न्यूज़बड़ी खबरराजनीतिराज्य-शहर

Man ki Baat 100th Episod: भावुकता से भरी पीएम के “मन की बात” जानिये 10 बड़ी बात

Man ki Baat 100th Episod: पीएम के मन की बात के 100 एपिसोड 100th Episod पूरे हो गए हैं। जिसके लेकर सुबह से ही सत्ताधारी पार्टी (BJP) में काफी उत्साह देखनें को मिला। 100वें एपिसोड को खास बनाने के लिए बीजेपी की तरफ से खास तैयारियां भी की गई थी। पीएम के मन की बात (Man ki Baat )का कार्यक्रम उत्साह के साथ शुरू किया गया। हर बार कि तरह इस बार भी ठीक तय समय यानी की 11 बजे पीएम (PM) की ने मन की बात कार्यक्रम का आवाह्न किया। इस कार्यक्रम के दौरान कई लोगों से बाते भी की है। बता दें कि आज पीएम मोदी कार्यक्रम की शुरूआत में भावुक हो गए इतना 30 मिनट के अंतराल में पीएम एक बार नही बल्कि कई बार भावुक नजर हुए हैं। तो चलिए आपको बतातें हैं कि पीएम के मन की बात कार्यक्रम की 10 बडी बातें….

1 डिजीटल इंडिया (digitized) पर दिया जोर
सबसे पहले पीएम ने प्राथमिकता से डिजीटल (digitized )पर जोर दिया है उन्होंने कहा कि डिजीटल इंडिया ने गांव गांव तक सुविधाएं पहुंचाई हैं। पहले जैसे लो ग गांव में लाइट आने से खुश होते थे तो वहीं अब नए भारत में लोगं 4जी और 5जी पहुंचने से खुश हो रहे हैं।

2 देश में डिजीटल इंटरप्रेन्योर entrepreneur हो रहें हैं पैदा
पीएम ने कहा कि हमारा देश प्रगति की राह पर चल रहा है। तभी देश में कोने कोने से इंटरप्रन्योर यानी बिजीनेसमैन पैदा हो रहे है। उदाहरण तौर पर पीएम ने दो लोगों के नाम का भी जिक्र किया है पहले राजस्थान के सेठा सिंह रावत तो उन्नाव के ओम प्रकाश रावत का जिक्र किया। देश में ब्रांड के तौर पर उभरे है।

3 इस कार्यक्रम में पीएम ने बेटी बचाओं, बेटी पढ़ाओं स्वच्छ भारत अभियान, खादी को लोकप्रिय बनाने और प्राकृतिक से जुड़े कार्यक्रमों का भी जिक्र किया। पीएम मोदी ने कहा कि कार्यक्रम उनके लिए दूसरों के गुणों की पूजा करने की तरह बतया।

4 मोटे अनाज पर की चर्चा
पीएम ने देश में लगातार बढ़ रहे मोटे अनाज की मागं को और बढ़ावा देने को कहा है। ज्यादा से ज्यादा इसकी खेती करनी चाहिए। बाजरा, अनाज , प्राचीन काल से मिलते रहे हैं इतना ही नही इनका उल्लेख वेदों में भी देखने को मिला है।

5 दूरदर्शन के स्वराज कार्यक्रम देखने की अपील
पीएम मोदी ने दूरदर्शन (on Doordarshan) पर चल रहे स्वराज (Swaraj )कार्यक्रम को देखने के लिए लोगों से अपील की। उन्होने ने कहा कि ये कार्यक्रम हर रविवार रात 9 बजे प्रसारित होता है। जो कि केवल 75 हप्ताह ही चलगे। इसे आप अपने परिवार के साथ समय निकालकर कर जरूर देखने जाएं।

6 अमृत महोत्सव का किया जिक्र
पीएम मोदी ने कहा कि अमृत महोत्सव के रंग में देश ही नही पूरी दूनिया डूबी हुई दिखी है। जिनसे भारत की आजादी 75 साल पूरे बेहद ही महत्वपूर्ण अवसर रहा है जो कि पूरे 2023 तक चलने वाला है।

7 मन की बात के साथ आये कई आंदोलन
मन की बात में पीएम ने आंदोलन का भी उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि मन की बात के साथ कई आंदोलन भी साथ आए हुआ है। मन का बात में जिस बात को प्रमुखता दी गई वही आंदोलन बन गई कितना खास बता है जैसे खिलौना इंडस्ट्री को फिर से स्थापित करने को लेकर सभी एक तरह से जन आंदोलन के रूप में उतरे थे ।

8 2023 तक शिक्षा Education को पहुंचाना है शिखर तक
पीएम ने शिक्षा (Education) को लेकर पर खास जोर दिया। उन्होंने कहा कि भारत और यूनेस्को (India and UNESCO) का इतिहास काफी पुराना रहा है। तो इसी लिए हम 2023 तक हम अच्छी शिक्षा पहुंचाना चाहते हैं। हम इससे हम अपनी संस्कृति को भी बचाना चाहते हैं।

9 अमृत सरोवर अभियान
साथ ही पीएम ने अमृत सरोवर अभियान (Amrit Sarovar Campaign) के तहत युवाओं से अपील करते हुए कहा कि जल संचय, जल संरक्षण के अभियान को आगे बढाए। देश के युवा बढ़चढकर भाग लें। पीएम ने तेंलगाना (Telangana) का उदाहरण देतें हुए कहा कि जहां एक नई ग्राम पंचायत का गठन हुआ है। यहां ऐसी समस्या थी कि पानी एकत्रित हो जाता था। गांव वालों की मांग पर इस राहत देने के लिए इस अभियान को चलाया गया था।

10 आगामी त्यौहार पर होगी खास निगरानी
पीएम (PM) ने कहा कि पीएम मोदी ने आगे आने वाले त्यौहारों पर खास तैयारियां करने की बात कही है। उन्होंने कहा कि साधना का पर्व गणेश चतुर्थी पर यानी की गणपत्ति बप्पा के आशीर्वाद का पर्व होगा और साथ ही कई आस्था के पर्व होंगे। ऐसे में इनके लिए पहले से ही खास बंदोबस्त किए जाएंगे। इसी के साथ पीएम मोदी ने 100 एपिसोड को पूरा करते है अपनी वाणी को विराम दिया।

Priyanshi Srivastava

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button