Live UpdateSliderट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबररोजी-रोटी

Share Market News Today in Hindi: Capri Global समेत ये शेयर बनाएगें मालामाल, मार्केट दे रहा सिग्नल

These stocks including Capri Global will make you rich, the market is giving signals

Share Market News Today in Hindi: दलाल स्ट्रीतट में शुक्रवार को रौनक लौटी थी। तीन सत्रों से जारी गिरावट के बाद निवेशकों ने चुनिंदा शेयरों में लिवाली की थी। इससे बंबई शेयर बाजार (BSE) का सेंसेक्स 260 अंक चढ़कर 72664.47 अंक पर पहुंच गया था। इसी तरह नेशनल स्टॉशक एक्स चेंज (NSE) का निफ्टी भी 98 अंक बढ़कर 22055.20 अंक पर बंद हुआ था।

बीते कारोबारी सत्र में बाजार बढ़त के साथ बंद हुआ था। विदेशी बाजारों में मजबूत रुख के बीच दिग्गज शेयरों रिलायंस इंडस्ट्रीज, आईटीसी और भारती एयरटेल में तेजी के दम पर तीन सत्रों से जारी गिरावट पर शुक्रवार को लगाम लगी थी। हालांकि, कारोबारियों के मुताबिक, विदेशी पूंजी की घरेलू बाजार से निकासी जारी रहने और निवेशकों के सतर्कता बरतने से बाजार की बढ़त एक हद तक सीमित हो गई थी। बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 260.30 अंक यानी 0.36 फीसदी चढ़कर 72,664.47 अंक पर बंद हुआ था। कारोबार के दौरान एक समय यह 542.37 अंक यानी 0.74 फीसदी बढ़कर 72,946.54 अंक तक पहुंच गया था। इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) का निफ्टी भी 97.70 अंक यानी 0.44 फीसदी चढ़कर 22,055.20 अंक पर बंद हुआ।

इस तेजी के दम पर घरेलू शेयर बाजारों में तीन दिनों से जारी गिरावट को थामने में मदद मिली थी। गुरुवार को बड़े पैमाने पर हुई बिकवाली ने सेंसेक्स को 1062.22 अंक यानी 1.45 फीसदी का झटका देते हुए 72,404.17 अंक पर ला दिया था। इसी तरह निफ्टी भी 345 अंक यानी 1.55 फीसदी की बड़ी गिरावट के साथ 21,957.50 अंक पर आ गया था।

सेंसेक्स के समूह में शामिल कंपनियों में से शुक्रवार को पावर ग्रिड, एनटीपीसी, जेएसडब्ल्यू स्टील, एशियन पेंट्स, आईटीसी, भारती एयरटेल, हिंदुस्तान यूनिलीवर और टाटा मोटर्स के शेयर बढ़त लेकर बंद हुए थे। वहीं, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, कोटक महिंद्रा बैंक, इंफोसिस, विप्रो, महिंद्रा एंड महिंद्रा और एचडीएफसी बैंक के शेयरों में गिरावट का रुख रहा।

इन शेयरों में दिख रही तेजी

मोमेंटम इंडिकेटर मूविंग एवरेज कन्वर्जेंस डिवर्जेंस (MACD) ने Endurance Technologies, Capri Global, BPCL, V-Guard, Tata Communications और Signatureglobal (India) पर तेजी का रुख दिखाया है। एमएसीडी को ट्रेडेड सिक्योरिटीज या इंडेक्स में ट्रेंड रिवर्सल के संकेत के लिए जाना जाता है। जब एमएसीडी सिग्नल लाइन को पार करता है, तो यह एक तेजी का संकेत देता है। यह दर्शाता है कि शेयर की कीमत में ऊपर की ओर गति देखी जा सकती है। इसी तरह यह मंदी का भी संकेत देता है।

इन स्टॉक्स में मंदी के संकेत

एमएसीडी (MACD) ने Finolex Cables, Varun Beverages, Colgate-Palmolive, NMDC, Triveni Turbine और Elgi Equipments के शेयर में मंदी का संकेत दिया है। इसका मतलब है कि अब इन शेयरों में गिरावट शुरू हो गई है।

इन शेयरों में दिख रही खरीदारी

जिन शेयरों में जोरदार खरीदारी देखने को मिल रही है उनमें ज्यूपिटर वैगन्स, हिंदुस्तान जिंक, विजया डायग्नोस्टिक, हनीवेल, पॉलीकैब इंडिया, एस्ट्रल और वी-गार्ड शामिल हैं। ये शेयर अपने 52 हफ्ते के उच्चतम स्तर को पार कर गए हैं. इससे इन शेयरों में तेजी का संकेत मिलता है।

इन स्टॉरक्सस में बिकवाली का दबाव

एलटीआईमाइंडट्री, बर्जर पेंट्स, सिनजीन इंटरनेशनल, डालमिया भारत, रैमको सीमेंट्स, टाटा टेक्नोलॉजीज और ज़ी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज उन शेयरों में से हैं जिन पर बिकवाली का दबाव है।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button