव को फतह किया जा सके। 2024 में 2047 तक का विराट और विशाल लक्ष्य निर्धारित कर देश को विकास की पटरी पर दौड़ाने का संकल्प ले चुके पीएम मोदी की ये देश को नई सौगात है। करीब 9 हज़ार करोड़ की लागत से बन रहे दिल्ली के द्वारका एक्सप्रेसवे से लाखों लोगों को रोज़ाना की ट्रैफिक से काफी हद तक निज़ात मिलने वाली है। इंजीनियरिंग का चमत्कार कहे जाने वाले इस एक्सप्रेसवे से 2 घंटे की दूरी महज़ 20 मिनट में पूरी की जा सकेगी और पीएम मोदी के शब्दों में NCR के लोगों की ज़िंदगी बदल जाएगी।

Also Read: Latest Hindi News Politics News । News Today in Hindi

यूं तो कहने को ये देश का सबसे छोटा एक्सप्रेसवे है.. मगर इसके नाम कई बड़े रिकॉर्ड जुड़े हैं। ये देश का पहला एलिवेडेट एक्सप्रेस वे है। इसका बहुत कम हिस्सा ही जमीन से जुड़ा है, एक्सप्रेस-वे का ज़्यादातर हिस्सा पिलर पर है। 8 लेन का ये एक्सप्रेसवे सिंगल पिलर पर बना है साथ ही, इस एक्सप्रेसवे में 3.6 किलोमीटर लंबी सुरंग भी है।

बता दें कि करीब 29 किलोमीटर लंबे इस एक्सप्रेसवे का करीब 19 किलोमीटर हिस्सा गुरूग्राम से होकर गुज़रता है। जबकि दिल्ली में करीब दस किलोमीटर का काम जून तक पूरा होने की उम्मीद है… फिलहाल पीएम मोदी ने इसके गुरूग्राम वाले हिस्से का उद्घाटन किया। इस मौके पर प्रधानमंत्री ने कहा कि मैं छोटे सपने नहीं देखता.. मुझे विराट और विशाल करना है। साथ ही पीएम मोदी ने अपने कार्यकाल में शिलान्यास और उद्घाटन..दोनों की गारंटी भी दी।

NCR में बना इंटरनेशनल स्टैंडर्ड का ये एक्सप्रेसवे इंटेलिजेंट ट्रांसपोर्ट सिस्टम सुविधा से लैस है। इसे बनाने में करीब 2 लाख मीट्रिक टन स्टील इस्तेमाल किया गया है। जो पेरिस के एफिल टॉवर को बनाने में लगे स्टील से 30 गुना ज्यादा है। ये एक्सप्रेसवे बनाने में करीब 20 लाख क्यूबिक मीटर कंक्रीट भी लगा है। जो बुर्ज खलीफा को बनाने के लिए इस्तेमाल कंक्रीट से 6 गुना ज्यादा है।

Also Read: Latest Hindi News Politics News । News Today in Hindi

माना जा रहा है कि ये एक्सप्रेसवे दिल्ली-एनसीआर के लाखों लोगों के लिए लाइफ लाइन साबित होगी। क्योंकि इससे लाखों लोग घंटों का सफर अब मिनटों में पूरा कर सकेंगे। इस एक्सप्रेसवे के ज़रिए लोग 15 मिनट में मानेसर से गुड़गांव पहुंच पाएंगे, तो वहीं 20 मिनट में मानेसर से सिंघु बॉर्डर, 20 मिनट में मानेसर से IGI एयरपोर्ट पहुंच जाएंगे।

द्वारका एक्सप्रेस-वे से दिल्ली और गुरूग्राम के बीच करीब 20 से ज़्यादा कालोनियां सीधे तौर से जुड़ी हैं.. जबकि इसके आसपास 10 से ज़्यादा गांव भी हैं। ज़ाहिर है, आने वाले चंद महीनों में जब इस एक्सप्रेसवे का निर्माण पूरा हो जाएगा तो दिल्ली-गुरुग्राम के रास्ते पर ट्रैफिक की टेंशन करीब एक-तिहाई तक कम हो जाने की उम्मीद है । बहरहाल, प्रधानमंत्री मोदी लगातार देश को सौगात दे रहे हैं, इस सौगात का जनता को जमकर फायदा हो रहा है। हालांकि हरियाणा की अगर बात की जाए, तो हरियाणा में माहौल बीजेपी के विरोध में बनता हुआ नजर आ रहा है।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button