ट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

बदल लीजिये! 30 तारीख के बाद दो हजार का नोट कागज का टुकड़ा भर रहा जायेगा

2000 Rupee Note: आज से पांच दिनों बाद 2000 के नोट (2000 note) किसी काम के नहीं रहेंगे। कागज के टुकड़े भर रह जायेंगे जिसकी कोई कीमत नहीं होती। बता दें कि दो हजार रुपये के नोट को बदलने की डेडलाइन 30 सितम्बर तक ही निर्धारित की गई है। इस तारीख के बाद आप इस नोट को कही नहीं बदल सकते या तो उसे आप पानी में फेंक देंगे या मिटटी के नीचे गाड़ सकते हैं ताकि कोई उस नोट को कोई देख न पाएं और सबसे बड़ी बात तो यही है कि जिसके पास इस तरह की काली कमाई है वह या तो पहले ही इसको ठिकाना लगा दिया होगा या फिर हजारों लोगों के जरिये बैंक से भुना लिया होगा। इतने के बाद भी अगर नोटों का बंडल अभी भी बचा हुआ है तो उसे पांच दिनों के भीतर भुना लेने की जरूरत है। 30 सितंबर की शाम तक दो हजार के नोट बैंकों में बदले जायेंगे. एक अक्टूबर के बाद यह नोट सर्कुलेशन से बाहर हो जाएगा। ऐसे में आपका यह नोट नहीं चलेगा और बेकार हो जाएगा।

2000 note exchange

Read: Latest News Update in Hindi Hindi Samachar | News Watch India

बता दें कि 19 मई 2023 को आरबीआई ने दो हजार के नोट को चलन से बाहर करने का ऐलान किया था। इस 2000 हजार के नाेट को बदलने के लिये 30 सितम्बर तक की तारीख निर्धारित की थी। आरबीआई ने कहा था कि 30 सितम्बर के बाद यह नोट नहीं चलेगा। यही वजह है कि बैंकों में अभी भी इस नोट को बदलने के लिए भीड़ लगी हुई है। सरकार चाहती है कि जिसके भी पास अभी भी दो हजार के नोट हैं उसे समय से पहले भुना लें।

Read: 100 रुपये की शराब की बोतल हर राज्य में इसकी कीमत कई गुना ज्यादा क्यों? जानिए इसके पीछे का कारण

यह जानकारी उन लोगों के लिए ज्यादा महत्वपूर्ण है जो दूर दराज के गावों में रहते हैं। शहरी लोगों के पास कई तरह की सुविधाएं होती है लेकिन गांव में रहने वाले लोगों के पास बैंकों की सुविधा आज भी बहुत ही कम है। ऐसे में यह खबर ग्रामीण इलाके के लोगों के लिए ज्यादा अहम है। उनके पास अभी भी पांच दिनों का समय है और वे आसानी से बैंक जाकर दो हजार के नोट को बदलवा सकते हैं।

आरबीआई की जानकारी के मुताबिक़ अब तक बैंको के पास दो हजार रुपये के 93 फीसदी नोट बैंकों के पास आ चुके हैं।
आरबीआई के मुताबिक अब तक 2,000 रुपए (2000 note) के 93 फीसदी नोट बैंकों के पास वापस आ चुके हैं। जिनका वैल्यू करीब 3 .32 लाख करोड़ रुपये है। एक सितम्बर 2023 को देश भर में दो हजार के 0.24 लाख करोड़ रुपये के नोट अभी बाहर बचे हुए थे।

Akhilesh Akhil

Political Editor

Show More

Akhilesh Akhil

Political Editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button