ट्रेंडिंगन्यूज़पढ़ाई-लिखाई

इंटेलिजेंस ब्यूरो में 677 पदों पर निकली भंपर भर्ती, अंतिम तिथि नजदीक… यहां देखे योग्यता सहित अन्य डिटेल्स

Intelligence Bureau Recruitment 2023: भारतीय खुफिया एजेंसी ज्वाइन (Intelligence Bureau Recruitment) कर देश सेवा करने वाले युवाओं के लिए सुनहरा अवसर आया है। इंटेलिजेंस ब्यूरो की ओर से 677 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। जिसके लिए आवेदन प्रक्रिया 14 अक्टूबर यानि शनिवार से शुरू हो जाएगी। जिसके बाद अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट ( Official websites) पर जाकर आवेदन कर सकेंगे।

इंटेलिजेंस ब्यूरो भर्ती 2023 (Intelligence Bureau Recruitment) का आधिकारिक नोटिफिकेशन 677 पदों पर जारी कर दिया गया है। इस भर्ती में सिक्योरिटी अस्सिटेंट या मोटर ट्रांसपोर्ट और मल्टी टास्किंग स्टाफ के पदों पर भर्ती की जाएंगी। इंटेलिजेंस ब्यूरो भर्ती 2023 (Intelligence Bureau Recruitment) के लिए ऑनलाइन आवेदन 14 अक्टूबर 2023 से कर सकते हैं। जबकि इंटेलिजेंस ब्यूरो भर्ती 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 13 नवंबर 2023 यानि शुक्रवार तक रखी गई है।


नोटिफिकेशन के अनुसार अभ्यर्थी आवेदन शुल्क का भुगतान 16 नवंबर 2023 तक कर सकते हैं। कहा जा रहा है कि भर्ती के लिए डिटेल्स 14 से 20 अक्टूबर वाले रोजगार न्यूज पेपर (rojgar news paper) में प्रकाशित किया जाएगा। अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि वे आवेदन निर्धारित तारीख के बाद करें। क्योंकि किसी भी अभ्यर्थी की ओर से गलत भरा हुआ फॉर्म को स्वीकार नहीं किया जाएगा।
जानकारी के मुताबिक आपको बता सामान्य, OBC और EWS वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 500 रुपए रखा गया है। जबकि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, PWD, महिलाओं के लिए आवेदन शुल्क 50 रुपए रखा गया है। अभ्यर्थी आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन भी कर सकते हैं।

योग्यता
इंटेलीजेंस ब्यूरो (Intelligence Bureau) द्वारा जारी विज्ञापन के अनुसार आवेदन के इच्छुक अभ्यर्थियों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं की परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। SA/MT पदों के लिए 10वीं पास होने के साथ-साथ कार ड्राइविंग लाइसेंस (Car driving licence) प्राप्त किया होना चाहिए।

आयु सीमा
MTS पदों पर भर्ती के लिए अभ्यर्थियों की आयु 27 वर्ष और SA/MT के लिए 25 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। हालांकि, आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को आयु सीमा में छूट भी दी जाएगी।

चयन प्रक्रिया
अभ्यर्थियों का चयन लिखित एग्जाम, ड्राइविंग टेस्ट और डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन के बाद किया जाएगा। अधिक जानकारी अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं।

ऐसे कर सकेंगे आवेदन

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट ( Official websites) पर जाएं।
  • इसके बाद भर्ती लिंक पर click करें।
  • पर्सनल डिटेल्स भरकर सबमिट करें।
  • अब फॉर्म भरें और शूल्क का भुगतान करें।
  • फॉर्म ( form) की एक प्रति डाउनलोड (download) कर अपने पास रख लें।
Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button