ट्रेंडिंगन्यूज़पढ़ाई-लिखाईबड़ी खबर

UPSC Civil Service Prelims Result 2023: UPSC सिविल सर्विस में फिर मारी बेटियों नें बाजी,टॉप-10 में रहें ये चेहरे.

UPSC Civil Service Prelims Result 2023: देश की सबसे कठिन परीक्षा माने जाने वाली सिविल सेवा (Civil Service UPSC 2022 की परीक्षा के नतीजे आ चुकें हैं। जिसमें इस बार फिर बेटियों ने ही बाजी मारी है। टॉप पर रही इशिता किशोर.

यूपीएससी UPSC-2023 का रिजल्ट एक बार फिर बेटियों के लिये खुशी की लहर लेकर आया है. इस बार भी यूपीएससी टॉप-10 का ताज बेटियों के सिर सजा है।इस बार इस कठिन परीक्षा में बजी मारने वाली बेटियों में सबसे पहले चार बेटियों नाम आता है। जिनमें सबसे पहला नाम आता है इशिता किशोर (Ishita Kishore) का जिन्होंने अपनी मेहनत से ऑल-ओवर इंडिया (All Over India) में टॉप किया है। तो वहीं दूसरें स्थान पर गरिमा लोहिया हैं। तीसरे स्थान पर उमा हरित रही हैं तो चौथे स्थान पर स्मृति मिश्रा ने नाम रोशन किया है।

यूपीएससी सिविल सर्विस (UPSC Civil Service) परीक्षा 5 जून 2022 को हुई थी। जिसके नतीजे 22 जून को जारी कर दिए गए थे। इसकी मेन परीक्षा 16 से 25 सिंतबर के बीच रखी गई थी। जिसके नतीजों की घोषणा 6 दिसंबर को की गई थी। तो वहीं फाइनल परीक्षा यानी की इंटरव्यू (Interview )18 मई 2023 को समापन हुआ था। बता दें कि यूपीएससी के साथ ही अन्य केंद्रीय सेवाओं (Central Services) के लिए 1011 पदों पर वैकेंसी निकाली गई थी। बेटियों की जीत के बाद फिर कहा जा सकता है कि हमारे देंश में बेटियां हर क्षेत्र में अपना परचम लहराने में कामयाब हो रही है। क्योकि इससे पहले की परिक्षाओं में बेटियों ने ही बाजी मारी थी।

Read Also: JAC Board Result 2023: JAC बोर्ड 10वीं और 12वीं कक्षा के परिणाम का इंतजार खत्म

UPSC की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर करें चेक. होम पेज पर दिए गए UPSC 2022 Final Result को आसानी से देख सकते हैं इस बार फाइनल रिजल्ट में कुल 933 उम्मीदवारों को चयनित किया गया है। जिसमें से 345 उम्मीदवार अनारक्षित हैं, 99 प्रतिशत रूप से पिछड़ा वर्ग से थें। 263 ओबीसी (OBC), 154 एससी (SC) और 72 एसटी गैटगरी से शामिल रहें है। साथ ही 178 उम्मीदवारों की लिस्ट रिजर्व में भी बरकार रही। जिस पर भारतीय प्रशासनिक सेवा के पदों के लिए 180 लोग शार्टलिस्ट किए गए हैं।

Priyanshi Srivastava

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button